ये टिप्स दिलाएंगे, लॉन्ग ड्राइविंग के दौरान कमर दर्द की समस्या से छुटकारा।
TRENDING
  • 10:03 PM » चेहरे के दाने हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Dane Hatane Ka Tarika.
  • 7:56 PM » कोलगेट से पिम्पल्स हटाने के हैक्स – Colgate se pimple kaise hataye.
  • 10:41 PM » त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.
  • 7:09 PM » कोलगेट से बाल कैसे हटाएँ – Colgate Se Baal Kaise Hataye?
  • 11:33 PM » गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh me ladka hone ke lakshan) – Baby boy symptoms in hindi.

यदि आप लॉन्ग रूट पर ड्राइविंग करने के शौकीन हैं तो कार ड्राइविंग के दौरान कमर दर्द की समस्या ने आपको कभी न कभी परेशान जरूर किया होगा। यदि आपको लगता है आप पहले ऐसे व्यक्ति हैं जिसे लॉन्ग रूट पर ड्राइविंग के दौरान कमर दर्द की समस्या से जूझना पड़ा हो तो यकीन मानिए आपके जैसे कई अन्य लोग भी रोज इसी प्रकार की समस्या से जूझ रहें हैं। अब यहाँ सोचने वाली बात यह है कि साधरणतः जब भी हम कार ड्राइविंग करते हैं तब कमर में दर्द की कोई शिकायत सामने नहीं आती। लेकिन जब हम लम्बी जर्नी पर निकले होते हैं तब हमें अक्सर ड्राइविंग के दौरान कमर दर्द की समस्या से दो चार होना पड़ता है। ऐसा अक्सर लगातार बिना रुके ड्राइविंग करने और ड्राइविंग के दौरान सही पोजीशन में न बैठने से होता है। यदि आपको भी इस समस्या से दो चार होना पड़ता हो तो आज आप के लिए लेकर आएं हैं, कुछ ऐसे ड्राइविंग टिप्स जिनको अपनाने पर लॉन्ग रूट पर ड्राइविंग के दौरान कमर दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

ड्राइविंग के दौरान कमर दर्द
courtesy google

ड्राइविंग के दौरान कमर दर्द की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स : How to relief from back pain while driving know here in hindi

सीट पोजिशन सुधारें –

अक्सर ऐसा होता है कि लॉन्ग ड्राइविंग पर जाने से पहले हम अपनी ड्राइविंग सीट की पोजिशन पर बिना कोई ध्यान दिए रोज की आदत के अनुसार कार ले कर निकल पड़ते हैं। लेकिन 3-4 घंटे की लगातार ड्राइविंग के बाद आपको अपनी कमर में हल्के दर्द का अनुभव होता है। यदि इसको आपने इग्नोर कर दिया और लगातार 8-10 घंटे की ड्राइविंग कर ली तो आपका यह कमर दर्द और अधिक बढ़ जाता है। इसलिए यात्रा पर निकलने से पहले पहले ड्राइविंग सीट की पोजिशन पर ध्यान देना चाहिए। ये ऐसी होनी चाहिए कि इसमें आपको पूरा रिलैक्स मिले और ड्राइविंग में भी कोई परेशानी न हो।

स्टीयरिंग व्हील को एडजस्ट करें –

कार से लॉन्ग ड्राइविंग पर जाने वाले लोगों को दूसरा बड़ा काम अपनी कार के स्टीयरिंग व्हील को एडजस्ट करना होता है। सबसे पहले अपनी सीट की पोजीशन सेट करें उसके बाद स्टीयरिंग व्हील को सुविधानुसार एडजस्ट करें। ध्यान रखें हर कार में स्टीयरिंग व्हील एडजस्ट नहीं की जा सकती है। जिस कार में यह सुविधा उपलब्ध है उन लोगों को स्टीयरिंग व्हील इस प्रकार एडजस्ट करना चाहिए कि उसे पकड़ते समय हाथों की पोजिशन बिल्कुल सही हो और आपको ग्रिप भी अच्छी मिले। यह आपके ड्राइविंग के अनुभव को स्मूथ बनाता है। इसके अलावा ड्राइविंग के दौरान कमर दर्द भी नहीं होता।

कार से यात्रा के दौरान इन जरूरी चीजों को हमेशा रखें साथ।

कार में जरूर होना चाहिए हॉट पैक –

लॉन्ग रूट पर ड्राइविंग करने वाले सभी लोगों को कार में खाने-पीने के जरूरी सामान के अलावा हॉट पैक भी रखना चाहिए। यदि ड्राइविंग के दौरान कमर दर्द की समस्या हो जाए तो आप हॉट पैक का प्रयोग कर सकते हैं। इसके प्रयोग से आपका दर्द ठीक हो जाएगा। इसके अलावा कार में एक कुशन भी जरूर रखें। जरूरत पड़ने पर इसे सीट के पीछे लगा लें।

ब्रेक लेना भी जरूरी –

कुछ लोगों की ऐसी आदत होती है कि उन्हें रास्ते में ब्रेक लेना बिलकुल पसंद नहीं होता। ऐसे लोग जल्द से जल्द अपनी यात्रा पूरी करने का मन बनाकर ही घर से निकलते हैं। लेकिन आपको बता दें, लॉन्ग ड्राइव पर जाने वाले लोगों के लिए इस प्रकार की गलती भारी पड़ सकती है और कमर दर्द की समस्या आपको आ घेरती है। इसलिए जब भी मौका मिले कार से उतरें थोड़ा बहुत स्ट्रेच करें फिर ड्राइविंग करें। इन उपायों को अपनाकर ड्राइविंग के दौरान कमर दर्द से बचा जा सकता है।

सभी को जानने चाहिए, चलती कार में आग लगने के कारण और उनसे बचने के तरीके।

दर्द से करें ध्यान हटाने की कोशिश –

यदि ड्राइविंग के दौरान कमर में दर्द होना शुरू हो जाए तो आपको सबसे पहला काम यह करना है कि उस पर से अपना ध्यान हटाना है। ऐसा इसलिए क्योंकि जितना अधिक आप दर्द के बारे में सोचेंगे वह आपको उतना अधिक लगने लगेगा। ऐसे में हो सकता है आपका ध्यान ड्राविंग से हट कर सिर्फ दर्द पर ही रह जाए और आप किसी हादसे के शिकार हो जाएँ। इसलिए दर्द से ध्यान हटाने की कोशिश करें। आप इस दौरान कार में कोई म्यूजिक चला सकते हैं या कार मे बैठे लोगों से बातें कर सकते हैं।

ऑटोमेटिक गियर वाली कार खरीदने वाले लोग इन बातों को जरूर जान लें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: