क्यों होती है प्यूबिक एरिया में खुजली ? इन 3 घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकरा।
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

महिलाओं को प्यूबिक एरिया में खुजली होना एक बहुत आम समस्या है। लेकिन कुछ महिलाओं में यह समस्या कहीं अधिक बढ़ जाती है। यहाँ आपको यह जान लेना आवश्यक है कि प्यूबिक एरिया में खुजली (Vaginal Itching in hindi) होना कोई बहुत बड़ी गंभीर समस्या नहीं है। कई बार वेजाइना एरिया के आस पास साफ-सफाई ना करने के कारण यह समस्या हो जाती है। प्यूबिक एरिया में खुजली की समस्या के कारण आपको कई बार शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ सकती है। खासकर जब आप अपने दोस्तों के साथ हों और आपने टाइट जींस या ड्रेस पहनी हो। ऐसे में सबके सामने खुजली करने में असहजता और शर्मिंदगी महसूस हो सकती है। यदि आपको भी प्यूबिक एरिया में खुजली की समस्या ने परेशान कर दिया है तो आजमाएं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने का कार्य करेंगे।

प्यूबिक एरिया में खुजली
courtesy google

प्यूबिक एरिया में खुजली : Vaginal Itching in hindi.

किन कारणों से होती है प्यूबिक एरिया में खुजली – Vaginal itching reason in hindi.

वेजाइनल इचिंग के पीछे का सबसे बड़ा और सामान्य कारण होता है प्राइवेट पार्ट की सही तरीके से साफ-सफाई नहीं करना। इसके अलावा प्यूबिक एरिया में खुजली होने का कारण कई बार मेनोपॉज, यीस्ट इंफेक्शन, एक्जिमा, बैक्टीरियल इंफेक्शन, त्वचा संबंधी रोग, सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज आदि भी हो सकता है। इसके अलावा टैम्पून और डाउचिंग के अत्यधिक प्रयोग के कारण भी प्यूबिक एरिया में खुजली होती है। वेजाइना में खुजली की समस्या को दूर करने के लिए नीचे दिए गए घरेलू उपायों को अपनाने से भी आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

वेजाइनल इचिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएँ ये उपाय – Home Remedies for an Itching Vagina in hindi.

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar in hindi) –

एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। इनका मुख्य काम त्वचा को संक्रमण से बचाना होता है। विनेगर का प्रयोग करने से प्यूबिक एरिया की त्वचा का पीएच लेवल संतुलित रहता है, जिसके परिणाम स्वरूप खुजली नहीं होती है। इसका प्रयोग करने के लिए एक बॉउल में एप्पल साइडर विनेगर और पानी मिलाएं। अब कॉटन बाल की मदद से इसे संक्रमित प्यूबिक एरिया पर लगाएं। इसके सूख जाने के बाद गर्म पानी से इसे साफ कर लें।

नारियल तेल (Coconut Oil in Hindi)

प्यूबिक एरिया में खुजली की समस्या को दूर करने में नारियल तेल की अहम भूमिका रहती है। कोकोनट ऑयल के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण त्वचा के संक्रमण और खुजली जैसी समस्या को दूर करते हैं। इसका इस्तेमाल करके वेजाइना में होने वाली खुजली को कम किया जा सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए नारियल तेल को प्यूबिक एरिया पर कम से कम 30 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद गर्म पानी से त्वचा को साफ करें।

ग्रीक योगर्ट (Greek Yogurt in Hindi) –

प्यूबिक एरिया में खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आप ग्रीक योगर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स वैजाइनल एरिया की त्वचा का pH लेवल संतुलित रखने में मदद करते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप खुजली नहीं होती। इसका प्रयोग करने के लिए एक कटोरी में ग्रीक योगर्ट लीजिये फिर ऐसे अच्छे तरह से फेंट लें। अब कॉटन की मदद से इसे प्यूबिक एरिया की त्वचा के आस पास के क्षेत्रों पर लगा लें। कम से कम 2 घंटे बाद ठंडे पानी से प्यूबिक एरिया साफ कर लें।

अक्षय भी करते हैं गोमूत्र का सेवन, जानिए गोमूत्र सेवन करने के जबरदस्त लाभ।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest