नमक पानी से नहाने के ये स्वास्थ्य लाभ जानकर हैरान रह जायेंगे आप।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

Salt water bath benefits in hindi…क्या आप जानते हैं खाने में चार चाँद लगाने वाला नमक नहाने में भी उपयोग में लाया जा सकता है। नमक के पानी से नहाने के अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। नमक पानी से नहाने का दौर प्राचीन काल से लोगों में अनेक बीमारियों के निवारण हेतु चला आ रहा है। नमक में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें से कुछ मुख्य सोडियम, मैग्नीशियम, सिलिकन, सल्फर, पोटैशियम, ब्राोमाइन, कैल्शियम, बोरोन और स्ट्रोन्शियम हैं। पानी में नमक डाल कर नहाने से यह शरीर को डिटॉक्सिफाइड करने का काम करता है। इसके अलावा (Salt water bath benefits in hindi) नमक पानी से नहाने से त्वचा की सुंदरता बढ़ती है और शरीर साफ और दुरुस्त रहता है। नहाने का नमक सी साल्ट से बना होता है।

(Salt water bath benefits in hindi) नमक पानी से नहाने की खोज लगभग आज से 500 वर्ष पूर्व हुई। जब यूनान के पाश्चात्य चिकित्सा शास्त्र के ज्ञाता हिप्पोक्रेट्स ने देखा की समुद्र के किनारे कुछ मछवारे अपने चोटिल हाथों को समुद्र के खारे पानी से धो रहे हैं, यह देख उन्होंने अपने कुछ रोगियों को समुद्र के पानी में नहाने के लिए प्रेरित किया जिससे उनके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ निकल गए और ब्लड में मिनरल का संतुलन स्थापित हुआ। इस थैरेपी को उन्होंने थैलेसोथेरेपी का नाम दिया। आईये जानते हैं (Salt water bath benefits in hindi) नमक पानी से नहाने के फायदों के बारे में।

नमक पानी से नहाने

courtesy google

नमक पानी से नहाने के स्वास्थ्य लाभ – Salt water bath benefits in hindi

स्किन के लिए –

सॉल्ट वाटर बाथ स्किन के लिहाज से बेहद फायदेमंद रहता है। नमक में अनेक मिनरल्स और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इनमें से कुछ मुख्य कैल्शियम, ब्रोमाइड, सोडियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम हैं। नमक पानी से नहाने पर ये त्वचा के रोम छिद्रो में प्रेवश करते हैं और त्वचा को प्यूरिफाई करते हैं और स्किन में नमी को बनाये रखते हैं, इसलिए स्वस्थ्य और सुंदर स्किन की चाहत रखने वाले लोगों को सॉल्ट बाथ अवश्य लेना चाहिए।

डिटॉक्सिफिकेशन के लिए –

सॉल्ट वाटर बाथ बड़ी को डिटॉक्सिफाइड करने का करता है। यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इस बाथ के लिए जरुरी है पानी का हल्का गर्म (गुनगुना) होना। इसका फायदा यह होता है कि ये बंद पड़े रोम छिद्रो को खोल कर उनमें उपस्थित गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया को बाहर निकालने का काम करता है और बॉडी को डिटॉक्सिफाइड करता है।

खुजली और ड्राई स्किन के लिए –

सॉल्ट वाटर बाथ ड्राई स्किन के कारण होने वाली खुजली आदि की समस्या को भी दूर करने का काम करता है। यदि आपको रूखी त्वचा या किसी कीड़े के काटने पर लगातर खुजली हो रही हो, तो ऐसी स्थिति में सॉल्ट वाटर में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिला कर नहा लें। आपकी खुजली की समस्या भी दूर हो जाएगी और स्किन भी मुलायम हो जाएगी।

क्यों जरुरी होता है रोजाना स्नान (नहाना) करना, नहाने के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं ?

त्वचा की सूजन और जलन के लिए –

सॉल्ट वाटर बाथ को स्किन से जुडी अनेक समस्याओं के निदान की दवा कहा जाये तो ये कहना कतई गलत नहीं होगा। सोरायसिस, एथलीट फुट और एक्जिमा के चलते कई बार त्वचा में सूजन आ जाती है और कई बार जलन भी होने लगती है। ऐसे में हल्के गुनगुने सॉल्ट वाटर में ट्री ट्री ऑयल की कुछ बुँदे मिला कर नहाने से इन सभी समस्याओं में आराम मिलता है।

बढ़ाये एनर्जी का लेवल –

सॉल्ट वाटर से नहाने का एक फायदा ये भी होता है कि ये आपके एनर्जी लेवल को बूस्ट करने का काम करता है। नमक में मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा होती है, जो कि एनर्जी देने का काम करता है। नमक पानी से नहाने पर शरीर के सेल्स में एनर्जी रीस्टोर होती है और आप तरोताज और एक्टिव फील करते हैं।

बेहतर नींद के लिए –

नमक पानी से नहाने पर बॉडी को रिलेक्स मिलता है और थकान, दर्द और तनाव से संबंधित समस्याओं में भी आराम मिलता है। सॉल्ट वाटर बाथ दिमाग को रिलेक्स पहुँचाने का काम करता है। गुनगुने साल्ट वाटर से नहाने पर शरीर के तापमान में भी बदलाव आता है और अच्छी नींद आती है। बेहतर परिमाण के लिए सॉल्ट वाटर में लैवेंडर ऑयल या कैमोमाइल ऑयल की कुछ बुँदे मिला कर नहाना चाहिए।

क्यों जरुरी होता है रात को 6 से 8 घंटे सोना आईये जानते हैं…

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT