दाग धब्‍बे, एजिंग की समस्या को दूर करे त्वचा पर टमाटर का इस्तेमाल.
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

क्या आप जानते हैं आपके भोजन का स्वाद बढ़ाने वाला टमाटर आपकी त्वचा के लिहाज से भी अत्यंत फायदेमंद होता है। त्वचा पर टमाटर का इस्तेमाल करने से दाग धब्‍बे, एजिंग की समस्या, स्किन टैन की समस्या और त्वचा में झुर्रियां पड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है। ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए इसका प्रयोग और भी ज्यादा फायदेमंद रहता है। त्वचा पर टमाटर का प्रयोग करने के लिए टमाटर का गूदा और रस का प्रयोग करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारी स्किन और इम्यूनिटी दोनों के लिए फायदेमंद रहता है। आईये जानते हैं त्वचा पर टमाटर का इस्तेमाल करने से होने वाले फायदों के बारे में…।

त्वचा पर टमाटर का

courtesy google

त्वचा के लिए टमाटर के फायदे – Tomato Benefits For Skin

हाल ही में न्यूकैसल यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि टमाटर में एक ऐसा तत्व पाया जाता है, जो हमारी स्किन की सुरक्षा के लिए बहुत जरुरी तत्व है। टमाटर में मौजूद यह लाइकोपिन (Lycopene) तत्व त्वचा की एजिंग समस्या को भी दूर करता है। सर्दियों में टमाटर का प्रयोग करने से आप रूखी त्वचा की समस्या से बच सकते हैं। वहीं गर्मियों में टमाटर का प्रयोग करने से टैनिंग की समस्या से बचा जा सकता है। यदि आप ताउम्र जवां दिखना चाहते हैं, तो टमाटर का प्रयोग अवश्य करें।

बड़े रोमछिद्रों को कम करे –

टमाटर विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है। स्किन के लिहाज से देखे तो टमाटर में पाए जाने वाले ये सभी तत्व बड़े रोमछिद्रों को छोटा या बंद करने का कार्य करते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप पिम्पल की समस्या से छुटकारा मिलता है। यदि पोर्स जरूरत से अधिक बड़े हो जाएँ तो यह त्वचा की सुंदरता को भी बिगाड़ने का कार्य करते हैं। साथ ही इनमें धूल और गंदगी भी जमा होने लगती है। जिसके कारण आपको पिम्पल और अन्य त्वचा संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पोर्स को बंद करने के लिए टमाटर के गूदों को त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद चेहरा पानी से धो लीजिए।

चेहरे पर पार्लर जैसा निखार लाये घर पर बना एवोकैडो और ओट्स फेस स्क्रब।

ऑयली स्किन के लिए टमाटर –

ऑयली स्किन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए टमाटर का प्रयोग करना बहुत फायदेमंद रहता है। टमाटर में मौजूद एस्ट्रिंजेंट गुण त्वचा की सूजन की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। टमाटर से बना फेस पैक त्वचा की सफाई कर धूल और गंदगी को हटाने का कार्य करता है। साथ ही यह त्वचा के पीएच स्तर को बैलेंस करने में मदद करता है।

टमाटर और नींबू का रस –

नींबू और टमाटर दोनों में विटामिन सी मौजूद होता है। विटामिन सी रोमछिद्रों को सिकडोने का कार्य करता है और सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करता है। त्वचा पर इसका प्रयोग करने के लिए टमाटर को पीस कर इसका पेस्ट तैयार करें। अब इसमें इसमें 1 टेबल स्पून नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरा पानी से धो लें।

जानिए लगातार मास्क पहनने के कारण होने वाली समस्याओं से बचाव के उपाय।

शुगर स्क्रब के साथ टमाटर का प्रयोग –

इसका प्रयोग करने के लिए एक टमाटर लें और इसे पीस कर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में एक टेबल स्पून चीनी मिलाएँ। आपका स्क्रब तैयार हो जायेगा, टमाटर और चीनी से बना यह स्क्रब त्वचा से डेड सेल्स को हटाने का कार्य करता है। इस स्क्रब से 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें और कुछ देर तक इसे सूखने दे। सूख जाने के बाद चेहरा पानी से धो लें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT