Haldi Ke 8 Fayde : जानिए हल्दी खाने के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 10:53 PM » बुलेट प्रूफ कॉफी की रेसिपी: Bulletproof coffee recipe in hindi.
  • 7:48 PM » दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए – Dahi ke sath kya nahi khana chahiye.
  • 10:03 PM » चेहरे के दाने हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Dane Hatane Ka Tarika.
  • 7:56 PM » कोलगेट से पिम्पल्स हटाने के हैक्स – Colgate se pimple kaise hataye.
  • 10:41 PM » त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.

Haldi ke fayde in hindi…हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसके बिना खाने की कल्पना तक करना मुमकिन नहीं। हमारे किचन में मौजूद मसालों में हल्दी का अपना विशेष स्थान है। इसका रंग गहरा पीला होता है और स्वाद में हल्की कड़वी होती है। घर के मसालों में हल्दी के पाउडर का प्रयोग किया जाता है। कच्ची हल्दी दिखने में बहुत हद तक अदरक की तरह नजर आती है। इसे सुखाकर अच्छी तरह से पीस लेने के बाद हल्दी पाउडर तैयार किया जाता है। हल्दी का यह पाउडर नेचुरल कलर एजेंट की तरह भी कार्य करता है और खाने को पीला रंग प्रदान करता है। (Benefits of turmeric in hindi) हल्दी खाने के फायदे की बात करें तो इसका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन कई बिमारियों को आपसे दूर रखने का कार्य करता है। इसमें मौजदू करक्यूमिन कई बीमारियों को आपसे दूर रखने का कार्य करता है। नियमित रूप से अपने आहार में हल्दी को शामिल कर आप भी इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों का फायदा उठा सकते हैं। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं (Haldi ke fayde in hindi) हल्दी खाने के फायदे, इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ और हल्दी से होने वाले नुकसान से जुडी जानकारियां।

हल्दी खाने के फायदे

हल्दी खाने के फायदे (Haldi ke fayde in hindi) – Benefits of turmeric in hindi

Haldi ke fayde : लिवर को करे डिटॉक्सीफाई –

(Turmeric benefits in hindi) हल्दी खाने के फायदे लिवर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए भी जाने जाते हैं। इसका सेवन लिवर में ऐसे एंजाइम के उत्पादन को बढ़ावा देता है जिनका मुख्य कार्य लिवर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने का होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद हेपाटोप्रोटेक्टिव गुण लिवर के जोखिम से जुड़े खतरों को कम करने का कार्य करता है। लिवर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए इसके फायदों को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि इसका सेवन करना आपके लिवर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

Haldi ke fayde : कैंसर के जोखिम को करे कम –

क्या आप जानते हैं हल्दी खाने के फायदे (Benefits of turmeric in hindi) कैंसर के जोखिम को कम करने का कार्य भी करते हैं। इसके ऊपर हुई कुछ स्टडीज के मुताबिक इसमें मौजूद करक्यूमिन शरीर में कैंसर के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं के विकास को रोकने का कार्य करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-कैंसर गुण भी कैंसर की बीमारी के खतरे को कम करने का कार्य करते हैं। इसका सेवन ब्रेस्ट, प्रोटेस्ट और लंग कैंसर के खतरे को कम करने का कार्य करता है। हालाँकि यहाँ आपको इस बात को ध्यान में रखना होगा कि सिर्फ इसे कैंसर की औषधि मान लेना गलत होगा।

रोजमेरी ऑयल के फायदे (Rosemary oil ke fayde) – Rosemary oil benefits in hindi.

Haldi ke fayde : डायबिटीज में –

डायबिटीज से जुडी समस्या में भी हल्दी खाने के फायदे (Turmeric benefits in hindi) लिए जा सकते हैं। इसमें मौजूद करक्यूमिन अपने एंटी-डायबिटिक गुणों के लिए भी जाना जाता है। यह रक्त में गलूकोज की मात्रा को कम करने का कार्य करता है, जो कि डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए बहुत जरूरी होता है। जो लोग टाइप-2 डायबिटीज की समस्या से ग्रसित हो उनके लिए हल्दी का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसमें कोई दोराय नहीं की शुगर के मरीजों के लिए इसका सेवन फायदेमंद रहता है लेकिन डायबिटीज के मरीज डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

Haldi ke fayde : गठिया में –

आर्थराइटिस यानि गठिया की समस्या से जूझ रहे लोग भी हल्दी के फायदे (Turmeric benefits in hindi) ले सकते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटी-इन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है। हल्दी के ये एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन की समस्या को दूर करने का काम करते हैं। इस पर हुए कुछ शोध बताते हैं कि इसका सेवन ऑस्टियो आर्थराइटिस और रूमेटाइड अर्थराइटिस की समस्या में करना बेहद फायदेमंद रहता है।

आंवले के फायदे (Amla khane ke fayde) – Amla benefits in hindi

Haldi ke fayde : इम्यूनटी बढ़ाये –

(Benefits of turmeric in hindi) हल्दी खाने के फायदे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य भी करते हैं। इसमें मौजूद करक्यूमिन एंटीआक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ टी-सेल्स की कार्य प्रणाली को बढ़ावा देने का कार्य करता हैं। जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा इसमें मौजूद लाइपोपॉलीसकराइड नामक यौगिक भी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए जाना जाता है। दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर इसका सेवन इम्यूनट तंत्र की क्षमता बढ़ाने का कारगर तरीका माना जाता है।

हल्दी खाने के फायदे हेल्दी हार्ट के लिए –

हल्दी का सेवन आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन हृदय के जोखिम को कम करने का कार्य करता है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रण में रख कार्डियोवैस्कुलर स्वाथ्य का भी ध्यान रखने का कार्य करता है। एक हेल्दी हार्ट के की चाह रखने वाले लोगों को हल्दी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

राजमा के फायदे (Rajma khane ke fayde) – Kidney Beans Benefits in Hindi.

अल्जाइमर से बचाये –

हल्दी के सेवन से होने वाले फायदे की बात करें तो दिमागी स्वास्थ्य के लिए भी इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद टरमरोन और करक्यूमिन जैसे तत्व दिमाग की कार्यप्रणाली और क्षमता में सुधार करने का कार्य करते हैं। इसके अलावा यह दिमागी बीमारी अल्जाइमर (बार-बार भूलने की समस्या) को भी दूर करने का कार्य करती है। यह दिमाग में आक्सीजन के सप्लाई को दुरुस्त बनाने का कार्य भी करती है।

जल्दी घाव भरने के लिये –

(Benefits of turmeric in hindi) हल्दी से मिलने वाले फायदे की बात करें तो यह घाव को जल्दी भरने में भी सहयोग करती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन यैगिक एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है। हल्के मामूली घावों को जल्दी भरने के लिए इसके ये फायदे लिए जा सकते हैं। इसके यह औषधीय गुण संक्रमण की समस्या को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। सोरायसिस, फंगल और त्वचा संक्रमण को दूर करने के लिए भी इसके फायदे लिए जा सकते हैं।

काले जीरे के फायदे (Kala jeera ke fayde) – Black cumin benefits in hindi.

हल्दी के नुकसान – Side Effects of Turmeric in Hindi

  • अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन पेट से जुडी समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन उलटी और दस्त की समस्या पैदा कर सकता है।
  • खून पतला करने की दवाएं खाने वाले लोगों को इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए

हिबिस्कस की चाय के फायदे (Gudhal ki chai ke fayde) – Hibiscus tea benefits in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

Sources : –

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: