सर्दियों के दिनों में इन गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों (Garam Taseer Wale Food) का सेवन।
TRENDING
  • 9:36 PM » कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक्सरसाइज एंव योगा : Cholesterol Kam Karne ki Exercise and Yoga.
  • 7:12 PM » गर्मियों में त्वचा को निखारे होममेड मैंगो फेस पैक ऐसे करें इस्तेमाल – Mango Face Pack in hindi.
  • 10:39 PM » कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय। How to reduce cholesterol in hindi.
  • 11:41 PM » गर्मियों में क्या खाएं (Garmiyo me kya khana chahiye) – what to eat in summer in hindi.
  • 11:21 PM » जानिए खाली पेट लौंग खाने के फायदे – Benefits of eating cloves on empty stomach in hindi.

कड़ाके की सर्दी में (Garam taseer wale food) गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद रहता है। गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन सर्दियों के दिनों में शरीर को अंदर से गर्मी देने का काम करता है। अपने नित्य आहार में हम जिन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं उनके से कुछ की तासीर गर्म तो कुछ की ठंडी होती है। (Garam taseer wale food) गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन सर्दियों के दिनों में स्वास्थ्य के लिहाज से उत्तम माना जाता है।

सर्दियों के दिनों में ठंडी तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इनकी तासीर ठंडी होने के कारण ये शरीर की गर्मी को कम कर ठंडक पहुँचाने का काम करते हैं, जिससे सर्दी, जुकाम, कफ अन्य बिमारियों के होने की सम्भावना बनी रहती है। इसलिए कोशिश करें की सर्दियों में अपने आहार में जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा (Garam taseer wale food) गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें। आईये जानते हैं वो कौन से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन हमे सर्दियों के दिनों में अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए और जिनकी तासीर भी गर्म होती है।

गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों

courtesy google

सर्दियों के दिनों में अवश्य करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन – Garam taseer wale food in hindi

बाजरा –

(Garam taseer wale food) गर्म तासीर वाले अनाजों की प्रथम श्रेणी में शामिल है बाजरा। इसमें फास्फोरस, मैग्नीशियम, सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीज, ट्रिप्टोफेन, फाइबर, विटामिन- बी, जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्मी देने का काम करते हैं। अन्य अनाजों के मुकाबले इसमें प्रोटीन की भी उच्च मात्रा पायी जाती है। आप बाजरे का सेवन इसकी रोटी बना कर या दलिया के रूप में भी कर सकते हैं।

सर्दियों में जरूर खाएं बाजरे की रोटी, होंगे ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ।

गुड़ –

गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों के दिनों में इसका सेवन शरीर को अंदरूनी गर्मी देने का काम करता है। इसमें फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं। गुड़ के सेवन से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। इसका सेवन करने से सर्दी, खांसी और अपच जैसी समस्याओं से भी निजाद मिलता है। सर्दियों के दिनों में आप गुड़ से बनी गजक, गुड़ और मूंगफली, दूध और चाय के साथ चीनी की जगह गुड़ मिलाकर खा सकते हैं। आप चाहें तो सादा गुड़ भी खा सकते हैं।

सर्दियों के सीजन में खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

तिल –

शरीर को गर्मी पहुंचाने के लिए सर्दियों के दिनों में तिल का सेवन जरूर करें। तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तिल का सेवन करने से सर्दी, जुकाम की समस्या से भी राहत मिलती है। इसके आलावा डेंड्रफ की समस्या में भी इसका पेस्ट बना कर सर पर लगाने से डेंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। आप सर्दियों में तिल की गजक, तिल की चक्की, तिल के लड्डू बना कर खा सकते हैं।

मूंगफली –

सर्दियों के दिनों में शरीर को अंदरूनी गर्मी देने के लिए मूंगफली का सेवन करना भी जरूरी है। मूंगफली में अनेक प्रकार मिनरल और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वाथ्य के लिहाज से बेहद लाभदायक होते हैं। इसमें फाइबर, ओमेगा-3, बायोटिन, मैगनीज, मैग्नीशियम, थायमिन, फॉस्फोरस, कॉपर, फोलेट, फोइलक एसिड, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन डी पाया जाता है।

सर्दियों में करें मूंगफली का सेवन, होंगे ये चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ।

शहद –

औषधीय गुणों से भरपूर शहद का सेवन करना भी सर्दियों के दिनों में अत्यंत लाभदायक रहता है। यह हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम भी करता है। शहद का सेवन हर मौसम में करना स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद रहता है। शरीर को स्वस्थ्य और निरोग रखने वाला शहद आयुर्वेद का अमृत कहलाता है। सर्दी, जुकाम, कफ, खांसी और वजन कम करने में शहद का प्रयोग करना लाभदायक रहता है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: