गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेड रखने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स।
TRENDING
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।
  • 9:15 PM » Banana Peel Benefits For Skin and Hair in Hindi : त्वचा और बालों के लिए केले के छिलके के फायदे।

गर्मियों के मौसम और बदलती ऋतू के दौरान हमे अपनी त्वचा की भी अतरिक्त देखभाल करनी पड़ती है। गर्मियों के दौरान, सूरज की तेज किरणों के कारण त्वचा को मुलायम, संरक्षित और चमकदार बनाए रखना कठिन हो जाता है। इसके अलावा हमारे आस पास के वातावरण में मौजूद प्रदूषण, धूल और गंदगी हमारी त्वचा के लिहाज से नुकसानदायक होते हैं। गर्मियों में त्वचा को धूल, गंदगी प्रदूषण और सूरज की तेज किरणों से बचाने के लिए जरुरत होती है त्वचा को हाइड्रेड और मॉइस्चराइज रखने की। आईये जानते हैं गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेड और मॉइस्चराइज रखने के लिए कौन-कौन से टिप्स अवश्य अपनाने चाहिए।

गर्मियों त्वचा हाइड्रेड रखने

courtesy google

गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेड और मॉइस्चराइज रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स – How to take care of skin in summer naturally in hindi

त्वचा को रखें मॉइस्चराइज –

गर्मियों के दौरान हमारा शरीर तेज धूप और पसीने के कारण अपनी नमी खो देता है। इसलिए, यह आवश्यक है कि हम अपने शरीर को हर हाल में हाइड्रेट करें। एक्सपर्ट्स की राय के अनुसार, एक स्वथ्य मनुष्य को खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। इसके अलावा गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेड रखने के लिए फलों का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर भी असर दिखेगा। इसके अलावा रात को सोने से पहले क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग की प्रक्रिया को घर पर अपनाएं। स्किन को मॉइस्चराइज़र करने के लिए दूध और शहद का उपयोग कर सकते हैं, यह एक बेहतरीन नेचुरल मॉइस्चराइज़र का काम करता है।

अपने आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करें –

गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और पोषण की जरूरत होती है, इसलिए इन दिनों हेल्दी स्किन की चाहत रखने वाले सभी लोगों को अपने आहार में पोस्टिक भोजन को शामिल करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप अपने भोजन में खूब सारे फलों और सब्जियों का सेवन करें। इनका सेवन करने से आपको त्वचा के लिए आवश्यक विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और सूजन को कम करते हैं। इसके आलावा ये आपकी त्वचा को सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणों से भी बचाते हैं।

दमकती त्वचा पाने के लिए करें स्क्रबिंग, जानिए चेहरे पर स्क्रबिंग करने के फायदे।

गर्मियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल अवश्य करें –

त्वचा को हाइड्रेड रखने के लिए गर्मियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल अवश्य करें। अपने चेहरे, हाथ, पैर और शरीर के किसी भी अन्य हिस्से की गर्मियों के दिनों में सूर्य से निकलने वाली तेज किरणों से सुरक्षा जरुरी है। अत्यधिक यूवी एक्सपोज़र आपकी त्वचा को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है और यह सनबर्न, झुर्रियाँ, फाइन लाइन्स, स्किन कैंसर और टेनिंग जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए यह बेहद जरुरी है की आप एक अच्छे सनब्लॉक या सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें। ध्यान रहे कि एक अच्छे सनब्लॉक और सनस्क्रीन में यूवी स्पेक्ट्रम कम से कम एसपीएफ़ 30 अवश्य हो।

हल्का मेकअप करें –

मेकअप करना सभी लड़कियों को पसंद होता है लेकिन जब बात गर्मियों के दिनों की हो, तो हमे इस दौरान बेहद कम और हल्का मेकअप करना चाहिए। त्वचा की प्राकृतिक चमक को बनाये रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गर्मियों के दिनों में भारी मेकअप करने से बचें और सोने से पहले इसे रिमूव करने की आदत डालें। ऐसा इसलिए क्योकि गर्मियों के दिनों में किया जाने वाला भरी मेकअप स्किन पोर्स को बंद कर देता है।

क्या आपको भी पता हैं चेहरे पर शहद लगाने के ये लाभ, नहीं पता तो अभी पढ़ें।

टमाटर और नीबू का प्रयोग –

गर्मियों के दौरान अपने चेहरे को फ्रेश, हाड्रेड और ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका है टमाटर का उपयोग करना और नीबू का प्रयोग करना। टमाटर एंटीऑक्सिडेंट का बेहतर स्रोत होता है। इसका प्रयोग करने के लिए टमाटर और नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह आपकी त्वचा को फ्रेश, हाड्रेड और ताजगी प्रदान करेगा।