सावधान! कोरोना के साथ बढ़ रहा डेंगू का कहर, डेंगू से बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके।
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

हर साल की तरह इस साल भी मानसून के मौसम में मच्छरों का आतंक लगातार जारी है। मानसून के मौसम में ये मच्छर अपने साथ अनेक प्रकार की बिमारियों को भी साथ लेकर चलते हैं। मच्छरों के कटाने से डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियां तक हो जाती हैं। बरसात के मौसम में घर के आस-पास जमा पानी मच्छरों को दावत देने का काम करता है और ये मच्छर आपका खून चूसने के साथ अनेक तरह की बिमारियाँ भी फैलाते हैं। मौजूदा समय की बात करें तो देश में कोरोना के कहर के साथ मच्छरों का आतंक भी जारी है। जिस कारण मानसून के इस मौसम में डेंगू का कहर भी लोगों के लिए मुसीबत बनते जा रहा है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल की तुलना में इस साल डेंगू का कहर कई लोगों को अपनी चपेट में ली रहा है। ऐसे में कोरोना के साथ डेंगू का कहर लोगों के लिए और अधिक खतरा बनते जा रहा है। डेंगू से बचने के लिए घर और आस-पास के क्षेत्र में पानी इकट्ठा नहीं होने दें। साथ ही अपने घर के गार्डन और आस-पास के क्षेत्र में कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव करते रहें। साथ ही इम्युनिटी बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें।

डेंगू के मामलों में दर्ज हुए 91 फीसदी की बढ़ोतरी
एक तरह जहाँ देश में कोरोना इस समय अपने चरम पर है वहीं दूसरी तरफ डेंगू का कहर अब लोगों के लिए नई मुसीबत लेकर आया है। एक्पर्ट्स के मुताबिक पिछले साल में देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू के सिर्फ 11 मामले सामने आए थे, लेकिन इस वर्ष अब तक 21 मामले सामने आ चुके हैं। इसके आधार पर देखा जाए तो पिछले साल की तुलना में इस वर्ष डेंगू के मामलों में 91 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। डेंगू के तेजी से बड़ रहे मामलों के बीच एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि अभी डेंगू के मामलों में और भी वृद्धि देखने को मिल सकती है। दूसरी ओर अन्य राज्यों के मामले अभी आने बाकी हैं।

क्या मच्छर के काटने से कोरोना वायरस (COVID-19) हो सकता है?

डेंगू से बचाव के उपाय –

* डेंगू मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है जिसका खतरा बरसात के मौसम में सबसे अधिक रहता है। डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार के रूप में भी जाना जाता है।

* अपने घर और आस-पास के क्षेत्रों में साफ सफाई का खास ध्यान रखें। बरसात के पानी को घर और आस-पास के क्षेत्रों में जमा होने से रोकें।

* अपने गार्डन की साफ सफाई का ख़ास ध्यान रखें, सबसे ज्यादा मच्छर आपके गार्डन में ही मौजूद होते हैं। इसलिए समय-समय पर पौंधों की छटाई करते रहें। कीटनाशक का छिड़काव अवश्य करें और गमलों में पानी इकट्ठा होने से रोकें।

ये हैं मच्‍छर भगाने वाले 10 घरेलू पौंधे, इनके बारे में जरूर जानिये।

* इस मौसम में अपने घर के बाहर रखे कूलर पर भी खास ध्यान दें अक्सर बरसात में मौसम बहुत अधिक गर्मी नहीं होने के कारण कूलर का प्रयोग कम होता है और हम इसमें भरे पानी को बदलना भूल जाते हैं। जिस कारण इसमें मच्छर पैदा हो जाते हैं। इसलिए अपने कूलर का पानी नियमित रूप से बदलते रहें।

* मच्छरों से बचने के का सबसे आसान तरीका है घर के आस-पास के क्षेत्र को साफ रखना और कीटनाशक दवाइयों का समय-समय पर छिड़काव करना।

* मच्छर भागने के लिए आप घर के बाहर अपने गार्डन के साथ धुंआ भी लगा सकते हैं।

* घर में आप मच्छर मार रैकेट या कॉइल आदि को जला सकते हैं।

* रात में सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग जरूर करें।

क्या आप जानते हैं मच्छर को इंसानो का खून चूसने की आदत कैसे लगी, स्टडी में हुआ खुलासा।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •