Haldi Ki Chai Ke Fayde : जानें हल्दी की चाय पीने के 7 फायदे।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

Haldi ki chai ke fayde…क्या आप जानते हैं आपके किचन में मौजूद (turmeric in hindi) हल्दी सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाने का कार्य नहीं करती। हल्दी का सेवन करने के अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हल्दी के फायदों की बात करें तो यह इम्युनिटी बूस्ट कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का कार्य करती है। यह एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होती है। यूँ तो हम हल्दी का सेवन मसालों के रूप में रोजाना करते हैं। लेकिन इससे और भी अधिक स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए आप हल्दी की चाय बना कर भी इसका सेवन कर सकते हैं। शायद आप में से कई लोगों ने पहले कभी हल्दी वाली चाय का नाम नहीं सुना होगा। आपको बता दें कि हल्दी वाली चाय (turmeric tea benefits in hindi) स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत लाभकारी होता है। यह चाय अनेक औषधीय गुणों से भरपूर होती है। आइये जानते हैं हल्दी वाली चाय (Haldi ki chai ke fayde) पीने के फायदे और इस चाय को बनाने का तरीका।

Haldi ki chai ke fayde
courtesy google

हल्दी की चाय पीने के फायदे (Haldi ki chai ke fayde) -Turmeric tea benefits in hindi

Haldi ki chai ke fayde : कैंसर के खतरे को कम करे –

हल्दी वाली चाय (turmeric tea benefits in hindi) का सेवन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को दूर करने का काम करती है। इसके एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटी-आक्सीडेंट गुण कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को कम करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-कैंसर गुण भी मौजूद होते हैं। जिनका काम कैंसर फैलाने वाले कोशिकाओं के उत्पादन को रोकना है। हल्दी से बनने वाली इस चाय में फेनोल्स और फ्लेवोनोइड जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। ये सभी तत्व कैंसर के खतरे को कम करने का कार्य करते हैं। यहाँ आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि यदि आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो इस चाय का सेवन करने से पहले आपको अपने डाक्टर से सलाह जरूर लेनी है।

Haldi ki chai ke fayde : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये –

हल्दी से बनने वाली यह चाय आपकी इम्युनिटी बूस्ट कर रोग प्रतिरोधक को बढ़ाने का कार्य भी करती है। इसमें एंटीइंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं जो इम्युनिटी बूस्ट करने का कार्य करते हैं। इसके यह गुण वाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन में वृद्धि कर शरीर से टॉक्सिन्स पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करते हैं। इससे हमारा शरीर इंफेक्शन से बचता है और रोग प्रतिरोधक मजबूत होती है। जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो उन्हें हल्दी चाय (turmeric tea benefits in hindi) का नियमित सेवन करना चाहिए।

जानिए आयुर्वेद के अनुसार मानसून और कोरोना काल में इम्युनिटी बूस्ट करने के टिप्स।

Haldi ki chai ke fayde : लिवर को करे डिटॉक्स –

(benefits of turmeric tea in hindi) हल्दी चाय का सेवन लिवर को डिटॉक्स करने का कार्य भी करता है। इससे बनने वाली चाय एंटीऑक्सीडेंट और डिटॉक्सिफिकेशन जैसे गुणों से भरी होती है। लिवर में यदि टॉक्सिन्स पदार्थ जमने लगे तो यह आपकी सेहत पर बुरा असर डालते हैं। ऐसे में जरूरी होता है इन्हें शरीर से बाहर निकलना और इसके लिए आप हल्दी चाय का सेवन कर सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक हल्दी में मौजूद हेपाटोप्रोटेक्टिव गुण लिवर से जुड़े जोखिम को कम करने का कार्य करते हैं।

Haldi ki chai ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

(benefits of turmeric tea in hindi) हल्दी वाली चाय हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। इससे बनने वाली चाय एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होती है। ये सभी एक स्वस्थ्य हृदय के लिए जरूरी होते हैं। हल्दी चाय का सेवन हृदय में ब्लड सर्कुलेशन के स्तर को सुधारने का कार्य भी करता है। इसके अलावा यह आपके ब्लड प्रेसर को भी नियंत्रित रखती है।

अर्थराइटिस यानी गठिया: जानें इसके लक्षण, प्रकार और बचाव के उपाय। Arthritis signs and symptoms in hindi

Haldi ki chai ke fayde : आर्थराइटिस में –

हल्दी चाय का सेवन आर्थराइटिस, जोड़ों में दर्द की समस्या, जोड़ों में अकड़न की समस्या में भी लाभ पहुँचाती है।
यह एंटी-इन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर होती है। इसके यही गुण आर्थराइटिस, जोड़ों के दर्द और अकडन से राहत दिलाने का कार्य करते हैं।

Turmeric tea benefits in hindi : यूवाईटिस में –

गुणकारी हल्दी चाय का सेवन (benefits of turmeric tea in hindi) यूवाईटिस जैसी समस्या में भी फायदेमंद होता है। यह एक बेहद दर्दनाक और गंभीर समस्या होती है। यूवाईटिस में आँखों की आइरिस में सूजन आ जाती है। सूजन की वजन से आँखें लाल तक पड़ जाती हैं और आपको सब कुछ धुंधला तक दिखाई दे सकता है।

डायबिटीज की समस्या से ग्रसित लोगों को इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

Turmeric tea benefits in hindi : डायबिटीज में –

इसका सेवन डायबिटीज की समस्या में भी लाभकारी रहता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक एंटी-आक्सीडेंट
शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित में रखता है। जिसका परिणाम यह होता है कि डायबिटीज की समस्या भी धीरे-धीरे नियंत्रण में आने लगती है।

हल्दी की चाय बनाने की विधि : how to make turmeric tea in hindi

समाग्री :

1/2 चम्मच हल्दी
1 कप पानी
1 चुटकी काली मिर्च का पाउडर
शहद (स्वादानुसार)
नींबू

विधि :

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करें अब इसमें हल्दी पाउडर या हल्दी की ताज़ी गांठ (कुटी हुई) डालें। फिर इसमें काली मिर्च डालकर कुछ देर तक उबालें। अब इसे छान लें हल्का गर्म रह जाने पर इसमें स्वादानुसार नींबू का रस और शहद मिलाएं और गुणकारी हेल्दी हल्दी चाय का लुप्त उठायें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •