गर्मियों में स्किन की देखभाल करने के लिए, जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

गर्मियों के मौसम की शुरुवात होने के साथ ही हमे अपनी स्किन की अतरिक्त देखभाल करनी पड़ती है। भारत में गर्मी का मौसम साल-दर-साल अत्यधिक गर्म होता जा रहा है। जिस कारण गर्मियों के दिनों में त्वचा का डिहाइड्रेड हो जाना, टेनिंग की समस्या, स्किन का ग्लो कम हो जाना जैसी अनेक सस्याओं का सामना करना पड़ता है। तपती तेज गर्मी और सूर्य से निकलने वाली किरणे स्किन पर सीधा प्रभाव डालती हैं। यदि आप इसके लिए पहले से तैयार नहीं है तो गर्मियों में आपको त्वचा से संबंधित अनके समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यह बेहद जरुरी है कि गर्मियों की शुरुवात होते ही स्किन की अतरिक्त देखभाल की जाये और ऐसी समस्याओं से बचा जाये। गर्मियों में स्किन की देखभाल और उसमें ग्लो लाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। आईये जानते हैं गर्मियों में स्किन की देखभाल करने के उपायों के बारे में।

गर्मियों स्किन देखभाल करने

courtesy google

गर्मियों में स्किन की देखभाल करने के टिप्स – Tips for glowing skin in summer naturally in hindi

* गर्मियों में स्किन की देखभाल करने के लिए चेहरे पर जमा होने वाले पसीने और धूल को हटाने के लिए अपने चेहरे को बार-बार ठंडे पानी से धोएं। गर्मियों में त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए धूप में निकलने से पहले किसी अच्छे ब्रांड की सनस्क्रीन जिसका एसपीएफ 30 हो, लगाना न भूलें।

* गर्मियों में स्किन की देखभाल करने के लिए जरुरी है कि हफ्ते में कम से कम दो बार त्वचा को एक्सफोलिएट किया जाये। त्वचा में ग्लो बनाये रखने के लिए बेसन,ओटमील, हल्दी पाउडर में दूध या क्रीम मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें बाद में पानी से चेहरा धो लीजिये। चेहरे से पिम्पल की समस्या दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में चन्दन पाउडर मिलाकर इसमें गुलाब जल डालकर पेस्ट तैयार करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

* गर्मियों में स्किन की देखभाल करने के लिए क्लींजिंग भी जरुरी है। इसके लिए आप घर पर दही और शहद को मिक्स कर के पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगा हल्के हाथों से मसाज करें। इसे तकरीबन 10 मिनट के लिए छोड़ दें, बाद में चेहरे को धो लें। यह स्किन को साफ करने का बेहतर प्राकृतिक तरीका है।

हथेलियों (हाथ) का रूखापन दूर करने में कारगर हैं, ये घरेलु नुस्खे।

* गर्मियों में स्किन की देखभाल करने के लिए अपनी त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज करना न भूलें। अपनी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए एक अच्छा मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल करें और नियमित रूप से इसका प्रयोग करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसके लिए जैल-बेस्ड मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। सामान्य स्किन वाले लोग वाटर-बेस्ड मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

* गर्मियों में तेज धूप के कारण टेनिंग की समस्या भी देखी जाती है। स्किन से टेन हटाने के लिए कच्चे दूध और बेसन का पेस्ट बनाएं और इसमें नीबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट से अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। अब कुछ देर तक इसके सूखने की प्रतीक्षा करें, फिर इसे पानी से धो लें। नींबू का रस अकेले ही एक अच्छे प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करता है और स्किन को टोन करता है। इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइज़र अवश्य लगाएं।

घर पर होम मेड ऑर्गेनिक टेलकम पाउडर कैसे बनाएं, जानने के लिए पढ़े।

* गर्मियों में स्किन की देखभाल करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग करें। इसके लिए छोटे छोटे क्यूब्स में एलोवेरा जूस को फ्रीज करें। धूप में बाहर निकलने से पहले और रात में सोने से पहले आप अपने चेहरे पर एलोवेरा जूस क्यूब्स रगड़ें। यह आपके चेहरे को फ्रेश और ग्लोइंग बनाता है। एलोवेरा में मौजूद दो खास हार्मोन ऑक्सिन और गिबेरेलिन त्वचा की सूजन को कम करने का कार्य करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा की एक्जिमा जैसी पुरानी समस्याओं को ठीक करने के लिए भी जाना जाता है।

* गर्मियों में स्किन की देखभाल के लिए केले का प्रयोग करें। केला त्वचा के लिहाज से एक अनुकूल फल है। इसका प्रयोग करने के लिए केले को मैश कर उसमें थोड़ा दूध या अंडे का सफेद भाग मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और लगभग 20 मिनट तक चेहरे पर रखें। फिर इसे ठन्डे पानी से धो लें, इसका प्रयोग आपको एक स्मूथ स्किन प्रदान करता है। केले में मौजूद पोटेशियम, विटामिन ई और सी होते हैं जो स्किन को साफ करने और चमक बढ़ाने का काम करते हैं।

* गर्मियों में स्किन की देखभाल के लिए गुलाब जल का प्रयोग करें। इसका प्रयोग करने के लिए कॉटन बॉल को गुलाब जल में डीप करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा फ्रेश लुक पाने के लिए चेहरे पर गुलाब जल स्प्रे करें। गुलाब जल में एंटीइंफ्लामेन्ट्री गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा की रेडनेस कम करने का काम करते हैं। इसके आलावा गुलाब जल का प्रयोग कर के एक्ने और एक्जिमा की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेड रखने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स।

* गर्मियों में स्किन केयर के लिए पपीता का प्रयोग भी बेहतर विकल्प माना जाता है। इसका प्रयोग करने के लिए पपीते को मैश कर इसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके अलावा आप पपीते के पेस्ट में अंडे का सफेद भाग और शहद मिला कर भी पेस्ट तैयार कर सकते हैं और इसे भी चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। बाद में पानी से चेहरा धो लीजिये। पपीते का यह पेस्ट त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोंइंग बनाने का कार्य करता है। पपीता त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और पैपैन एंजाइम की स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES

1 COMMENTS

  1. Keiththymn Reply

    Buy The Norwegian Laminine are 4 times more affordable as Laminine by LPGN. http://www.getyourboomback.com/#_l_2ps Ламинин Норвежский в 4 раза дешевле, чем американский Laminine Lpgn. Если медицина бессильна[/url]

LEAVE A COMMENT