लम्बी, घनी बियर्ड का क्रेज रखने वाले लोग इन बातों को अवश्य जानें।
TRENDING
  • 6:30 PM » Dry skin ke liye face wash : ड्राई स्किन फेस वाश।
  • 6:27 PM » Bukhar ka gharelu upchar : बुखार कम करने के घरेलू उपाय। Home remedies for fever in hindi.
  • 4:39 PM » Pital ke bartan kaise saaf karen : पीतल के बर्तन साफ करने के टिप्स।
  • 10:59 PM » विटामिन सी वाले फूड्स : Vitamin C rich foods in Hindi.
  • 11:44 PM » Vitamin d foods list in hindi : विटामिन डी वाले फूड्स।

बदलते समय और ट्रेंड के साथ युवाओं में बियर्ड का क्रेज भी बढ़ता जा रहा है घनी, सेक्सी बियर्ड हर युवा की चाहत होती है और अपने बढ़ते बियर्ड के क्रेज के लिए आज के समय में कई लोग अपना पैसा बाजार में बियर्ड की ग्रोथ, केयर आदि के लिए बिकने वाले काफी महंगे प्रोडक्ट्स पर भी खर्च करते हैं।
लम्बी,घनी दाढ़ी रखने का शौक तो हर कोई आसनी से पाल लेता है लेकिन जब बात आती है इसके रख रखाव की तो हममें से अधिकतर लोगों को इसका सही तरीका तक नहीं पता होता है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कैसे घर बैठे ही हम कुछ आसान तरीकों को अपनाकार अपनी बियर्ड को आसनी से घनी, लम्बी, मजबूत और चमकदार बना सकते हैं।

बियर्ड का क्रेज

courtesy google

बियर्ड को घनी, लम्बी चमकदार बनाने के घरेलु टिप्स –

बियर्ड के लिए एसेंशियल ऑयल –

एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए मशहूर यूकेलिप्टस या नीलगिरि का तेल का उपयोग बियर्ड के लिए काफी लाभकारी होता है ये बियर्ड की ग्रोथ में सहायता करने के आलावा बियर्ड को खुजली और जलन जैसी समस्या से भी बचाता है। इसका उपोयग करने का तरीका भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको चाहिये 5 से 6 चम्मच जैतून का तेल और 9 चम्मच एसेंशियल ऑयल अब इन दोनों को आपस में मिला लीजिये और इस मिश्रण को किसी डार्क कलर की शीशी में रख दीजिये और रोजाना इससे अपनी दाढ़ी पर लगाएं और 20 मिनट के पश्च्यात दाढ़ी को पानी से धो लीजिये।

बियर्ड का क्रेज

courtesy google

बियर्ड के लिए कोकोनट ऑयल –

कोकोनट आयल दाढ़ी के लिए एक अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है। अगर आप भी लम्बी लेंथ की दाढ़ी रखने के शौकीन हैं तो नारियल का तेल का प्रोयग आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है इसका उपयोग करने के लिए आपको चाहिए एक डार्क कलर वाली शीशी अब इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल भर दें और इसमें 10 से 12 बूंद रोजमैरी एसेंशियल ऑयल को भी मिला दीजिये, रोज रात में सोने से पहले इस तेल से अपनी दाढ़ी की मसाज कीजिये और सुबह उठ कर ठंडे पानी से धो लीजिये।

एप्पल साइडर विनेगर के चमत्कारी लाभ जानकर हैरान रह जायेंगे आप।

बियर्ड के लिए टी ट्री ऑयल –

जिन लोगों की दाढ़ी बहुत ज्यादा रफ़ होती है उन लोगों के लिए टी ट्री ऑयल का उपयोग बेहद फायदेमंद साबित होता है। यह दाढ़ी को उलझने से बचाता है और दाढ़ी की ग्रोथ में भी सहायता करता है। टी ट्री ऑयल का उपयोग करने के लिए एक डार्क कलर की शीशी में आलमंड ऑयल लीजिये और इसमें दो बूंद यूकेलिप्टस का ऑयल और दो बूंद टी ट्री ऑयल की डालिये और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिये, रोजाना इस तेल से दाढ़ी की अच्छी से मसाज करिये फिर 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लीजिये।

बियर्ड का क्रेज

courtesy google

बियर्ड के लिए लाइम और ऑरेंज ऑयल का प्रयोग –

दाढ़ी की अच्छी ग्रोथ के लिए आप लाइम और ऑरेंज आयिल का प्रयोग भी कर सकते हैं ये ना सिर्फ आपकी दाढ़ी की ग्रोथ को बढ़ता है बल्कि आपके चेहरे को ताजगी भी पहुँचता है, इसका प्रयोग करने के लिए डार्क कलर की शीशी में 20 ml बादाम का तेल और 5ml जोजोबा ऑयल डालें और फिर इसमें 4 से 5 बून्द लाइम ऑयल की और 4 से 5 बून्द ऑरेंज ऑयल की डालें और फिर इस मिश्रण को अछि तरह से मिला लें, रोजाना इस तेल से दाढ़ी की अच्छी से मसाज करिये फिर 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लीजिये।

चेहरे पर चन्दन फेस पैक लगाने के हैं अनेक फायदे। क्या आपने भी आजमाए ?

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी को तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों   के साथ शेयर जरूर करें. 

  ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                                    Instagram
  Facebook
  Twitter
  Pinterest