बेदाग त्वचा के लिए इन आसान 3 तरीकों से तैयार करें होममेड इलायची फेस पैक।
TRENDING
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।
  • 9:15 PM » Banana Peel Benefits For Skin and Hair in Hindi : त्वचा और बालों के लिए केले के छिलके के फायदे।

क्या आप जानते हैं आपके मुँह का स्वाद बढ़ाने वाली इलायची आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने का कार्य भी कर सकती है। इसके लिए आपको इस्तेमाल करना होगा होममेड इलायची फेस पैक (Homemade cardamom face pack)। इलायची से बना यह फेस पैक आपके चेहरे से दाग-धब्बे हटाने और त्वचा में निखार लाने का कार्य करता है। जैसा की हम सभी जानते हैं हर, किसी महिला की चाहत होती है कि उसका चेहरा बेदाग और खिला हुआ लगे। इसके लिए महिलाएं अपने चेहरे पर कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्स का प्रयोग भी करती हैं। लेकिन बाजार में मिलने वाले अधिकतर ब्यूटी प्रोडक्ट्स केमिकल युक्त होते हैं। इनका निरंतर उपयोग आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए इनकी जगह घर पर बने होममेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें और अपनी स्किन की हेल्थ का ध्यान रखें। इसी कड़ी में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं होममेड इलायची फेस पैक (Homemade cardamom face pack) बनाने की विधि। इलायची से बनने वाला यह फेस पैक एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। जो आपके चेहरे को दाग-धब्बे दूर करने का कार्य करता है और त्वचा की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

होममेड इलायची फेस पैक

होममेड इलायची फेस पैक – Homemade cardamom face pack in hindi

गुलाब जल से बनाएं होममेड इलायची फेस पैक – Make homemade cardamom face pack with rose water in hindi

गुलाब जल और इलायची का प्रयोग कर के भी आप होममेड फेस पैक को तैयार कर सकते हैं। इन दोनों के संयोजन से बनने वाले इस फेस पैक में इलायची के एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को साफ़ करने का कार्य करते हैं। वहीं गुलाब जल आपकी त्वचा को निखारने और उसे हेल्दी बनाने का कार्य करता है। इस फेस पैक का प्रयोग त्वचा के लिहाज से बहुत फायदेमंद रहता है। गुलाब जल और इलायची के संयोजना से बना फेस पैक त्वचा से दाग-धब्बे हटाने का कार्य करता है और आपको देता है एक बेदाग और सुंदर त्वचा। इस होममेड फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच इलायची पाउडर में गुलाब जल डाल कर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें बाद में पानी से चेहरा दो लें। हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाएं।

चेहरे पर लाएं निखार अनार से बनने वाले यह होममेड फेस पैक।

शहद से बनाएं होममेड इलायची फेस पैक – Make homemade cardamom face pack with honey in hindi

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए शहद और इलायची। इस फेस पैक में मौजूद शहद चेहरे पर निखार लाने का कार्य करता है। वहीं इलायची आपके चेहरे को बेदाग और साफ़ बनाने में अहम रोल निभाती है। शहद और इलायची के संयोजन से फेस पैक तैयार करने के लिए 1 चम्मच इलायची पाउडर में 1/2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं। इस नुस्खे का प्रयोग रात में सोने से पहले करें। अगली सुबह उठने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धुलें।

दूध से बनाएं होममेड इलायची फेस पैक – Make homemade cardamom face pack with milk in hindi

इस पेस पैक को तैयार करने के लिए आपको जरूरत होती है दूध और इलायची की, यह फेस पैक एक अच्छे स्क्रब की तरह भी कार्य करता है। यानि कि आपको इससे दोगुना फायदा मिलने वाला है। फेस पैक में मौजूद इलायची ब्लैकहेड्स को हटाने का कार्य करती है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच इलायची पाउडर में दूध मिला कर एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक लगा रहें दें उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लीजिए। हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग जरूर करें।

एजिंग से लेकर स्किन ब्राइटन तक ये हैं चेहरे पर फेस मसाज के अमेजिंग फायदे।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT