मच्छर के काटने पर अपनाएं ये 8 जबरदस्त घरेलू नुस्खे।
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

Home remedies for mosquito bites in hindi…बरसात के सीजन में मच्छरों का आतंक सर चढ़ कर बोलता है। आप चाहें इनसे कितना भी बचने की कोशिश कर लो यह आपका खून चूसने में कामयाब हो जाते है। सामान्यतः मच्छर के काटने पर शरीर में बहुत तेज दर्द तो नहीं होता लेकिन यदि बहुत सारे मच्छर आपको काट लें तो उस जगह पर तेज जलन और खुजली जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा मच्छर के कटाने से डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बिमारियों के होने की संभावना भी बनी रहती है। इसलिए कोशिश करें कि जितना हो सके मच्छरों को घर से दूर रखने के उपाय अपनाएं और इनके काटने से बचें। लेकिन यदि फिर भी मच्छर आपको काट लें तो मच्छर के काटने पर (Home remedies for mosquito bites in hindi) कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएं और जलन, खुजली जैसी समस्याओं से छुटकारा पाएं।

मच्छर के काटने पर
courtesy google

मच्छर के काटने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे – Home remedies for mosquito bites in hindi.

मच्छर के काटने पर नींबू का रस लगाएं –

नींबू का रस एंटी-बैक्टीरियलएं, एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह मच्छर के काटने पर होने वाली जलन और खुजली की समस्या को दूर करने में सक्षम होता है।

मच्छर काटे पर लगाएं एलोवेरा –

ताजे एलोवेरा जेल का प्रयोग जलन सूजन और खुजली की समस्या पर कारगर रूप से कार्य करता है। मच्छर या अन्य कोई कीड़ा काट ले तो उस जगह पर एलोवेरा जेल जरूर लगाएं। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक और एनाल्जेसिक गुण से भरपूर होता है।

मानसून के मौसम में मच्छरों से फैलने वाले रोग और उनसे बचाव के तरीके।

मच्छर काटे पर बर्फ लगाएं –

इसके लिए 5-6 आइसक्यूब को किसी रुमाल या सूती कपड़े में लपेटें और जिस जगह पर मछरों ने काटा है वहां पर लगा लें। इसका प्रयोग जलन और सूजन की समस्या को दूर करता है।

मच्छर के काटने पर बेकिंग सोडा लगाएं –

बेकिंग सोडा का प्रयोग भी आप मॉस्किटो बाईट पर कर सकते है। इसका प्रयोग दर्द, सूजन और जलन की समस्या को दूर करने का काम करता है। इसके लिए थोड़े से बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर इसे प्रभावित जगह पर लगा दें। 15 मिनट तक लगा रहें दें फिर पानी से धो लें।

क्या आप जानते हैं मच्छर को इंसानो का खून चूसने की आदत कैसे लगी, स्टडी में हुआ खुलासा।

एपल साइडर विनेगर का प्रयोग –

मच्छर काटने पर एपल साइडर विनेगर का प्रयोग करना फायदेमंद साबित होता है। यह सूजन और जलन की समस्या को दूर करता है। इसके लिए रुई को एपल साइडर विनेगर में डुबाएं और फिर प्रभावित जगह पर लगा लें, तुरंत आराम मिलेगा।

केले के छिलके का प्रयोग –

केले के छिलके का प्रयोग भी मच्छर काटे की समस्या पर किया जा सकता है। इसके लिए आपको चाहिए एक केला। सबसे पहले केले को छीलें और इसके छिलके को प्रभावित जगह पर रगड़ें। यह मच्छरों के द्वारा काटने पर होने वाली खुजली और जलन की समस्या को दूर करता है।