Saunf Ki Chai Ke Fayde : सौंफ की चाय पीने के 8 फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

saunf ki chai ke fayde…क्या आपने भी पी है (fennel tea in hindi) सौंफ की चाय? मुखवास के रूप में सौंफ तो हम अक्सर खाते रहते हैं लेकिन सौंफ की चाय शायद ही कभी पीते हों। औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ की चाय पीने के अनके स्वास्थ्य लाभ हैं। प्राचीन काल से ही (fennel tea in hindi) सौंफ की चाय का उपयोग पेट से संबंधित समस्याओं जैसे गैस, अपच, पेट फूलना आदि में किया जा रहा है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल मुँह की दुर्गंध दूर करने, श्वसन प्रणाली की रक्षा करने, शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को निकालने और स्तनपान कराने वाली माताओं के दूध बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। सौंफ की चाय पीने से शरीर को प्रोटीन्स, मिनरल्स, एनर्जी और कार्बोहाइड्रेट् मिलता है। आईये आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं (saunf ki chai ke fayde) सौंफ की चाय से होने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

saunf ki chai ke fayde

courtesy google

सौंफ की चाय के फायदे (saunf ki chai ke fayde) – Benefits of Fennel Tea in Hindi

Saunf ki chai ke fayde : वजन कम करे –

सौंफ की चाय के फायदे वजन कम करने का काम करते हैं। यह मैटाबॉलिज्‍म रेट को बढ़ावा देती है जिससे फैट बर्न की क्रिया में तेजी आती है। इसके अलावा यह शरीर में वाटर रिटेंशन की प्रक्रिया को कम करती है जिससे आपका वजन संतुलित रहता है। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो सौफ की चाय आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी ।

Saunf ki chai ke fayde : पीरियड्स के दर्द को कम करे फेनल टी –

पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाओं को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है ऐसे में सौंफ की चाय के फायदे उनके लिए वरदान साबित होता है। फेनल टी महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन्स को बढ़ाता है जिसके परिणाम स्वरूप मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐठन और दर्द से राहत मिलती है। पीरियड्स के दौरान इसका सेवन अवश्य करें।

लेडीज स्पेशल। पीरियड्स के दौरान बचें इन चीजों का सेवन करने से।

Saunf ki chai ke fayde : पाचन क्रिया सुधारे –

सौंफ की चाय के फायदे की बात करे तो यह पाचन क्रिया सुधारने के लिए भी जाने जाते हैं। अगर पाचन क्रिया सुचारु रूप से नहीं हो पाए तो कब्ज, एसिडिटी, अपच, सीने में जलन जैसी समस्या हो जाती हैं। फेनल टी में एस्‍ट्रागोल, फेनेकोन और एनेथोल मौजूद होता है जो गैस्ट्रिक एंजाइम को सक्रिय करता है। सौंफ को एंटीस्पास्मोडिक माना जाता है।

दांत में कीड़ा लग जाने की समस्या का घरेलू निदान

Saunf ki chai ke fayde : मसूड़ों के लिए –

मसूड़ों से जुडी परेशानियों के लिए भी सौंफ की चाय के फायदे लिए जा सकते हैं। बैक्टीरिया या किसी इन्फेक्शन के कारण मसूड़ों में सूजन आ जाती है। ऐसे में फेनल टी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित होती है, इसके एंटीबैक्टीरियल गुण मसूड़ों की सूजन को कम करने का काम करते हैं।

Saunf ki chai ke fayde : पेट के कीड़ों को हटाए फेनल टी –

सौंफ में ऐसे प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जो कि पेट के कीड़ों (आँतों में मौजूद परजीवी) को मारने का काम करते हैं। सौंफ में मौजूद लैक्सेटिव आँतों कि गति को बढ़ावा देने और पेट के कीड़ो को नष्ट करने का काम करते हैं।

क्या आप भी रहते हैं कब्ज (पेट साफ ना होना) की समस्या से परेशान ?

Saunf ki chai ke fayde : इम्यून सिस्टम मजबूत करे –

इम्यून सिस्टम जितना मजबूत होगा बीमारी हमसे उतनी ही दूर रहेंगी। सौंफ की चाय इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करती है। इसका सेवन सर्दी, खांसी, गले का दर्द, कफ और बुखार से राहत पहुँचता है। बदलते मौसम और सर्दियों के दिनों में इसका सेवन फायदेमंद रहता है।

ह्रदय को सवस्थ कैसे रखें (How To Keep Your Heart Healthy)

Benefits of Fennel Tea in Hindi : हृदय को रखे स्वस्थ्य –

सौंफ की चाय के फायदे की बात करे तो यह हृदय को स्वस्थ्य रखने का कार्य करते हैं। फेनल टी में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और एंटीआक्सीडेंट शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में रखने का काम करते हैं,  इसे पीने से हाई ब्लड प्रेसर की समस्या भी कंट्रोल में रहती है। यह हृदय को स्वस्थ्य रखने का काम करती है।

Benefits of Fennel Tea in Hindi : श्वसन तंत्र के लिए –

ब्रोनकाइटिस, सर्दी, खांसी से जुड़े रोगियों के लिए सौंफ की चाय पीना बेहद फायदेमंद रहता है। यह कफ, बलगम को दूर करने का काम करती है। इसके एंटी-इंफ्लामेटरी गुण गले की खराश और साइनस से भी राहत दिलाते हैं।

सौंफ के हैरान कर देने वाले फायदे

Saunf ki chai ke fayde

courtesy google

सौंफ की चाय बनाने की विधि – How to Make Fennel Tea In Hindi

फेनल टी बनाने के लिए थोड़ी सी मात्रा में सौंफ के बीज लीजिए और उनको कूट लीजिए अब एक छलनी में सौंफ के इन कुटे हुए बीज को डालिये। अब छलनी को एक कप के ऊपर रखें और एक पेन में थोड़ा सा पानी उबाल लें और फिर इसे छलनी के ऊपर रखे फेनल सीड्स के ऊपर तब तक डालें जब तक की पानी छलनी के ऊपर तक ना आ जाये। फेनल सीड्स को 5 से 6 मिनट तक डूबा कर रखें फिर छलनी हटा कर बीज फेंक दें और कप में मौजूद सौंफ की चाय का आनंद लें।

दूध पीने के फायदे (Doodh peene ke fayde) – Benefits Of Milk In Hindi.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES