How To Stop Puppy Biting In Hindi : पप्पी बाइटिंग को रोकने के 5 तरीके।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

How to stop puppy biting in hindi…छोटा पप्पी घर लाने के बाद सबसे बड़ी समस्या होती है पप्पी बाइटिंग को रोकने की, यह एक ऐसी समस्या है जो हर एक डॉग ऑनर को झेलनी पड़ती है। यदि आप एक डॉग लवर हैं तो यह स्वभाविक बात है कि कुत्तों को देखकर आप बड़ा अच्छा महसूस करते होंगे। कई बार आपके मन में कुत्ता पालने का विचार भी आता होगा। यदि आप पहली बार कुत्ता पालने जा रहे हैं तो आपको पप्पी बाइटिंग के लिए तैयार रहना होगा। जब हम घर छोटे पप्पी को लाते हैं और तो कई बार वह हमारे हाथ या पैर को काटने लगता है। हालाँकि पप्पी के दांत बहुत ज्यादा शार्प नहीं होते लेकिन फिर भी कई बार आपके हाथ या पैरों में इनसे खरोच लग जाती है। इसलिए यदि आप कुत्ता पालने का मन बना रहे हैं तो आपको पप्पी बाइटिंग को रोकने के उपायों के बारे में जरूरी जानकारी होना बेहद आवश्यक है। आईये जानते हैं कैसे पप्पी बाइटिंग की समस्या (How to stop puppy biting in hindi) से छुटकारा पाया जा सकता है।

पप्पी बाइटिंग को रोकने
courtesy google

पप्पी बाइटिंग को रोकने के लिए अपनाये ये तरीके – How to stop puppy biting in hindi.

पप्पी बाइटिंग को रोकने के लिए खिलौने दें –

जब कभी आपका डॉग आपके हाथ या पैर को कटाने (How to stop dog biting in hindi) के लिए अपना मुँह खोले तो तुरंत उसके मुँह में खिलौना डाल दीजिए। ऐसा करने से आपके कुत्ते का ध्यान आपके हाथ से भटक कर खिलौने की तरफ चला जायेगा और वो उसे चबाने लगेगा। इसके लिए आप कुत्ते को रबड़ की बॉल या रबड़ से बने कोई अन्य खिलौने दे सकते हैं।

डॉग बाइटिंग से बचने के लिए कुत्ते को दें कैल्शियम बॉन –

यदि आपका कुत्ता 60 दिनों से बड़ा है तो आप उसे चबाने के लिए कैल्शियम बोन दे सकते हैं। कैल्शियम बोन कुत्तों को बहुत पसंद आती है और इसे चबाने में उन्हें काफी समय भी लगता है। इसलिए अपने घर में कैल्शियम बोन हमेशा रखें और जब कभी आपका कुत्ता आपके हाथ या पैर चबाने के लिए मुँह खोले उसके सामने बोन डाल दीजिए। ऐसा करने से उसका ध्यान भटक जायेगा और वो आपके हाथ या पैर में नहीं काटेगा।

भूलकर भी पालतू जानवरों को न खिलाएं ये फूड्स, पड़ सकते हैं भारी।

पप्पी बाइटिंग को रोकने के लिए कुत्ते को ट्रेनिंग दें –

कुत्ता एक बेहद समझदार प्राणी होता है और यदि उसे सही ट्रेनिंग दी जाए तो वह आपकी हर बात को मानने लगेगा। यदि आपका कुत्ता 50 दिन से ऊपर का है तो आप उसे बेसिक ट्रेनिंग देना शुरू करें। इसमें उसे नो और सीट कमांड सिखाएं। कुत्ते को ट्रेनिंग देने के लिए ट्रीट का सहारा लें। जब वह आपकी बात माने तो उसे ट्रीट दें यदि नहीं माने तो 30 से 1 मिनट के लिए छोड़ दें और सेशन को फिर से शुरू करें। हालाँकि शुरू में यह बहुत मुश्किल होगा लेकिन एक बार यदि कुत्ते को यह समझ आ जाए कि जब वह आपकी बात मानता है तो उसे खाने के लिए कुछ अच्छा मिलता है तो वह धीरे-धीरे आपकी बातें मानने लगेगा। जब भी कुत्ता आपको काटने (How to stop dog biting in hindi) आये तो उसे नो या सीट कमांड दें।

डॉग बाइटिंग को रोकने में कारगर है एक्सरसाइज –

यदि ऊपर बताये गए तरीकों को आजमाने के बाद भी आपका कुत्ता आपको बाईट करने (How to stop dog biting in hindi) आ रहा है तो समझ लीजिए आप उसकी सही तरीके से एक्सरसाइज नहीं करवा रहे। कई लोग अपने शौक के लिए कुत्ता तो पाल लेते हैं लेकिन न उसे ट्रेनिंग देते हैं न पर्याप्त मात्रा में एक्सरसाइज करवाते हैं। नतीजा यह होता है कि आपका डॉगी मनचला होने लगता है और खुद को फ्री समझने लगता है। जिस कारण वह सही और गलत में अंतर् नहीं कर पाता और कई बार आपको या आपके परिवार के किसी अन्य सदस्य को काट लेता है। 3 महीने से बड़े कुत्ते को सुबह और शाम कम से कम 30 मिनट के वॉक पर जरूर ले जाएं।

अपने कुत्ते के लिए सही खिलौने का चयन कैसे करें? आईये जानते हैं।

कुत्ते को इरिटेट नहीं करें –

घर में नया-नया पप्पी आने पर सब उसे प्यार करने लगते हैं। कोई उसपर हाथ फेरता है तो कोई गोदी में बैठाने लगता है। वहीं कुछ लोग सोचते हैं घर आते ही उनका कुत्ता सारी बातें मानने लगे जो संभव नहीं। इस तरह की गतिविधियाँ कई बार कुत्तों को इरिटेट कर देती हैं और वो चीड़ कर आपके हाथ या पैर में काट लेता है। जब कुत्ता बहुत ज्यादा एक्टिव हो उस समय उसके पास न जाएँ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT