क्या आपको भी कार चोरी होने का डर सताता रहता है? लगवाएं ये डिवाइसेस।
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

बाइक और कार चोरी होने के समाचार अक्सर हमे पड़ने को मिल जाते हैं। अक्सर इस तरह के समाचार पड़ने के बाद हमारे मन में भी ये सवाल आने लगता है कि कहीं हमारी कार को भी कोई घर के बाहर या अन्य किसी जगह से चोरी तो नहीं कर लेगा। कार चोरी का यह डर हम सभी के मन में अवश्य बना रहता है। हमारे देश कि बात करें तो अधिकतर लोगों के पास ऐसी कार होती है जिसमे सेफ्टी फीचर मिसिंग रहते हैं। इसके पीछे का कारण है देश की अधिकतर जनता मीडिल क्लास फैमली से बिलॉन्ग करती है और वह बहुत महंगी यानि की लक्जरी कार की जगह किफायती कार को खरीदना पसंद करती हैं। यदि आपको भी अपनी कार के चोरी हो जाने का डर सताते रहता है, तो अपनी कार में कुछ जरुरी सेफ्टी डिवाइसेस को जरूर लगाएं।

कार चोरी का डर
courtesy google

कार चोरी का यह डर सता रहा है तो अपनी कार में जरूर लगाएं ये डिवाइस – How to protect car from theft in india

टायर लॉक –

आपके पास मौजूद कार या बाइक को चोरी से बचाने के लिए सबसे पहला कदम जो आपको उठाना चाहिए वह इनमे टायर लॉक लगवाना यह आपकी गाड़ी के टायरों को एक ही जगह पर जाम कर देता है। जिस कारण गाड़ी आगे नहीं बढ़ती और चोरी होने से बच जाती है। इस प्रकार के लॉक बेहद मजबूत होते हैं और चोर को इन्हें तोड़ने में अच्छी खासी मसक्त करनी पड़ सकती है।

GPS ट्रैकर –

यदि टायर लॉक तोड़ के चोर आपकी गाड़ी को चुरा कर ले भी गया तो कार में लगा GPS ट्रैकर लगातार आपको कार लोकेशन की जानकरी भेजता रहेगा। इसलिए हर किसी को कार खरीदने के बाद सुरक्षा की दृष्टि से उसमें GPS ट्रैकर जरूर लगवाना चाहिए। यदि आप की कार में इनबिल्ट GPS ट्रैकर लगा है तो आपको इसमें फेरबदल करने की कोई आवश्यकता नहीं है। GPS ट्रैकर लगाने से कार चोरी का डर आपके मन से कुछ कम तो होगा ही। इसके आलावा इसका एक फायदा यह भी है यदि आपकी कार ड्राइवर या अन्य कोई मांग कर ले जा रहा है तो आपको पता रहेगा वो कौन कौन सी जगहों पर जा रहा है।

इन आधुनिक फीचर्स को लगा, अपनी कार को बनाएं हाईटेक लक्जरी कार।

स्टीयरिंग व्हील लॉक –

कार चोरी होने के डर को कम करने के लिए स्टीयरिंग व्हील लॉक को लगवाना भी जरुरी होता है।
यह आपकी स्टीयरिंग व्हील को लॉक कर देता है। जिससे स्टीयरिंग व्हील अपनी जगह पर फ्रीज हो जाती है। साथ ही यह बेहद मजबूत होता है। इसे तोडना आसान नहीं होता।

गियर लॉक –

कार में स्टीयरिंग व्हील लॉक और टॉयर लॉक लगवाने के बाद अब बारी आती है गियर लॉक लगवाने की। इन तीनों के लग जाने के बाद आपके मन से कार चोरी का डर हल्का हो जाता है। गियर लॉक का काम आपकी कार के गियर लिवर को लॉक करना होता है। अब यदि आपकी कार मैनुवल गियर सिस्टम से चलती है तो बिना गियर लगाए इसे चला पाना दिन में तारे देखने जैसा होगा। इसलिए अतिरिक्त सुरक्षा की दृष्टि से कार में टायर से लेकर गियर तक सब कुछ लॉक होना चाहिए।

ये हैं भारत की वर्ष 2020 की पांच सबसे सुरक्षित कार, जानिए कितनी हैं सुरक्षित।

अलार्म सिस्टम –

यदि आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां कार चोरी का खतरा बहुत अधिक हो, तो अपनी कार में अलार्म सिस्टम जरूर लगवाएं। इसका फायदा यह होता है कि जब भी कोई आपकी कार को छुएगा तो इसमें लगा सेंसर बेस्ड अलार्म तेज आवाज करने लगेगा। अचानक आपकी कार से आयी यह आवाज आपको सतर्क कर देगी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT