शादी, पार्टी के खाने से कहीं पड़ न जायें बीमार, रखें इन बातों का ध्यान।
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

शादियों का सीजन है और आये दिन किसी न किसी के घर से शादी में खाने का निमत्रण आ ही जाता है। शादी पार्टी में खाने को लेकर हम सब में बड़ा क्रेज रहता है। कुछ लोग तो शादी में खाने की बात सुन कर अपने घर में सही से खाना भी नहीं खाते, ऐसा होना भी सवाभाविक है घर पर रोज बार बार रिपीट होने वाली डिश खा कर कोई भी व्यक्ति बोर हो जाता है। ऐसे में शादी, पार्टी से आये दावत के न्यौते में खाना खाने के लिए हर कोई काफी एक्ससाइटेड रहता है।

शादी के इस सीजन में अक्सर हम मौज मस्ती और अलग अलग प्रकार के खाने का स्वाद लेने के चककर में अपनी जरूरत से कहीं अधिक ज्यादा खाना खा लेते हैं। भले ही शादी, पार्टी में खाना खाते समय आपको इस बात का अंदाज नहीं हो पाता कि कब आप अपने यार, दोस्तों या परिवार के साथ मौज मस्ती में खाना खाते-खाते अपनी लीमिट से कहीं अधिक खा गए लेकिन बाद में यही खाना आपके लिए मुसबित का सबब बन सकता है और अनेक प्रकार की बिमारियों को आपके शरीर में न्यौता देने का काम भी करता है।

शादी खाने

courtesy google

शादी पार्टी में खाना खाते समय में रखें इन बातों का ध्यान –

दोपहर में ले हल्का खाना –

अगर आपको भी शादी, पार्टी से रात्रि भोज का निमंत्रण आया है तो दिन के भोजन में प्रॉपर लंच की जगह कुछ हल्का प्रोटीन और कैलोरी से युक्त आहार लें इससे आपका पेट भी नहीं भरेगा और आपको कमजोरी भी नहीं महसूस होगी। कई लोगों की आदत होती है कि घर पर भी फुल डाइट लंच लो और रात में पार्टी में भी जम कर खाओ, लेकिन ऐसा करना पेट के लिहाज से सही नहीं रहता। खाने की ओवरडोज हो जाने पर पेट फूलना, पेट में मरोड़ उठना, बेचैनी महसूस होना, एसिडिटी बन जाना आदि अनेक प्रकार की पेट से संबंधित समस्याओं का जाना देखा गया है, इसलिए खाना हमेसा अपनी लिमिट के अनुसार ही खाएं।

भूखें ना रहें –

अगर आप सोच रहें हैं कि आज तो रात तो मुझे पार्टी में भोजन का निमत्रण हैं अब वहीं खाना खाऊंगा तो ऐसा करना आपकी सेहत के लिए और भी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। इसके सबसे बड़े नुकसान में से एक है आपकी भूख का मर जाना ऐसा कई बार देखा गया है कि अगर हम किसी एक्साइटमेंट में दिन भर भूखे रहतें तो रात में जब बहुत सारा भोजन एक साथ आपके सामने परोस दिया जाये तो एकाएक आपकी भूख खाना देख कर ही कम हो जाती है और आप चाह कर भी अधिक नहीं खा पाते। इसके आलावा अगर आप दिन भर भूखे रहतें हैं और रात कि पार्टी फंक्शन में अत्यधिक खाना खा लेते हैं तो पेट में एकाएक जोर पड़ने लगता है और आपको उलटी की इच्छा या बेचैनी महशुस हो सकती है।

शादी में ठड़े गर्म का कॉकटेल बनाने से बचें –

शादी पार्टी ऐसे फंक्शन होते हैं की इनमें खाने स