ये हैं बिना दूध वाली चाय पीने से होने वाले 10 अमेजिंग स्वास्थ्य लाभ।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

Kali chai ke fayde…दूध वाली चाय का सेवन हम सभी अक्सर करते रहते हैं। लेकिन क्या होगा जब आपको बिना दूध वाली चाय पीने को दी जाए। यदि आप एक मिल्क टी लवर हैं तो हो सकता है कि पहली बार में आपको बिना दूध की चाय पीने में बिलकुल अच्छी नहीं लगे। लेकिन यहाँ आपको बता दें की जहाँ दूध वाली चाय का सेवन करना स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता ठीक इसके विपरीत बिना दूध वाली चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद रहता है। इसलिए भले ही आपको पहली बार में बिना दूध की चाय पीने में अच्छी न लगे। लेकिन कुछ समय तक लगातार इसका सेवन करने पर आपको यह भी पीने में अच्छी लगने लगेगी। आइए जानते हैं बिना दूध वाली चाय (Kali chai ke fayde) पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

बिना दूध वाली चाय पीने
courtesy googe

बिना दूध वाली चाय पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ : Black tea benefits in hindi

Kali chai ke fayde : डायबिटीज के रिस्क को कम करे बिना दूध वाली चाय –

जहाँ दूध वाली चाय में चीनी की अत्यधिक मात्रा मौजूद होने के कारण यह डायबिटीज के रिस्क को बढ़ाने का काम करती हैं, वहीं बिना दूध की चाय पीने पर आपको इस रिस्क का खतरा नहीं रहता। चीनी की जगह आप इसे गुड़ के साथ पिएं। एक्पर्ट्स के मुताबिक ब्लैक टी में मौजूद थियाफ्लेविंस पॉलीफेनॉल अपने एंटी-डायबिटिक गुणों से ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित कर इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाता है।

Kali chai ke fayde : प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए बिना दूध वाली चाय –

हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक बिना दूध की चाय पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार देखा जाता है। बिना दूध की चाय में मौजूद एल्काइलेमाइन एंटीजेंस आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करते है। साथ ही इसमें मौजूद टेनिन्स वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। जिसका नतीजा यह होता है कि बहुत जल्दी कोई बाहरी संक्रमण आपको शिकार नहीं बना पाता।

क्या आप जानतें हैं, चाय पीने के भी होते है कई स्वास्थ्य समबन्धी फायदे।

Kali chai ke fayde : हड्डियाँ मजबूत करे बिना दूध वाली चाय –

बिना दूध की चाय में मौजूद फिटोकेमिकल्स अर्थराइटिस के खतरे को कम करने का कार्य भी करते हैं। साथ ही ब्लैक टी का सेवन आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। इसके गुणकारी तत्व बोन डेंसिटी, बोन फ्रेक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करते हैं। बढ़ती उम्र के लोगों को इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

Kali chai ke fayde : कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित बिना दूध वाली चाय –

ब्लैक टी पर हुए एक शोध में यह बात निकल कर सामने आयी कि इसका सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में बनाए रखता है। इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि कम वसा के साथ बिना दूध की चाय का सेवन करने पर यह आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में रखती है। इसमें मौजूद एंटी हाइपरकोलेस्ट्रोलेमल खराब
कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 11 फीसदी तक कम करता है।

Kali chai ke fayde : वजन कम करने में सहायक बिना दूध वाली चाय –

बिना दूध की चाय में मौजूद थीफलेविन्स और थिरोबिगिन्स जैसे तत्व चर्बी घटाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का कार्य करते हैं। चाय में दूध मिला देने पर यह आपके वजन को बढ़ाने का कार्य करती है। लेकिन ब्लैक टी में दूध नहीं मिला होता है और न ही इसमें चीनी मिली होती है। इसलिए यह वजन कम करने में फायदेमंद साबित होती है।

वजन कम करने में कारगर है स्वास्थ्यवर्ध्क जापानी माचा चाय, क्या आपने पी ?

Kali chai ke fayde : स्ट्रेस करे दूर बिना दूध की चाय –

इसमें मौजूद अमीनो एसिड एल-थेनीन, कैफीन स्ट्रेस को