इन टिप्स को अपना कर पता लगाएँ कि आपका हैंड सैनिटाइजर असली है या नकली.
TRENDING
  • 10:52 PM » Arthritis me kya nahi khana chahiye : आर्थराइटिस में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:32 PM » 10 lines on durga puja in hindi : दुर्गा पूजा पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के साथ ही सम्पूर्ण विश्वभर के लोग अब पर्सनल हाइजीन पर पहले से कई गुना अधिक ध्यान देने लगे हैं। मौजूदा हालात की बात करें तो वायरस से सुरक्षित दूरी बनाए रखने के लिए लोग बार-बार साबुन से हाथ धोना या अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर से हाथ साफ करना जैसे नियमों को अपना रहें हैं। वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक जब तक कोरोना वायरस की कोई वैक्सीन विश्व को नहीं मिल जाती हमे इसी प्रकार के नियमों का पालन कर अपनी सुरक्षा करनी होगी। वायरस के प्रकोप के कारण इस समय मार्केट में हैंड सैनिटाइजर की भारी डिमांड है। मौजूदा समय की बात करें तो बाजार में आपको अनेक ऐसे ब्रांड्स के हैंड सैनिटाइजर आसानी से मिल जायेंगे जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। ऐसे में बाजार में इस समय असली और नकली दोनों तरह के हैंड सैनिटाइजर धड़ल्ले से बिक रहे हैं। हैंड सैनिटाइजर की बढ़ती डिमांड के बीच आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि आपके पास जो हैंड सैनिटाइजर है वह असली है या नकली। आईये आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स जिनको अपना कर आप असली या नकली हैंड सैनिटाइजर के बीच आसानी से अंतर् कर पाएंगे।

सैनिटाइजर असली  या नकली
courtesy google

कैसे पता करें आपका हैंड सैनिटाइजर असली है या नकली – How to test hand sanitizer at home

टिशू पेपर का प्रयोग –

असली हैंड सैनिटाइजर की पहचान करने के लिए आप टिशू पेपर या टायलेट पेपर का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक टिशू पेपर लें और इसे फ्लैट जगह पर रखें। अब एक कॉइन लें और उसे टिशू पेपर के बीचों बीच रखें। कॉइन की जगह आप बोतल का ढक्क्न भी रख सकते हैं। इसके बाद एक बाल पेन लें और उससे सिक्के के चारों तरफ घुमा एक डार्क लाइन खींच लें। अब सिक्के को हटा लें। इसके बाद इस गोल घेरे के बीचों बीच सैनिटाइजर की कुछ बुँदे डालें। ध्यान रहे की बुँदे सिर्फ उतनी ही मात्रा में डालें की यह गोले से बाहर न निकलें। अब इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें यदि यह असली होगा तो आप दखेंगे कि बॉल पेन से खींची गई लाइन सैनिटाइज़र में घुल गयी है और उसका रंग बाहर फैलने लगा है। इसके विपरीत नकली सैनिटाइज़र बॉल पेन से खींची इंक को अपने में डिसॉल्व नहीं करता है।

आटे का प्रयोग –

सबसे पहले एक चम्मच गेंहू या मक्के का आटा लीजिए। इसके बाद इसे एक छोटी प्लेट में रखें और इसमें हैंड सैनिटाइजर की कुछ बूंदें डाल दें। अब इसे गुथना शुरू करें, अगर इस प्रयोग के दौरान यदि आटा गिला होकर गोला बना ले तो इसका मतलब सैनिटाइजर नकली है। इसके विपरीत असली सैनिटाइजर आटे को गिला तो करता है लेकिन जल्द ही सूख कर गायब हो जाता है। जिसके परिणाम स्वरूप आटा पहले की तरह पाउडर के रूप में आ जाता है।

हेयर ड्रायर का प्रयोग –

इस प्रयोग को करने के लिए एक छोटे कटोरे में एक चम्मच सैनिटाइजर लें और एक दूसरे छोटे कटोरे में इतनी ही मात्रा में पानी लें। अब हेयर ड्रायर को चालू करें, जब यह अच्छे तरह से गर्म हो जाए तो इससे इन दोनों कटोरो के ऊपर 30 सेंकेंड तक गर्म हवा दें। असली सैनिटाइजर पानी के मुकाबले जल्दी सूख जायेगा।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest