मानसून के मौसम में वार्डरोब को नमी और फंगस से बचाने के कारगर उपाय।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

मानसून का मौसम अत्यधिक उमस और नमी वाला मौसम होता है। इस मौसम में अनेक प्रकार की बीमारियां भी जन्म लेती हैं। इस मौसम में खुद को सुरक्षित करने के हम जितने भी उपाय अपनाते हैं, वो भी हमें कम लगने लगते हैं। मानसून के मौसम में हवा में मौजूद नमी अनेक प्रकार के संक्रमण को साथ लेकर चलती है। वातावरण में मौजूद यह नमी घर में शीलन का कारण भी बनती है। वातावरण में मौजूद नमी के चलते वार्डरोब में सीलन लग जाती है। जिसका नतीजा यह होता है कि वार्डरोब नमी और फंगस का शिकार हो जाती है। जिससे इसमें सीलन कि तेज महक आने लगती है। यदि मानसून के मौसम में आपकी वार्डरोब में नमी और फंगस लग रही है तो समय रहते इसे दूर करने का उपाय अपनाएं। वातावरण में मौजूद नमी के कारण यदि आपकी वार्डरोब फंगस का शिकार बन गयी, तो उसमे रखे आपके सारे कपड़े और जरुरी कागजात खराब हो सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इस समस्या को इग्नोर करने पर नमी धीरे-धीरे आपकी पूरी वार्डरोब को अपनी चपेट में ले लेती है। इसलिए समय रहते वार्डरोब को नमी और फंगस से बचाने के उपाय जरूर अपनाएं।

वार्डरोब को नमी और फंगस
courtesy google

वार्डरोब को नमी और फंगस से बचाने के उपाय – How to protect wardrobe from moisture and fungus

गीले कपड़े वार्डरोब में ना रखें –

वार्डरोब को नमी और फंगस से बचाने के लिए भूलकर भी बिना अच्छे तरह से सूखे कपड़ों को इसमें न रखें। कपड़े रखने से पहले अच्छी तरह से उसकी जाँच कर यह सुनिश्चित करें कि वह हर जगह से पूरी तरह से सूखे गए हो। यदि कपड़ा कहीं से गिला रह गया हो और आप उसे यह सोचकर वार्डरोब में रख दें की इतने कम गीले से क्या फर्क पड़ेगा। भूलकर भी ऐसी गलती न करें एक गिला कपड़ा भी फंगस पैदा करने के लिए पर्याप्त होता है।

खिड़कियां खुली रखें –

वार्डरोब को नमी और फंगस मुक्त रखने के लिए समय-समय पर (जब कभी अच्छी धूप आये) कमरे की खिड़कियों को खोल दें। ऐसा करने से ताजी हवा और धूप, आपके कमरे और वार्डरोब दोनों से नमी हटाने का कार्य करेगी।

बरसात के मौसम में सेफ बाइक राइडिंग के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स।

वार्डरोब गिला न हो –

वार्डरोब को नमी और फंगस से बचाने के लिए इस बात पर भी ध्यान दें कि वार्डरोब गिला न हो। हमेशा कपड़े रखने से पहले वार्डरोब को चेक करें। यदि वार्डरोब गिला लगे तो पहले इसे सूखे कपड़े से अच्छी तरह से पोछें। इसके बाद कूपर और पानी का घोल बना कर इसे अच्छे तरह से साफ़ करें और सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर आप वार्डरोब में कपड़े फिर से रख सकते हैं। यदि आप अपनी वार्डरोब में कोई कीमती कपड़ा रख रहें तो पहले इसे किसी प्लास्ट‍िक के पैकेट में डाल कर रखे। प्लास्ट‍िक का पैकेट उपलब्ध नहीं हो, तो मोटे पेपर में लपेट कर रखें। इसके अलावा कपड़े के बीच में एक कपूर की गोली जरूर डाल दें।

वुडन बोर्ड रखें –

यदि आपका वार्डरोब के पीछे का हिस्सा वुडन से न बना हुआ हो, यानि की वुडन की जगह सीधे मकान की दीवार हो। ऐसे वार्डरोब में बरसात के मौसम में दीवार से नमी आ जाने का खतरा बना रहता है। इसके लिए आप को एक छोटी सी ट्रिक अपनाते हुए अपनी वार्डरोब की नाप के अनुसार इसके दीवार से लगे हिस्से की तरफ वुडन बोर्ड को रखना होगा। आपका यह वुडन बोर्ड दीवार और वार्डरोब के बीच सीलन रोकने का कार्य करेगा।

रबिंग अल्कोहल का प्रयोग –

वार्डरोब को नमी और फंगस से बचाने के लिए उन सभी जगहों पर रबिंग अल्कोहल लगाएं जहाँ आपको सीलन नजर आ रही हो। इसका प्रयोग करने के लिए एक साफ कपड़े पर थोड़ा सा रबिंग अल्कोहल लें और नमी वाली जगह पर रगड़ें। यह सीलन को खत्म कर देगा और आपकी वॉर्डरोब सेफ रहेगी। साथ ही वॉर्डरोब के कोनों में लाइम बार जरूर रखें।

वॉर्डरोब को खुला छोड़ें –

सीलन और नमी हटाने के लिए वॉर्डरोब हप्‍ते में एक बार कुछ घंटे तक खुला छोड़ दें। ऐसा करने से ताजी हवा दराजों तक पहुँचेगी ओर सीलन भी नहीं होगी। इसे बंद करने से पहले कपूर की गोलियों को इसमें डाल दें। यह भी सीलन और बदबू की समस्या को दूर करता है।

मानसून के मौसम में खाद्य पदार्थों को नमी से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

लगाएं फ्लोरोसेंट लाइट्स –

यदि कमरे में पर्याप्त मात्रा में रौशनी नहीं पहुंच रही हो तो इसका नतीजा भी नमी और फंगस के रूप में समाने आता है। ऐसे में सबसे बेहतर और कारगर उपाय होगा कि आप फ्लोरोसेंट लाइट्स का प्रयोग करें। इससे आपका वॉर्डरोब और कमरा फंगस फ्री रहेगा।

वॉर्डरोब में रखें चावल के दाने –

नमी और फंगस हटाने कि यह तरकीब आपने अपने घर में दादी या नानी को करते हुए जरूर देखा होगा। यदि नहीं देखा है तो बता दें कि यह तरकीब बहुत पुरानी है और बरसों से प्रचलन में हैं। इसका प्रयोग करने के लिए चावल के दाने वॉर्डरोब में रख दें। यह नमी को सोख लेते हैं, जिससे आपका वॉर्डरोब फंगस फ्री रहता है।

बरसात के मौसम में कार ड्राइविंग के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •