सर्दियों के सीजन में पालक का जूस पीने से बिमारियों रहें आपसे दूर।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

सर्दियों के सीजन में पालक की सब्जी का सेवन तो आप करते रहते होंगे लेकिन (spinach juice in hindi) पालक का जूस बेहद ही कम लोगों ने पिया होगा। पालक का जूस पीने के फायदे की बात करें तो यह स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद ही गुणकारी माना जाता है। सर्दियों के दिनों में (spinach juice in hindi) पालक का जूस पीने से शरीर में रक्त की कमी नहीं होती है। पालक आयरन का एक बेहतरीन स्रोत होती है। इसके आलावा पालक में सोडियम, फास्फोरस, थायामिन, फाइबर, पोटेशियम, सेलेनियम, जिंक, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन ई, के बी, ए, सी भी पाए जाते हैं। इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर एक गिलास पालक का जूस पीने से आपके शरीर को जरूरी पोसक तत्वों की आपूर्ति करता है। सर्दियों में (spinach juice in hindi) पालक का जूस पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है इसके अलावा इसका जूस पीने से त्वचा में निखार, आँखों की रोशनी में सूधार और दांतों को स्वस्थ्य रखने का काम भी करता है। ये एक सुपाच्य पेय होता है इसको पीने से कब्ज आदि की समस्या में भी आराम मिलता है।

benefits of spinach juice pinkstea 1

courtesy google

पालक का जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ – Health benefits of spinach juice in hindi

Palak juice ke fayde : वजन कम करे –

अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में पालक का जूस (spinach juice in hindi) भी शामिल कर लीजिए। इसमें थायलाकोइड्स पाया जाता है जो की अधिक भूख लगने पर लगाम लगाने का काम करता है। इसके अलावा पालक में फाइबर की प्रचूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारण इसका पाचन बेहद आसानी से हो जाता है। अगर आप अपना वेट लॉस करना चाहते हैं तो खाना खाने से पहले एक गिलास पालक का जूस जरूर पियें।

Palak juice ke fayde : स्किन के लिए –

उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारी स्किन भी अपनी चमक खोने लगती है और उसमे पहले जैसी चमक और रंगत नहीं रह जाती। पालक का सिर्फ एक गिलास जूस आपकी इन सभी समस्याओं का समाधान करने का काम करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट
बनाये रखता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्वचा को पहले जैसा जवां बनाने का काम करते हैं। एक स्वस्थ्य और सुंदर त्वचा के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करना अत्यंत आवश्यक है।

स्किन को बनाएं जवान फेशियल के ये प्रकार, जानें कितने प्रकार का होता है फेशियल ?

Palak juice ke fayde : गर्भवती महिलाओं के लिए –

पालक के जूस में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो की गर्भवती महिलाओं के पेट में पल रहे भ्रूण के लिए बेहद ही फायदेमंद रहते हैं। इसके अलावा यह माँ के दूध को बढ़ाने की भी क्षमता रखता है। यही करण है की सभी डॉक्टर्स गर्भवती महिलाओं को अधिक से अधिक मात्र में पालक का सेवन करने को कहते हैं। यह जच्चा और बच्चा दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Palak juice ke fayde : बाड़ी को डिटॉक्स करे –

पालक के जूस में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह पाचनतंत्र को दुरुस्त करने का काम करता है साथ ही यह आपकी बॉडी को डिटॉक्स कर उससे सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बहार निकालने का काम करता है। पालक का जूस पीने से शरीर में पानी की कमी भी दूर रहती है और आपका शरीर हाइड्रेट बना रहता है। इसके सेवन से कब्ज आदि की समस्या भी दूर होती है।

Palak juice ke fayde : आंखों के लिए –

पालक का जूस पीने से विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और जेन्‍थीन जैसे तत्वों की प्राप्ति होती है। ये सभी आँखों की सेहत के लिहाज से फायदेमंद होते हैं। पालक का सेवन करने से मोतियाबिंद, रात का अंधापन और आंख के संक्रमण जैसी बिमारियों से भी छुटकारा मिलता है

पालक का जूस कैसे बनायें – How to make spinach juice in Hindi

पालक का जूस बनाने के लिए आपको चाहिए –
एक गड्डी पालक कटी हुई
2 कटे हुए गाजर
एक कटा हुआ सेब
3 से 4 पुदीना पत्ती
अदरक का ¼ इंच का टुकड़ा
3/4 कप पानी
काला नमक स्वादानुसार

विधि – पालक को अच्छी तरह से धो कर काट लें अब गाजर को धो कर लम्बे स्लाइस में काट लें, इसी प्रकार से सेब को भी धो कर मीडियम आकर के टुकड़ो में काट लें और इसमें कटा हुआ अदरक और पुदीना मिला कर मिक्सी में डाल कर 3/4 कप पानी मिला दें। इसके बाद मिक्सर चालू कर इसे पीस लें। जब सब चीजें अच्छी तरह से पिस जाएँ तो इसे निकाल कर छलनी की सहायता से किसी जार में छान लें और अपने स्वाद के अनुसार काला नमक मिला कर ताजा पालक का जूस गिलास में सर्व करें।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT