Hing Khane Ke Fayde : जानिए औषधीय गुणों से भरपूर हींग खाने के 8 फायदे।
TRENDING
  • 6:53 PM » आलू खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं पड़ेगा पछताना।
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।

Hing Khane ke fayde…क्या आप जानते हैं आपके किचन में कई सारे ऐसे मसाले मौजूद होते हैं जिनका काम सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने तक सीमित नहीं होता, बल्कि यह कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। ऐसा ही एक मसाला है हींग, इसका प्रयोग अक्सर खाने में तड़का लगाने के दौरान किया जाता है। (Asafoetida in Hindi) हींग की महक बहुत तेज होती है। खाना बनाते समय इसका प्रयोग करने से यह खाने का फ्लेवर बढ़ाने का और उसे एक अच्छी महक देने का कार्य करता है। (Benefits of Hing in Hindi) हींग के फायदे की बात करें तो आयुर्वेद में इसका प्रयोग अपने औषधीय गुणों के चलते बेहद लोकप्रिय है। इसका प्रयोग कई बिमारियों को दूर करने के लिए सदियों से चला आ रहा है। हींग की खेती मुख्यतः बलूचिस्तान, ईरान और अफगानिस्तान जैसे देशों में मुख्यः तौर पर की जाती है। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं औषधीय गुणों से भरपूर (Hing Khane ke fayde) हींग खाने के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारियां।

Hing Khane ke fayde

हींग खाने के फायदे (Hing Khane ke fayde) – Benefits of Hing in Hindi

Hing Khane ke fayde : सर्दी जुकाम की समस्या में –

(Benefits of Hing in Hindi) हींग के फायदे की बात करें तो सर्दी जुकाम, खांसी और कफ की समस्या को दूर करने के लिए आप इसका प्रयोग घरेलू नुस्खे के तौर पर कर सकते हैं। हींग में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो सर्दी और खांसी से जुडी सभी समस्याओं को दूर करने का कार्य करते हैं। इसका प्रयोग छाती में जमे हुए कफ की समस्या को दूर करने का काम करता है। (Asafoetida in Hindi) हींग से यह फायदे लेने के लिए आपको शहद और अदरक के रस के साथ हींग को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना होगा। इस पेस्ट को चाटने से आपको इन सभी समस्याओं में लाभ होगा।

Hing Khane ke fayde : डाइजेशन के लिए –

(Benefits of Hing in Hindi) हींग के फायदे डाइजेशन से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। अक्सर जरूरत से ज्यादा खा लेने पर डाइजेशन सिस्टम पर अतिरिक्त भार पड़ने लगता है नतीजा यह होता है कि आपको अपच और पेट दर्द जैसी समस्या आ घेरती हैं। ऐसे में हींग का सेवन कर इस प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने का कार्य करते हैं। साथ ही इसका सेवन बदहजमी, कब्ज और एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा दिलाने का कार्य करता है। (Asafoetida in Hindi) हींग का पानी पीना पेट से जुडी समस्याओं में लाभकारी रहता है।

घी खाने के फायदे (Ghee khane ke fayde) – Benefits of Ghee in Hindi.

Hing Khane ke fayde : डायबिटीज की समस्या में –

(Benefits of Hing in Hindi) हींग के फायदे की बात करें तो डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद रहता है। (Asafoetida in Hindi) हींग में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं। इसका सेवन ब्लड में गलूकोज के स्तर को नियंत्रण में लाने का कार्य भी करता है। हालाँकि डायबिटीज के मरीजों को इसे अपनी डाइट में जगह देने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Hing Khane ke fayde : पीरियड्स की समस्या में –

(hing ke fayde) हींग के फायदे पीरियड्स से जुडी समस्याओं में आराम पान के लिए भी लिए जा सकते हैं। अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाओं को असहनीय दर्द से जूझना पड़ता है। ऐसे में कई बार महिलाएं पेन किलर दवाओं का सेवन भी करने लगती हैं जो की स्वास्थ्य पर विपरीत असर डालती हैं। (Asafoetida in Hindi) हींग में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पीरियड्स के दौरान होने वाले तेज दर्द, पेट में ऐंठन और सूजन की समस्या को दूर करने का कार्य करते हैं। इसके लिए आपको हींग पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर पीना होगा।

बादाम तेल के फायदे (Badam tel ke fayde) – Benefits of Almond Oil in Hindi.

Hing Khane ke fayde : संक्रमण करे दूर –

(Hing benefits in hindi) हींग के फायदे संक्रमण की समस्या को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। हींग एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। शरीर में कहीं कोई हल्का घाव या सूजन की समस्या हो तो उस पर हींग का प्रयोग करने से आपको फायदा मिल सकता है। इसके प्रयोग के लिए हींग के घोल को कॉटन की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

Hing Khane ke fayde : श्वसन से जुडी समस्याओं में –

(Hing benefits in hindi) हींग के फायदे की बात करें तो श्वसन से जुडी समस्याओं का समाधान करने के लिए भी ये जाने जाते हैं। हींग में मौजूद एंटी-इन्फ्लामेट्री, एंटी-वायरल और एंटी-बायोटिक गुण अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सुखी खांसी, काली खांसी और सर्दी की समस्या को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। श्वसन से जुडी समस्याओं में इसका प्रयोग करना फायदेमंद रहता है।

आंवला पाउडर के फायदे (Amla powder ke fayde) – Amla powder benefits in hindi.

Hing Khane fayde : ब्लड प्रेसर में –

(Hing benefits in hindi) हींग के फायदे ब्लड प्रेसर को नियंत्रण में लाने का कार्य भी करते हैं। हींग खून को पतला करने का काम करता है जिससे रक्त प्रवाह सुचारु रूप से होता है और रक्त के थक्के नहीं बनते। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी नियंत्रित करने का कार्य करता है। (Asafoetida in Hindi) हींग का सेवन करने से आपका हृदय भी स्वस्थ्य बना रहता है। इसलिए अपनी डाइट में हींग को जरूर शामिल करें।

Hing ke fayde : यौन समस्याओं में –

(Hing benefits in hindi) हींग के फायदे पुरुषों की यौन समस्याओं का निवारण करने का कार्य भी करते हैं। इसका सेवन स्पर्म काउंट बढ़ाने का कार्य करता है और फर्टिलिटी से जुडी समस्याओं को दूर करने का कार्य करता है। इसके अलावा यह लिबिडो को बढ़ाने का कार्य भी करता है। रोजाना अपनी डाइट में हींग को शामिल कर अपनी यौन शक्ति को बूस्ट कर सकते हैं। आप इसे नियमित रूप से अपने खाने में मिलाकर खाएं या फिर आप चाहें तो गर्म पानी में हींग मिलाकर पी जाएँ।

एलोवरा के फायदे (Aloe vera ke fayde) – Benefits of Aloe Vera in Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •