त्वचा में लाएगा निखार पुदीना फेस पैक, बेहतर परिणाम के लिए ऐसे करे इस्तेमाल।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

पुदीना एक औषधीय जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है। इसका उपयोग घर की रसोई से लेकर विभिन्न प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। उदाहरण के तौर पर शैंपू, क्लीन्ज़र, टोनर, एस्ट्रिंजेंट, फेस वाश आदि कई उत्पादों में पुदीना का प्रयोग किया जाता है। इसका कारण है पुदीना से मिलने वाले अनेक प्राकृतिक लाभ। त्वचा के लिहाज से देखा जाये तो पुदीना के अनेक ज्ञात लाभ हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को जलन, पिम्पल्स की समस्या और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते है। आप त्वचा के लिए इसका प्रयोग पुदीना फेस पैक बना कर करें। पुदीने से बना यह फेस पैक स्किन से संबंधित अनेक समस्याओं को दूर करता है और स्किन को शीतलता प्रदान करता है। आइये जानते हैं घर पर पुदीना फेस पैक बनाने के कुछ ऐसे आसान टिप्स जो आपकी त्वचा में लाएंगे निखार।

त्वचा पुदीना फेस पैक

courtesy google

त्वचा के लिए पुदीना फेस पैक बनाने के टिप्स – How to make mint face pack

त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी और पुदीना फेस पैक – Multani mitti and mint face pack

मुल्तानी मिट्टी में ऐसे प्राकृतिक एंजाइम पाए जाते हैं जो त्वचा को पिम्पल्स, डार्क स्पॉट्स और दाग धब्बों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। पुदीने के साथ इसका प्रयोग करने पर यह कहीं अधिक प्रभावशाली तरीके से कार्य करता है। ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए यह फेस फैक अत्यंत लाभदायक सिद्ध होता है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको चाहिए 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 10-12 पुदीना की पत्तियां, 1/2 टेबलस्पून शहद और 1/2 टेबलस्पून दही। इन सभी को मिक्सी में डाल कर पेस्ट तैयार करें फिर इसे चेहरे पर लगा कर 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लीजिये।

त्वचा के लिए खीरा और पुदीना फेस पैक – Cucumber and mint Face Pack

खीरा और पुदीना से बना यह फेस पैक त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। यह त्वचा को कोमल बनाने और पोसण प्रदान करने का काम करता है। इसे बनाने का तरीका बेहद आसान है, इसके लिए सर्वप्रथम एक खीरा लीजिये। खीरे को स्लाइस में काट लीजिये अब इसमें पुदीने की पत्तियां मिला कर मिस्की में डाल दें और पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद मिला कर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। तकरीबन 15 से 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दीजिए, फिर चेहरा पानी से धो लीजिये।

टैनिंग से लेकर ग्लोइंग तक चेहरे पर आटे का फेस पैक लगाने के हैं ये फायदे।

त्वचा के लिए हल्दी और पुदीना फेस पैक – Turmeric and mint Face Pack

खाने में प्रयोग की जाने वाली हल्दी सिर्फ एक मसाला नहीं है बल्कि इसके औसधिय लाभ उससे कहीं अधिक है। आयुर्वेद के अनुसार हल्दी त्वचा के दाग-धब्बे हटाने और डिस्कलोरेशन (Discoloration) को हटाने में प्रभावी रूप से कार्य करती है। इसके अलावा यह ब्लैकहेड्स, मुँहासे और त्वचा पर चकत्ते की समस्या को दूर करने में भी प्रभावी है। इसका प्रयोग करने के लिए एक गुच्छा भर पुदीने के पत्ते लेकर उन्हें पीस लें और फिर इसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिला कर पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरे को पानी से धो लें।

त्वचा के लिए दही और पुदीना फेस पैक – Yogurt & Mint Face Pack

इसे बनाने के लिए पुदीने की कुछ पत्तियां लें और उन्हें ठीक से धो लें और इनको पीस कर पेस्ट तैयार करें। अब इसमें दो बड़े चम्मच दही और एक बड़ी चम्मच मुल्तानी मिटटी डाल कर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट के पश्च्यात चेहरा पानी से धो लीजिये।

स्किन को चमकाने के लिए घर पर बनायें होममेड कॉफी फेस पैक।

ओट्स और पुदीना से बनायें फेस स्क्रब – Make face scrub with oats and mint

त्वचा को ठंडक पहुँचाने और डेड सेल्स को हटाने के लिए पुदीना और ओट्स को मिला कर आप बेहद प्रभावी स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इस स्क्रब्बिंग का प्रयोग त्वचा के उन सभी पोर्स की सफाई का कार्य करता है जो गंदगी, प्रदूषण और धूल मिट्टी के चलते बंद हो जाते हैं। इस स्क्रब को तैयार करने के लिए आपको चाहिए 1 बड़ा चम्मच ओट्स, 2 चम्मच दूध, 1 चम्मच शहद, 10-12 पुदीने की पत्तियां और एक छोटा खीरा। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच ओट्स लें, उसमे 2 चम्मच दूध डालें और फिर इसमें 1 चम्मच शहद डालें। अब पुदीने के पत्तों और खीरे का पेस्ट तैयार कर इसमें मिला दें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा कर 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें और इसे 10 मिनट तक सूखने दें। अब चेहरा पानी से धो लें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT