गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

गर्मियों के मौसम में शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाईट में जरूर शामिल करें जो शरीर में पानी की कमी दूर करने का काम करें। इसके लिए गर्मियों में अपनी डाइट में सब्जियों और फलों के जूस को जरूर शामिल करें। सब्जियों और फलों से बनने वाला यह जूस स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ शरीर में पानी की कमी को दूर करने का काम भी करते हैं। इसके अलावा इस प्रकार के जूस का सेवन करने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है। आईये जानते हैं गर्मियों के सीजन में आपको अपनी डाइट में कौन-कौन से सब्जियों और फलों के जूस को शामिल करना चाहिए।

सब्जियों और फलों के जूस
Photo by Susanne Jutzeler on Pexels.com

गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल – Healthy homemade drinks for summer.

लौकी और पुदीना का जूस –

गर्मियों के सीजन में शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने के लिए आप अपनी डाइट में लौकी के जूस को शामिल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक मीडियम आकर की लौकी लें फिर उसे अच्छी से धोकर छील लें। इसके बाद लौकी को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब अदरक का एक टुकड़ा लें और इसे भी धोकर छील लें। इसके बाद 10 से 15 पुदीना की पत्तियां लें और फिर इन्हें अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद इन सभी को ब्लेंडर में डालें और आधा कप पानी डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। अब इस जूस को एक जार में इकट्ठा कर लें और इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाएं। अब इस जूस को गिलास में डालकर पी जाएँ।

तरबूज का जूस –

गर्मियों में मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिये आपको तरबूज के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। तरबूज पानी का अच्छा प्राकृतिक स्रोत माना जाता है। इसके लगभग 92% भाग में पानी मौजूद होता है। तरबूज का जूस बनाने के लिए आपको सबसे पहले 2 बड़े कप कटे हुए तरबूज के टुकड़े चाहिए होंगे। सबसे पहले ब्लेंडर में तरबूज के कटे टुकड़ों को डालें, फिर इसमें 4 से 5 पुदीना के पत्ते डालें। इसके बाद इसमें चीनी और काला नमक स्वादानुसार डालकर अच्छी तरह से इसे ब्लेंड कर लें। आपका स्वास्थ्यवर्धक तरबूज का जूस बनकर तैयार हो जायेगा।

लौकी का जूस बनाने की रेसिपी : Lauki Juice Recipe In Hindi.

मौसमी का जूस –

गर्मियों के दिनों में शरीर में पानी की कमी को दूर करने और शरीर को ऊर्जावान बनाये रखने के लिए अपनी डाइट में मौसमी के जूस को जरूर शामिल करें। मौसमी का यह जूस अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही इसका जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम भी करता है। मौसमी का जूस बनाने के लिए आपको चाहिए 2 फ्रेश मौसमी। सबसे पहले मौसमी को छीलकर इसके बीजों को हटा दें। इसके बाद इसे जूसर में डालकर जूस निकाल लें। इस जूस को किसी जार में एकत्र कर लें और फिर इसमें स्वादानुसार चीनी और काला नमक मिला लें। आपका मौसमी का जूस पीने के लिए तैयार है।

टमाटर और खीरे का जूस –

गर्मियों के सीजन में शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने के लिए आप टमाटर और लौकी से बने जूस का सेवन भी कर सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर यह जूस अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक खीरा और एक टमाटर लें। अब इन्हें अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद खीरे का छिलका अलग कर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब टमाटर को भी काट लें। इसके बाद कटे हुए खीरे और टमाटर को ब्लेंडर में डाल दें। इसके बाद 4 से 5 पुदीना की पत्तियां लें और इन्हें भी धोकर ब्लेंडर में डाल दें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। अब इस जूस को छानकर एक गिलास में भर लें। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर, थोड़ा सा कला नमक और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं।

मौसमी का जूस बनाने की विधि – Mosambi Juice Recipe In Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT