इन 4 आसान तरीकों से घर पर बनाएं होममेड बॉडीवॉश, स्किन रहेगी फ्रेश।
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में स्किन केयर करना बहुत जरूरी होता है। बदलते मौसम के अनुसार स्किन केयर नहीं की जाए तो हमें अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्किन केयर के लिए हम अनेक प्रकार के महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। लेकिन जब बात नहाने की हो तो साबुन का प्रयोग स्किन को ड्राई बना देता है। इसलिए कई लोग आजकल नहाते समय साबुन की जगह बॉडीवॉश का प्रयोग करना ज्यादा अच्छा समझते हैं। बॉडीवॉश का प्रयोग स्किन को मुलायम, सुंदर और चमकदार बनता है। लेकिन लगातार केमिकल युक्त बॉडीवॉश का प्रयोग भी आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा आप घर पर ही होममेड बॉडीवॉश तैयार करें। घर पर तैयार किया गया यह होममेड बॉडीवॉश शत प्रतिशत नेचुरल होने के कारण त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुँचता। आइए जानते हैं आसान सेटप्स में घर पर होममेड बॉडीवॉश तैयार करने की विधि।

 होममेड बॉडीवॉश
courtesy google

घर पर होममेड बॉडीवॉश बनाने की विधि : How to make homemade bodywash

लेमनग्रास बॉडीवॉश –

सामग्री:

2 चम्मच बादाम तेल
1/2 कप लिक्विड कैसाइल साबुन
1 चम्मच ग्लिसरीन
10 से 12 बूंद लेमनग्रास ऑयल
2 से 3 कप पानी

विधि :

लेमनग्रास से बना होममेड बॉडीवॉश त्वचा को तरोताजा बनाये रखने का कार्य करता है। इसे बनाने का तरीका बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले आप एक बड़े आकार के बॉउल में लिक्विड कैसाइल साबुन डालें फिर इसमें पानी डालें। इसके बाद इसमें बादाम तेल और ग्लिसरीन डाल कर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसमें लेमनग्रास ऑयल डालें और इसे किसी स्प्रे बोतल में भर कर रख लें।

शीया बटर बॉडीवॉश –

जिन लोगों की स्किन बहुत ड्राई होती है उनके लिए शीया बटर बॉडीवॉश एक परफेक्ट चॉइस है। यह स्किन को मॉइश्चाराइज करने का कार्य करता है। शीया बटर बॉडीवॉश का प्रयोग आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने का कार्य करता है। शीया बटर होममेड बॉडीवॉस को बनाने के लिए आपको चाहिए 2 कप गर्म पानी। अब इस पानी में 1/4 शीया बटर, 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच जोजोबा ऑयल को मिलाएं। चाहें तो जोजोबा ऑयल की जगह ऑलिव ऑयल का प्रयोग भी कर सकते हैं। जब यह ठंडा हो जाए तब इसे स्प्रे बोतल में भर दें।

स्किन की एक्स्ट्रा केयर करने के लिए ऐसे बनाएं होममेड हर्बल बॉडी वाश।

पेपरमिंट बॉडीवॉश –

सामग्री :

एक कप कैसाइल साबुन
4 चम्मच लैवेंडर ऑयल
3 चम्मच पेपरमिंट ऑयल
10-12 बूंद नीलगिरी का तेल

विधि :

पेपरमिंट से बना यह होममेड बॉडीवॉश स्किन को ठंडक पहुंचाने का कार्य करता है। जिन लोगों की स्किन ऑयली हो उनके लिए पेपरमिंट बॉडीवॉश का प्रयोग अत्यंत फायदेमंद रहता है। इसे बनाने के लिए एक बड़े आकर के बॉउल में कैसाइल सोप डालें। फिर उसमें लैवेंडर ऑयल और पेपरमिंट ऑयल को डालकर मिक्स करें। इसके बाद इसमें नीलगिरी ऑयल डालें।अब इसे किसी स्प्रे बोतल में भर दें।

लैवेंडर बॉडीवॉश –

घर पर लैवेंडर होममेड बॉडीवॉश बनाने के लिए सबसे पहले गरम पानी में जौ का आटा मिलाएं। इसके बाद इसमें 1 चम्मच विटामिन ई ऑयल, 2 चम्मच एवोकैडो ऑयल, आधा कप कैसाइल सोप और कुछ बूंद लौवेंडर ऑयल डाले। अब इस मिश्रण को अच्छे तरह से मिलाए। आपका लैवेंडर बॉडीवॉश बन कर तैयार हो जाएगा। इसका प्रयोग स्किन को ठंडक पहुंचाने के अलावा स्किन को तरोताजा भी रखता है।

केमिलयुक्त बॉडी वाश को कहें बाय-बाय, इस्तेमाल करें होममेड ग्लिसरीन बॉडी वॉश।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT