ये हैं बिना दूध वाली चाय पीने से होने वाले 10 अमेजिंग स्वास्थ्य लाभ।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Kali chai ke fayde…दूध वाली चाय का सेवन हम सभी अक्सर करते रहते हैं। लेकिन क्या होगा जब आपको बिना दूध वाली चाय पीने को दी जाए। यदि आप एक मिल्क टी लवर हैं तो हो सकता है कि पहली बार में आपको बिना दूध की चाय पीने में बिलकुल अच्छी नहीं लगे। लेकिन यहाँ आपको बता दें की जहाँ दूध वाली चाय का सेवन करना स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता ठीक इसके विपरीत बिना दूध वाली चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद रहता है। इसलिए भले ही आपको पहली बार में बिना दूध की चाय पीने में अच्छी न लगे। लेकिन कुछ समय तक लगातार इसका सेवन करने पर आपको यह भी पीने में अच्छी लगने लगेगी। आइए जानते हैं बिना दूध वाली चाय (Kali chai ke fayde) पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

बिना दूध वाली चाय पीने
courtesy googe

Contents

बिना दूध वाली चाय पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ : Black tea benefits in hindi

Kali chai ke fayde : डायबिटीज के रिस्क को कम करे बिना दूध वाली चाय –

जहाँ दूध वाली चाय में चीनी की अत्यधिक मात्रा मौजूद होने के कारण यह डायबिटीज के रिस्क को बढ़ाने का काम करती हैं, वहीं बिना दूध की चाय पीने पर आपको इस रिस्क का खतरा नहीं रहता। चीनी की जगह आप इसे गुड़ के साथ पिएं। एक्पर्ट्स के मुताबिक ब्लैक टी में मौजूद थियाफ्लेविंस पॉलीफेनॉल अपने एंटी-डायबिटिक गुणों से ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित कर इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाता है।

Kali chai ke fayde : प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए बिना दूध वाली चाय –

हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक बिना दूध की चाय पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार देखा जाता है। बिना दूध की चाय में मौजूद एल्काइलेमाइन एंटीजेंस आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करते है। साथ ही इसमें मौजूद टेनिन्स वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। जिसका नतीजा यह होता है कि बहुत जल्दी कोई बाहरी संक्रमण आपको शिकार नहीं बना पाता।

क्या आप जानतें हैं, चाय पीने के भी होते है कई स्वास्थ्य समबन्धी फायदे।

Kali chai ke fayde : हड्डियाँ मजबूत करे बिना दूध वाली चाय –

बिना दूध की चाय में मौजूद फिटोकेमिकल्स अर्थराइटिस के खतरे को कम करने का कार्य भी करते हैं। साथ ही ब्लैक टी का सेवन आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। इसके गुणकारी तत्व बोन डेंसिटी, बोन फ्रेक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करते हैं। बढ़ती उम्र के लोगों को इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

Kali chai ke fayde : कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित बिना दूध वाली चाय –

ब्लैक टी पर हुए एक शोध में यह बात निकल कर सामने आयी कि इसका सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में बनाए रखता है। इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि कम वसा के साथ बिना दूध की चाय का सेवन करने पर यह आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में रखती है। इसमें मौजूद एंटी हाइपरकोलेस्ट्रोलेमल खराब
कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 11 फीसदी तक कम करता है।

Kali chai ke fayde : वजन कम करने में सहायक बिना दूध वाली चाय –

बिना दूध की चाय में मौजूद थीफलेविन्स और थिरोबिगिन्स जैसे तत्व चर्बी घटाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का कार्य करते हैं। चाय में दूध मिला देने पर यह आपके वजन को बढ़ाने का कार्य करती है। लेकिन ब्लैक टी में दूध नहीं मिला होता है और न ही इसमें चीनी मिली होती है। इसलिए यह वजन कम करने में फायदेमंद साबित होती है।

वजन कम करने में कारगर है स्वास्थ्यवर्ध्क जापानी माचा चाय, क्या आपने पी ?

Kali chai ke fayde : स्ट्रेस करे दूर बिना दूध की चाय –

इसमें मौजूद अमीनो एसिड एल-थेनीन, कैफीन स्ट्रेस को दूर कर मस्तिष्क की एकाग्रता बढ़ाने का कार्य करता है। इसको पीने से आपका स्ट्रेस लेवल कम हो जाता है। साथ ही ब्लैक टी का सेवन सिरदर्द की समस्या में भी आराम पहुँचाता है।

Kali chai ke fayde : अल्जाइमर रोग में लाभकारी बिना दूध वाली चाय का सेवन –

यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के शोधकर्ताओं ने ब्लैक टी के ऊपर एक स्टडी की जिसमें उन्होंने देखा कि कुछ हानिकारक प्रोटीन के कारण न्यूरॉन्स पर अटैक हो सकता हैं। इसका सेवन करने से आप अल्जाइमर रोग से बच सकते हैं।

देखिये क्या हुआ जब बेयर ग्रिल्स ने पिलाई अक्षय कुमार को हाथी की लीद से बनी चाय।

Kali chai ke fayde : पार्किंसंस से बचाए बिना दूध वाली चाय –

आजकल की व्यस्त जीवनशैली, अत्यधिक स्ट्रेस और जेनेटिक कारणों से पार्किंसंस जैसी बीमारी होने की संभावना बनी रहती है। बिना दूध की चाय पीने से आपको इस प्रकार की समस्या में काफी लाभ मिलता है। इस चाय में मौजूद एमीनो एसिड एल-थ‍ियानाइन मस्तिष्क को शांत करने और एकाग्रता बढ़ाने का कार्य करता है। साथ ही इसका सेवन स्ट्रेस की समस्या में भी आराम पहुँचता है।

Kali chai ke fayde : अस्थमा की बीमारी में लाभदायक हैं बिना दूध वाली चाय का सेवन –

बिना दूध की चाय में मौजूद थियोफिलीन नामक तत्व अस्थमा के उपचार में लाभदायक होता है। एक शोध में यह बात सामने आयी है कि ब्लैक टी का कड़वा स्वाद अस्थमा और दमे की बीमारी में कारगर तरीके से कार्य करता है। जब आप चाय को पीते हैं तब यह कड़वा स्वाद मसल्स को फैला देता है जिससे सांस लेना आसान हो जाता है।

Kali chai ke fayde : ओरल हेल्थ के लिए बिना दूध की चाय का सेवन –

ओरल हेल्थ के लिए ब्लैक टी का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है। यह दांतो में प्लॉक का बनना रोकती है। साथ ही यह दांतों में बैक्टीरया को भी नहीं पनपने देती है। इसमें मौजूद फ्लोराइड सांसों की दुर्गंध और मुँह को हानिकारक बैक्टीरया से सुरक्षा प्रदान करता है।

वजन घटाने वाली चाय: बस रोजाना 1 कप करें इस चाय का सेवन और देखें अंतर।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT