बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे : Hibiscus For Hair In Hindi.
TRENDING
  • 5:51 PM » लेदर हैंडबैग से दाग धब्बे हटाने के आसान टिप्स।
  • 5:26 PM » होममेड वेट लॉस ड्रिंक्स (Vajan ghatane ka drink) – Weight loss drink in hindi.
  • 12:18 PM » पर्यावरण पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on environment in hindi.
  • 3:01 PM » जानिए विनेगर यानि सिरके का उपयोग – Vinegar uses in hindi.
  • 8:06 PM » गाजर का जूस पीने के फायदे (Gajar ke juice ke fayde) – Benefits of carrot juice in hindi.

Hibiscus for hair in hindi…क्या आप जानते हैं दिखने में सुंदर लगने वाले गुड़हल का फूल आपके बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है। गुड़हल के फूल में कई सारे ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को हेल्दी बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। मौजूदा समय की बात करें तो अधिकतर लोग बालों से जुडी समस्याओं से परेशान हैं। ऐसे में अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए लोग इन पर बाजार में मिलने वाले कई तरह के उत्पादों का प्रयोग करने से भी पीछे नहीं हटते। आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाले अधिकतर उत्पाद केमिकलयुक्त होते हैं। लगातार और लम्बे समय तक बालों में इनका प्रयोग कई प्रकार के नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गुड़हल के फूल से बालों (Hibiscus for hair in hindi) को हेल्दी, शाइनी और मजबूत बनाने का नेचुरल तरीका। लेकिन इससे पहले जानते हैं बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।

गुड़हल के फूल
courtesy google

बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे – Hibiscus for hair in hindi.

बालों को दे पोषण गुड़हल –

इसका फूल बालों की जड़ों को पोषण देने का काम करता है। गुड़हल हेयर फॉल के कारण सिर में बनी खाली जगहों पर फिर से बाल उगाने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी बालों को घना और मजबूत करने में भी सहायता करता है। बालों की हेल्दी ग्रोथ देने में यह अहम भूमिका निभाता है।

बालों को मजबूत करे गुड़हल –

यदि आप अपने बालों को मजबूती प्रदान करना चाहते हैं तो हिबिस्कस के तेल का बालों पर नियमित रूप से प्रयोग करें। यह बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करता है। जिससे बाल झंडने की समस्या कम होने लगती है। इसके तेल का प्रयोग हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाने का काम करता है।

बालों को लम्बा करने के तरीके (Balo Ko Lamba Karne Ka Tarika) – Hair Growth Tips In Hindi.

डेंड्रफ हटाए गुड़हल –

गुड़हल में प्राकृतिक रूप से एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। इसके यह गुण डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं। अपने इन्हीं गुणों के कारण मौजूदा समय में कई सारे एंटीडैंड्रफ शैम्पू और हेयर ऑयल में इसका प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग सिर में खुजली की समस्या को भी दूर करता है।

बालों को सफेद होने से बचाए गुड़हल –

बालों का रंग यदि समय से पहले सफेद होने लगे तो आपके पास इन्हें डाई करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता। लेकिन डाई में मौजूद केमिकल बालों को नुकसान पहुंचाने का काम भी करते हैं। इसलिए इन्हें प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए एक बड़ा चम्मच गुड़हल के फूल के पाउडर में, एक बड़ा चम्‍मच आंवला पाउडर और आधा कप नारियल तेल मिलाएं। अब तैयार मिश्रण को रातभर के लिए सिर पर लगा लें और सुबह सिर धो लें।

नेचुरल तरीके से बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे – Home Remedies For Grey Hair In Hindi.

हेयर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें गुड़हल के फूल –

इसके लिए आपको 9-10 गुड़हल के फूलों मिक्सी में एक कप पानी के साथ ब्लेंड करना है। इसके बाद इस मिश्रण को अपने सम्पूर्ण बालों और स्केल्प पर अच्छी तरह से लगाना है। कम से कम 1 घंटे तक इसे बालों पर लगा रहने दें। उसके बाद पानी से सिर धो लीजिए।

गुड़हल के फूल से बनाएं हेयर मास्क –

बालों के सम्पूर्ण विकास और मजबूती के लिए आप गुड़हल से बने हेयर मास्क का प्रयोग भी कर सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको 4-5 गुड़हल के फूल और पत्तियों को लेना है और फिर इन्हें थोड़ा सा पानी डालकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लेना है। इसके बाद तैयार पेस्ट को बालों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद अपना सिर सामान्य पानी से धो लें।

स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए जरूर अपनाएं ये 5 होममेड हेयर मास्क।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT