सावधान! आपकी कार आपको कर सकती है बीमार जानिए कैसे?
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी की आप की कार से पॉल्यूशन सिर्फ वातावरण में ही नहीं बल्कि कार के अंदर भी होता है। कार के अंदर का ये पॉल्यूशन बहार वातावरण में होने वाले पॉल्यूशन से बेहद अलग प्रकर का होता है। हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक कार के केबिन में उन हानिकारक केमिकल्स की मात्रा दोगुनी पायी गयी है जो की प्रदूषण के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार होतें हैं और यह कार में ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करते हैं, जिसके चलते लंग्स, श्वसन, हार्ट डिजीज, कैंसर और न्यूरो-डीजेनेरेटिव एवं अन्य कई बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।
आईये डालते हैं एक नजर उन सभी कारणों पर जो आपकी कार को प्रदूषित करने का कारण बनते हैं और अनेक प्रकार की बिमारियों को जन्म देने का काम करते हैं।

कार पॉल्यूशन

courtesy google

आपकी कार आपको कर सकती है बीमार –

हानिकारक बैक्टीरिया –

कार से हम कई जगह यात्रा करते हैं और इस दौरान हमे कई जगह रुकना भी पड़ता है और कार को पार्किंग में खड़ा करना पड़ता है लेकिन कई बार ऐसी परिस्थितियां बन जाती हैं कि हमें अपनी कार को दूषित, धूल युक्त , गंदी जगह या खुले में ही खड़ा करना पड़ता है, ऐसे में वहाँ की गंदगी और धूल के कण आपकी कार में भी बैठने लगते हैं और जब आप इसके सम्पर्क में आते हैं तो आपके भी बीमार होने का खतरा बना रहता है इसलिए अपनी कार को नित्य साफ करें खासकर जब आप किसी लॉन्ग ट्रेवल से वापस आ रहें हो तो कार को अंदर और बाहर दोनों तरफ से अच्छी तरह से वाश करें।

एयर कंडीशनर –

कार में AC चलाकर ट्रवेल करना भला किसे पसंद नहीं होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कार में लगातार AC चलाने से कई सारे नुकसान भी होते हैं। AC चलाने पर कार के अंदर की हवा बहार नहीं निकल पाती और कार के अंदर ही घूमते रहती है, इसी हवा को हम AC चलाने के दौरान बार बार लेते हैं और छोड़ते हैं और जब आप कई सारे लोगों के साथ यात्रा कर रहे होते हैं तो हवा जल्दी दूषित हो जाती है। बीमारी का ज्यादा खतरा तब बड़ जाता है जब कार में मौजूद कोई व्यक्ति सर्दी, जुखाम से पीड़ित हो और AC चलने पर उसे अधिक छींक और खासी आने लगे, इससे कार की हवा प्रदूषित होती है और यह हवा कार के अंदर ही रोटेट होते रहती है जिस कारण कार में मौजूद अन्य लोगों के भी बीमार पड़ने की सम्भावना बनी रहती है।

डिप्रेसन –

आज कल के बीजी लाइफ शेड्यूल के चलते डिप्रेसन हो जाना आम बात हो गयी है, रही बात कार से डिप्रेसन की तो समय पर ऑफिस ना पहुंच पाना, हैवी ट्रैफिक जाम में फंस जाना, ओवरटेक करने के लिए परेशान होना, हार्न बजाने वालों से तकलीफ होना, कैब का समय पर ना पहुंच पाना या खुद को कैब में असुरक्षित महसूस करना, ऐसे अन्य कई अनेक कारण तनाव का कारण बनते हैं। हाल ही में हुए एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि रोजाना 50 से 90 मिनट का ट्रेवल करने वाले लोगों में डिप्रेसन कि समस्या ज्यादा रहती है।

अगर आप को भी हैं ये लक्षण, तो आप भी हो सकते हैं डिप्रेशन (अवसाद) के शिकार।

खान पान की आदतें –

हमसे से अधिकतर लोगों की आदत होती है जब भी लॉन्ग ड्राइव पर जाते हैं तो रास्ते से कुछ ना कुछ खाने का लेते रहते हैं और इसे हम अपनी कार में बैठे बैठे खा भी लेते हैं। ऐसा अनहेल्दी खाना अनेक प्रकार की बिमारियों को न्योता देता है यात्रा के दौरान खाये जाने वाला पैक्ड फ़ूड आलस, तनाव, एसिडिटी, मोटापा आदि अन्य बिमारियों को भी दावत देता है साथ ही इसको कार में खाने से ये थोड़ा बहुत कार में गिर भी जाता है जिससे आपकी कार गंदी भी हो जाती है और अगर आप खाने पीने के बाद घर पहुंच कर अपनी कार साफ नहीं रखते हैं तो ये वाहन में पड़े पड़े अनेक बैक्टीरिया को जन्म देने का काम भी करता है।

रोड रेज –

ड्राविंग करते समय धैर्य का होना अत्यंत आवश्यक होता है लेकिन अगर आप सड़क पर अपनी कार लेकर निकलते हैं तो रोड रेज से सम्भवतः आपका सामना भी कभी ना कभी जरूर हुआ होगा। रोड रेज की अधिकतर घटनाओं में ट्रेफिक जाम में फसने की समस्या, रॉंग साइड पर गाड़ी चलाना, जाम में किसी अन्य गाड़ी वाले का बेवजह लगातार हार्न बजाना, आगे निकलने की होड़ में किसी को टक्कर मार देना आदि घटनाएं शामिल होती हैं ये सभी आपके दिमाग पर विपरीत असर डालती हैं और आप चिड़चिड़े होने लगते हैं।

शुद्ध और ताजी हवा के लिए इन एयर प्यूरीफाइंग प्लांट्स को अपने घर में जरूर लगाएं।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT