माइक्रोवेव से आने वाली बदबू से छुटकारा पाने के आसान उपाय।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

क्या आप अपने माइक्रोवेव से आने वाली बदबू से छुटकारा पाना चाहते हैं? यदि हाँ तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत खास होने वाला है। मौजूदा समय में हमारा किचन भी मॉडर्न हो चुका है। आज किचन में खाना बनाने के लिए कई तरह के आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इन्ही में से एक है माइक्रोवेव, आज के समय में अधिकांश लोग समय बचाने के लिए किचन में माइक्रोवेव का उपयोग करना पसंद करते हैं। लगातार इसका उपयोग करने के कारण कई बार इससे बदबू भी आने लगती है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही बनता है कि माइक्रोवेव से आने वाली बदबू को दूर कैसे किया जाए। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाकर आप आसानी से माइक्रोवेव से आने वाली बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

माइक्रोवेव से आने वाली बदबू
courtesy google

माइक्रोवेव से आने वाली बदबू से छुटकारा पाने के आसान उपाय – How to remove microwave smell.

बेकिंग सोडा का प्रयोग –

माइक्रोवेव से आने वाली बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह बदबू दूर करने का कारगर उपाय है। इसका प्रयोग करना बहुत आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले आपको एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा, दो चम्मच नींबू रस और एक कप पानी को डालकर अच्छी तरह से मिला लेना है। इसके बाद इसे एक स्प्रे बोतल में भर कर माइक्रोवेव की अंदर की सरफेस पर इसे स्प्रे कर दें। कुछ देर तक माइक्रोवेव के ढक्क्न को खुला छोड़ दें। फिर कॉटन के कपड़े की मदद से माइक्रोवेव को अंदर से पोंछ लें।

बदबू दूर करने के लिए विनेगर का प्रयोग –

लगातार इस्तेमाल होने पर माइक्रोवेव से बदबू आना बहुत स्वाभिक बात है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप विनेगर का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह बदबू को प्रभावी रूप से दूर करने का काम करता है। इसका प्रयोग करने के लिए एक कप से थोड़े कम पानी में दो चम्मच विनेगर को डाल कर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस कप को माइक्रोवेव के अंदर रख दें और माइक्रोवेव को एक से दो मिनट के लिए चला दें। ऐसा करने पर पानी और विनेगर का मिश्रण भाप बन कर उड़ने लगेगा और माइक्रोवेव के अंदर की बदबू को दूर कर देगा।

सावधान! माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां।

नींबू से दूर करें बदबू –

माइक्रोवेव के लगातार इस्तेमाल करने से उसमे से कई बार दुर्गंध आने लगती है। ऐसे में आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। इसका प्रयोग करना बहुत आसान है, इसके लिए एक नींबू को दो बराबर भागों में काट कर किसी कप या कांच के बाउल में डालें। अब इसमें आधा कटोरी पानी डालें। इसके बाद इसे माइक्रोवेव में रख एक से दो मिनट के लिए माइक्रोवेव चालू कर दें। इसमें बनने वाली भाप माइक्रोवेव को साफ़ करने के साथ-साथ उसकी बदबू को भी दूर करने का काम करती है। माइक्रोवेव को इस्तेमाल करने से पहले कपड़े से पोंछ लें।

सोडियम थायोसल्फेट का उपयोग करें –

माइक्रोवेव से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए आप सोडियम थायोसल्फेट का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह बदबू दूर करने के साथ-साथ माइक्रोवेव की सफाई भी करता है। इसका प्रयोग करने के लिए एक कटोरी थोड़ा सा पानी भरें और फिर इसमें दो चम्मच सोडियम थायोसल्फेट डालें। अब एक कपड़े को इस मिश्रण में डुबाएं और माइक्रोवेव को अंदर से साफ़ कर लें।

इलेक्ट्रिक केटल की सफाई का तरीका (Electric Kettle Ko Kaise Saaf Kare) – How To Clean Electric Kettle In Hindi.

संतरे के छिलके से हटाएँ बदबू –

माइक्रोवेव से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए संतरे के छिलके का प्रयोग भी किया जा सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए संतरे के छिलकों को माइक्रोवेव की सतह पर अच्छे से रगड़ें। कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद एक स्पंज या कॉटन के कपड़े की मदद से माइक्रोवेव को पोंछकर साफ कर लें। इस तरीके का प्रयोग माइक्रोवेव को साफ़ करने और उससे आने वाली बदबू को दूर करने में कारगर साबित होता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT