चेहरे से पिम्पल्स हटाने के लिए इन तरीको से करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

चेहरे पर पिम्पल्स निकल आएं तो यह चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के उपाय भी अपनाते हैं जिसमें से कुछ बेहद कारगर रहते हैं तो कुछ नहीं। चेहरे से पिम्पल्स हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल का प्रयोग भी कर सकती हैं। इसका प्रयोग चेहरे पर आप कई तरह से कर सकती हैं। इसके गुणों को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि चेहरे से पिम्पल्स हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल एक कारगर तरीका बनता है। बस आपको इसका इस्तेमाल करने का सही तरीका आना चाहिए। इसका प्रयोग करने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनती है। चलिए जानते हैं चेहरे से पिम्पल्स हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

चेहरे से पिम्पल्स हटाने
courtesy google

चेहरे से पिम्पल्स हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल – How to use aloe vera gel for acne and pimples

ऐलोवेरा जेल में मेडिक्लीनल प्रोपर्टीज मौजूद होती हैं जो हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। ऐलोवेरा में विटामिन A,C,O,E पाए जाते हैं। ये सभी विटामिन हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा ऐलोवेरा में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं। चेहरे में एलोवरा जेल लगाकर आप त्वचा पर मुंहासे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

ऐलोवेरा जेल का प्रयोग –

चेहरे से पिम्पल्स हटाने के लिए आप ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको रात में सोने से पहले चेहरे पर ऐलोवेरा जेल लगाना होगा। इसे लगाने का तरीका बहुत आसान है। एक ऐलोवेरा पत्ती लें और इसे तोड़ कर जेल निकालना शुरू करें। पत्ती से निकलने वाले इस जेल को कटोरी में भर कर रख लें। अब इस ताजे एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगा कर सो जाएं। सुबह उठने के बाद पानी से मुंह धो लें।

ऐलोवेरा जेल और शहद –

चेहरे से पिम्पल्स हटाने के लिए आप शहद में ऐलोवेरा जेल में शहद मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं। शहद के एंटी-बेक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण चेहरे से पिम्पल्स हटाने में बहुत मददगार होते हैं। इसे बनाने का तरीका बहुत आसान है। इसके लिए आपको चाहिए एक चम्मच ऐलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद। इन दोनों को एक बॉउल में डालकर अच्छे तरह से मिक्स कर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद पानी से मुँह धो लें।