बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान? घबराइए नहीं आज ही आपनाएँ इन टिप्स को।
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

बाल झड़ने की समस्या से आज के समय में हर कोई परेशान रहता है। चाहे युवा हो या उम्रदराज व्यक्ति बाल झड़ने की समस्या आजकल लगभग हर उम्र के लोगों में देखि जा रही है। और अपने झड़ते बालों को बचाने के लिए लोग बजार में धडल्ले से बिकने वाले (मात्र 30 दिन में गंजे सर पर बाल ऊगा देने वाले) हेयर प्रोडक्ट्स पर अपना पैसा पानी की तरह बहा रहे हैं। लेकिन बात जब इनसे मिलने वाले परिणाम की होती है तो ज्यादातर लोग असंतुष्ट ही नजर आते हैं। अतः हम आपको यही सलाह देंगे की किसी बाजारी प्रोडक्ट्स के झांसे में फसने की बजाय आप घरेलू तरीको से ही बाल झड़ने की समस्या का समाधान निकालें ये तरिके सुरक्षित, असरदार होने के साथ साथ कम खर्चे में भी आसानी से हो जाते हैं।

बाल झड़ने के कारण –

बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं इनमे मुख्यतः हैरिडिटी, डिप्रेसन, बालों की सही से देख रेख नहीं करना, बालों को समय समय पर शैम्पू नहीं करना, बालों में तेल का प्रयोग नहीं करना, सर की सफाई नहीं करना, अत्यधिक डेन्ड्रफ हो जाना, केमिकल युत्क प्रोडक्ट्स का बालों में अत्यधिक मात्रा में उपयोग करना और आदि अनके ऐसे कई कारण है जिनसे हमारे बालों को नुकसान पहुँचता है।

बालों को मजबूत बनाने के उपाय –

बालों का झड़ना

courtesy google

नारियल का दूध –

नारियल से निकलने वाला दूध विटामिन विटामिन-ई का श्रोत होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और मिनरल्स भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो की हमारे बालों को मजबूती प्रदान करते हैं और स्कैल्प में नमी बनायें रखने का काम भी करते हैं। नारियल दूध बालों को मजबूत बनाने के साथ इनको झड़ने से भी रोकता है। इसका उपयोग करने के लिए १ बाउल नारियल दूध लें और उसे ब्रश की मदद से बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगा लें और फिर अपने सर को किसी कपड़े या तौलिये की मदद से 20 मिनट तक बंधे रहने दें। समय पूरा होने पर सर को हर्बल शैम्पू की मदद से धो लें।

बाल झड़ने की समस्या

courtesy google

पढ़ कर रह जायेंगे हैरान आप। बड़े काम का है नारियल तेल।

नीम से रोकें बालों का झड़ना –

नीम का पौंधा अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण हमारे सर से डेन्ड्रफ को दूर करने का काम करते हैं साथ ही यह नए बालों को उगने में भी मदद करता है। इसका प्रयोग करना बेहद आसान होता है आपको बीएस इतना सा करना है कि थोड़ी सी नीम कि पत्तियां लीजिये और उनको 1 लीटर पानी में तब तक उबालें जब तक कीपानी सूख कर आधा ना रह जाये इसके बाद पानी को सामान्य तापमान में आने दीजिये और इस से अपना सर धो लीजिये।

बाल झड़ने की समस्या

courtesy google

मेथी –

मेथी हमारे सर में बालों को उगाने वाले रोम छिद्रों को फिर से खोलने का कार्य करती है और नए बालों की उत्तपत्ति में मदद करती है साथ ही यह बालो को जड़ो से मजबूत बनती है जिस कारन बालों के झड़ने में कमी आ जाती है। इसके लिए आपको बीएस इतना सा करना है कि 2 स