ये हैं कम खर्च में चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के दमदार घरेलू नुस्खे।
TRENDING
  • 10:53 PM » बुलेट प्रूफ कॉफी की रेसिपी: Bulletproof coffee recipe in hindi.
  • 7:48 PM » दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए – Dahi ke sath kya nahi khana chahiye.
  • 10:03 PM » चेहरे के दाने हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Dane Hatane Ka Tarika.
  • 7:56 PM » कोलगेट से पिम्पल्स हटाने के हैक्स – Colgate se pimple kaise hataye.
  • 10:41 PM » त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.

हर महिला चाहती है कि उसका चेहरा साफ सुंदर और चमकदार दिखे, ऐसे में यदि चेहरे पर अधिक बाल दिखने लगें तो यह आपकी खूबसूरती को फीका कर देते हैं। चेहरे से बाल हटाने के लिये महिलाएं कई तरीके (जिनमें से कुछ प्रमुख थ्रेडिंग, वेक्सींग, शेविंग) आदि का सहारा लेती हैं। इसके अलावा महिलायें चेहरे से बाल हटवाने के लिये पार्लर में जा कर अच्छे खासे पैसे भी खर्च करती हैं। बात जब सबसे अलग और सबसे सुंदर दिखने की हो तो कोई महिला नहीं चाहती की चेहरे के बाल उसकी सुंदरता को कम करें। यदि आप भी कम खर्च में घर बैठे अपने चेहरे के इन अनचाहे बालों को हटाना चाहती हैं तो आज ही अपनाएं चेहरे से बाल हटाने के इन आसान घरेलू नुस्खों को।

चेहरे से बाल हटाने

courtesy google

चेहरे से बाल हटाने के आसान घरेलू नुस्खे –  Easy home remedies to remove facial hair

दही और बेसन – Curd and Gram Flour

बेसन और दही का संयोजन स्किन से बाल हटाने का कारगर तरीका है। इसका उपयोग करना बेहद आसान है। इसके लिये आपको थोड़ी सी दही को एक टेबल स्पून बेसन में मिलना है और फिर इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसका एक पेस्ट तैयार करना है। अब इस पेस्ट को चेहरे के उन सभी हिस्सों पर लगाएं जहाँ बाल मौजूद हो। इसे सूखने के लिये छोड़ दे, सूख जाने के बाद चेहरे को पानी से धुलें। हफ्ते में 2-3 बार इसका प्रयोग करें।

लाल मसूर की दाल – Masoor Daal

त्वचा से बाल हटाने के लिए आप मसूर की दाल का प्रयोग भी कर सकती हैं। इसके लिये आपको बस इतना करना हैं कि
लाल मसूर की दाल को एक रात के लिये पानी में भिगो लें और फिर सुबह इसे मिक्सी में पीस लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस, शहद, आलू का रस और एक चुटकी हल्‍दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे के उन सभी हिस्सों पर लगाएं जहाँ बाल मौजूद हो। अब इसे सूखने के लिये छोड़ दे, सुख जाने के बाद चेहरे को पानी से धो लीजिए।

लॉकडाउन स्किन केयर: आज ही छोड़े अपनी ये बुरी आदतें।

आटे का चोकर – Flour Bran

आपकी रसोई में मौजूद आटा भी आपके चेहरे के बाल हटाने का कार्य कर सकता है। इसके लिये आपको सबसे पहले आटे को छानकर उससे चोकर को अलग करना होगा। इसके बाद 3 टेबल स्पून चोकर में 1 टेबल स्पून रोज वाटर और एक बड़ा चम्मच दूध मिलाएं। इसका पेस्ट तैयार कर इससे चेहरे पर स्क्रबींग करें। इसे कुछ मिनट सूखने दें और फिर चेहरा धो लें।

कोकोनट ऑयल – Coconut Oil

त्वचा के अनचाहे बाल हटाने के लिये इसका प्रयोग फायदेमंद होता हैं। इसे प्रयोग करना बेहद आसान है। सबसे पहले कोकोनट ऑयल को गुनगुना करें अब इसमें हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अब इससे अपने चेहरे की हलके हाथों से मसाज करते हुए अनचाहे बालों को हटाएँ।

जानिए लगातार मास्क पहनने के कारण होने वाली समस्याओं से बचाव के उपाय।

कच्चा पपीता – Raw Papaya

त्वचा से अनचाहे बाल हटाने के लिये आप कच्चे पपीते का प्रयोग कर सकती हैं। इसमें मौजूद पैपेन नामक सक्रिय एंजाइम बालों की ग्रोथ को कम करने का कार्य करता है। इसे बनाने के लिए 2 टेबल स्पून पपीते के पेस्ट में ½ चम्मच हल्दी पाउडर को मिलाएं और इससे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लगा रहने दें। इसके बाद चेहरा पानी से धो लीजिये।

नींबू और चीनी – Lemon and Sugar

चेहरे से बाल हटाने के लिये नींबू और चीनी का प्रयोग करें। इसका प्रयोग करने के लिये दो नीबू लें और एक बॉउल में इनका रस निकालें। अब इसमें थोड़ी सी मात्रा में पानी और चीनी मिला कर पतला पेस्ट तैयार करें। अब इसे अनचाहे बालों पर लगा 15 मिनट के लिये छोड़ दें, बाद में पानी से चेहरा धो लें।

कोरोना: हाथ धोने और त्वचा की प्राकृतिक नमी बनाये रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान।

हल्दी का प्रयोग – Turmeric

एंटीबॉयोटिक और एंटीफंगल गुणों से भरपूर हल्दी त्वचा के बाल हटाने का कार्य भी करती है। इसका प्रयोग करने के लिये 1 टेबल स्पून हल्दी में पानी या दूध मिलाकर इसका पतला पेस्ट बना लें। अब इससे अपने चेहरे की हलके हाथों से मसाज करें। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगें रहने दें बाद में पानी से चेहरा धो लीजिये।

अंडे की सफेदी – Egg White

चेहरे से बालों को हटाने के लिए आप अंडे की सफेदी का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिये अंडे के सफेद भाग में 1 टेबल स्पून आटा और चीनी मिलाएं। अब इसे चेहरे के अनचाहे बालों वाली जगह पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा पानी से धो लीजिये।

प्राकृतिक होममेड फेस पैक से लाएं अपने चेहरे पर निखार, दिखें भीड़ से अलग।

मक्के का आटा – Maize Flour

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिये 1/2 कप मक्के के आटे में 1/2 कप दूध और 1 चम्मच मलाई डाल कर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अनचाहे बालों वाली जगह पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: