दांतों में प्लाक और टार्टर हटाने के टिप्स : Danto Se Plaque Aur Tartar Hatane Ke 5 Tips.
TRENDING
  • 6:30 PM » Dry skin ke liye face wash : ड्राई स्किन फेस वाश।
  • 6:27 PM » Bukhar ka gharelu upchar : बुखार कम करने के घरेलू उपाय। Home remedies for fever in hindi.
  • 4:39 PM » Pital ke bartan kaise saaf karen : पीतल के बर्तन साफ करने के टिप्स।
  • 10:59 PM » विटामिन सी वाले फूड्स : Vitamin C rich foods in Hindi.
  • 11:44 PM » Vitamin d foods list in hindi : विटामिन डी वाले फूड्स।

Danto se plaque aur tartar kaise hataye….दिन भर में हम लोग कई प्रकार का खाना खाते रहते हैं और हर बार कुछ खाने के बाद दांतों की सफाई कर पाना संभव नहीं होता। इसका नतीजा यह होता है कि हमारे दांतों में प्लाक और टार्टर की समस्या होने लगती है। एक बार यदि आपके दांतों में प्लाक और टार्टर की समस्या हो जाये तो फिर चाहे तो फिर आप चाहे जितना मर्जी अपने दांतों को घिसें, दांतों में जमा यह गंदगी आसानी से साफ़ नहीं होती। दांतो में टार्टर और प्लाक की समस्या इनमें जमने वाले भोजन, लार और अन्य गंदगियों के कारण होती है। इस प्रकार की समस्या में दांतों में पीलापन और बदबूदार साँस का कारण बनती है। इसके अलावा यह समस्या दांतों के साथ-साथ मसूड़ों को भी अपनी चपेट में ले लेती है। जिसका नतीजा यह होता है कि दांतों और मसूड़ों पर कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं। इसलिए समय रहते दांतों में हो रहे प्लाक और टार्टर की समस्या (How to remove plaque and tartar from teeth in hindi) से छुटकारा पाने के तरीके अपनाएं। आईये जानते हैं दांतों में इस प्रकार की समस्या हो जाने पर किन उपायों को अपनाना चाहिए।

 प्लाक और टार्टर
courtesy google

दांतों में प्लाक और टार्टर की समस्या होने पर अपनाएं ये टिप्स : Danto se plaque aur tartar kaise hataye –

बेकिंग सोडा से हटाएँ प्लाक –

सामग्री और विधि –

1 बड़ी चम्मच बेकिंग सोडा
1 चुटकी नमक
1 टूथब्रश

इसका प्रयोग करने के लिए बेकिंग सोडा और नमक को अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद टूथ ब्रश को गिला करें और उस पर इस मिश्रण को डालें। अब जेंटली दांतों पर इसे घीसना शुरू करें। इसके बाद हलके गर्म पानी से कुल्ला करें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार इस प्रयोग को दोहराएं।

टार्टर और प्लाक हटाने के लिए एलोवेरा जेल और ग्लिसरीन का प्रयोग –

सामग्री और विधि –

एलोवेरा जेल – 1 चम्मच
ग्लिसरीन – 4 चम्मच
बेकिंग सोडा – 4-5 बड़े चम्मच
लेमन एसेंशियल ऑयल- 10 बूंदें
1 कप पानी

इसका प्रयोग करने के लिए एक कटोरी में ताजा एलोवेरा जेल, ग्लिसरीन, बेकिंग सोडा, लेमन एसेंशियल ऑयल और पानी को अच्छी तरह से मिक्स कर पेस्ट तैयार करलें। अब इस पेस्ट को टूथ ब्रश में लें और अपने दांतों पर घिसें। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस प्रक्रिया को जरूर दोहराएं।

ब्लड रूट के रस से चमकाएं दांत –

सामग्री और विधि –

ब्लड रूट रस की तीन-चार बूंदें
1 कप गुनगुना पानी

इसका प्रयोग करना बेहद आसान है इसके लिए सबसे पहले 1 कप गुनगुने पानी में ब्लड रूट रस की तीन-चार बूंदें डालें फिर इस पानी का प्रयोग माउथवाश के रूप में करें। आप चाहें तो इस पानी से गरारा भी कर सकते हैं।

Activated Charcoal Toothpaste: जानिए दाँतों के लिए एक्टिवेटेड चारकोल टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान।

प्लाक और टार्टर हटाने के लिए संतरे के छिलकों का प्रयोग –

सामग्री और विधि –

एक कप संतरे के छिलके
आधा कप पानी

इसका प्रयोग करने के लिए संतरे के छिलकों को मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। अब इन पिसे हुए छिलकों को एक बाउल में डालें और फिर इसमें पानी मिलाकर कर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने टूथब्रश में डालकर इससे अपने दांतों को साफ करें। बाद में गुगुने पानी का कुल्ला करें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि दांतों पर लगा प्लाक और टार्टर खत्म न हो जाए।

ऑयल पुलिंग का प्रयोग –

दांतों में प्लाक और टार्टर की समस्या को दूर करने के लिए ऑयल पुलिंग टेक्निक भी कारगर साबित हो सकती है। इसका प्रयोग आप माउथवाश की तरह कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए 10 एमएल वर्जिन नारियल तेल। इस तेल को मुँह में डालें 5 मिनट तक इससे कुल्ला करें। ध्यान रखें इस दौरान आपको इस तेल को पीना नहीं है सिर्फ इससे कुल्ला करना है। उसके बाद हल्के गर्म पानी का कुल्ला करना है।

दांत दर्द दूर करें इन 5 घरेलु नुख्सों को अपनाकर – Dant dard ka gharelu upchar.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest