कोरोना काल में यात्रा का बना रहे हैं प्लान, इन खास बातों का रखना होगा ध्यान।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना प्रसार के बीच अनलॉक की प्रक्रिया भी जारी है। अनलॉक के बाद से अब फिर से लोग घरों से बाहर निकलने लगे हैं और अपने काम पर वापस लौटने लगे हैं। हालाँकि इस बात में कोई दोराय नहीं की अब कोरोना का खतरा पहले से कई गुना अधिक बढ़ गया है। इसलिए आपको अब घर से बाहर निकलने के बाद अतिरिक्त सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा। यदि आप भी कोरोना काल में यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों को खास ध्यान रखना होगा। आईये जानते हैं कोरोना काल में यात्रा करने के दौरान किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

कोरोना काल में यात्रा के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान – How to travel safe during corona

पर्सनल हाइजीन का रखें ध्यान –

कोरोना काल में यात्रा के दौरान पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखना सबसे जरूरी कदम है। खासकर यदि आप इस दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करने की सोच रहे हों। चूँकि पब्लिक ट्रांसपोर्ट में कई लोगो यात्रा करते हैं इसलिए इससे वायरस फैलने की संभावना सबसे अधिक रहती है। इसमें यात्रा करने के दौरान चेहरे को फेस मास्क से कवर करें। हाथों को सुरक्षित रखने के लिए ग्लव्स पहने और अपनी पॉकेट में हमेशा एक छोटी हेंड सैनीटाइजर की शीशी जरूर रखें। यात्रा का किराया भुगतान के लिए अपने पास खुले पैसे अवश्य रखें। बेहतर रहेगा की डिजिटल तरीके से किराये का भुगतान करें। यात्रा के बाद अपने हाथों को सैनिटाइज जरूर करें। यात्रा के दौरान अपनी आँख, नाक और मुंह को छूने से बचें।

सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें –

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा के दौरान कोरोना वायरस से सुरक्षित दूरी बनाये रखने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन करें। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए जारी गाइडलिन के मुताबिक एक बार में सभी यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति नहीं है। वाहन की क्षमता के अनुसार एक बार में महज 40 से 50 फीसदी यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति दी जा रही है। लेकिन फिर भी आपको पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा के दौरान बाकी यात्रियों से पर्याप्त दूरी बनाए रखना होगा। यदि कोई वाहन गाइडलाइन का पालन करता हुआ न दिखे तो उसमे यात्रा करने से बचें।

फोन का इस्तेमाल न करें –

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि ऑटो, बस, ट्रेन या अन्य कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट यात्रा के दौरान अपना फ़ोन निकालकर उसमे म्यूजिक सुनने, गेम खेलने या अन्य कुछ कार्यों को करने की, लेकिन कोरोना के चलते अपनी इस आदत को छोड़ें। जैसा की हमने बताया कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का अधिक लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है इसलिए ये हमेशा हाई रिस्क में रहते हैं। यदि गलती से भी आपने यात्रा के दौरान किसी चीज को छू लिया और फिर आप अपने मोबाइल का प्रयोग करने लगे तो आपका मोबाइल वायरस का वाहक बन सकता है।

इन जरुरी बातों का रखें ध्यान –

कोरोना काल में पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करने के दौरान अपने सामान जैसे हैंडबैग, बैग, छाता, टिफिन आदि को गाडी के फर्श, ओवरहेड रैक या अपने बगल वाली खाली सीट पर रखने से बचें। यात्रा के बाद अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने के बाद इन सभी सामानों को डिसइंफ्टेक्ट करने के बाद ही घर के अंदर लाएं।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –