सर्दियों में जरूर खाएं बाजरे की रोटी, होंगे ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ।
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

सर्दियों में बाजरे की रोटी में मक्खन लगा कर खाने का मजा ही अलग है। बाजरे की रोटी स्वाद में तो बेहतर होती ही है इसके अलावा यह सेहत के लिहाज से भी गुणकारी होती है। बाजरे की तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों के दिनों में बाजरे का सेवन करने से शरीर को गर्मी मिलती है। बाजरे की रोटी को आप घी, मक्खन लगा कर गुड़, आचार और गर्मागर्म साग के साथ खा सकते हैं। बाजरे में कैल्सियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा बाजरा ग्लूटन फ्री होता है। पेट से संबंधित समस्याओं के दौरान इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है। मुख्यतः बाजरा पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में पैदा होने वाला अनाज है। अगर आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो आप इसे अपने नज़दीकी बाजार से खरीद सकते हैं। आईये जानते हैं सर्दियों के दिनों में बाजरे की रोटी का सेवन कैसे आपको रखता है बिमारियों और ठंड से दूर।

बाजरे की रोटी

courtesy google

बाजरे की रोटी खाने के स्वास्थ्य लाभ – Health benefits of Bajre ki Roti

वजन कम करे –

बाजरे का सेवन करने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती। इसकी 2 से 3 रोटी खाने पर ही आपको अपना पेट भरा हुआ लगने लगता है। इसमें फाइबर की उच्च मात्रा पायी जाती है जो की आप की बढ़ती भूख पर भी काफी हद तक लगाम लगाने का काम करती है। अगर भूख कम लगेगी तो जाहिर सी बात है की आप खाना भी कम खाएंगे और कम खाने से आपका वजन भी स्वतः ही कम होने लगेगा।

ग्लूटेन फ्री –

कई लोगों को ग्लूटेन युक्त खाने से एलर्जी की समस्या हो जाती है। ऐसे लोगों में देखा गया है कि इनको ग्लूटेन युक्त भोजन को पचाने में दिक्क्त का सामना करना पड़ता है। इसमें अमाइनो एसिड्स होते हैं जो कि आसानी से एब्जॉर्व हो जाते हैं। जिन लोगों का हाजमा खराब रहता है उनको बाजरे की रोटी, खिचड़ी का सेवन करना चाहिए।