Winter Care Tips In Hindi : सर्दियों के सीजन में खुद को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

(winter care tips in hindi) सर्दियों के सीजन में सर्दीं, जुकाम, ठंड लग जाना जैसी कई समस्याएं हमें आ घेरती हैं। ऐसा हमारे इम्यून सिस्टम के कमजोर होने के कारण होता है। सर्दियों के सीजन में इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाये रखना बेहद जरूरी होता है। बदलते मौसम के कारण सर्दी, जुकाम और पेट से संबंधित बिमारियों का हो जाना एक बड़ी समस्या बनते जा रहा है। इसके लिए कहीं हद तक जिम्मेदार है हमारा आज का व्यस्त लाइफस्टाइल और गलत खान पान का सेवन। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम इतने व्यस्त हो गए हैं कि किस मौसम में क्या खाया जाये, बदलते मौसम के अनुसार अपने डाईट प्लान में बदलाव करने से क्या स्वास्थ्य लाभ होगा इन सब बातों कि परवाह किये बैगेर ही जो मिला वो खाये जाते हैं। इसका परिणाम यह हो रहा है कि मसौम बदलते ही आपको बीमारियां आ घेरती हैं। आज के इस आर्टकिल में हम चर्चा करेंगे (winter care tips in hindi) सर्दियों के मौसम के इस मौसम में खुद को फिट और तंदुरस्त रखने के लिए हमे ऐसे कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनको खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी मिल जाये और जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करके हमे बिमारियों से भी बचाये।

winter care tips in hindi

courtesy google

सर्दियों में खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स – Follow these tips to keep yourself healthy and fit in winter

What to eat in winter in hindi : फाइबर युक्त फूड –

(winter care tips in hindi) विंटर सीजन में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों का सेवन पाचन तंत्र के लिहाज से बेहद ही लाभदायक रहता है। फाइबर युत्क खाद्य पदार्थो का सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याओं से निजात मिलता है। साथ ही ये हमारे डाइजेशन की प्रकिया को भी दुरुस्त करने का काम करते हैं। सर्दियों के दिनों में आप बीन्स, दाल, ग्रीन वेजिटेबल, सेब, नाशपाती, और साबुत अनाज का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें।

What to eat in winter in hindi : प्रोबायोटिक्स –

ऐसे खाद्य पदार्थ जो प्रोबायोटिक्स युत्क होते हैं इनका सेवन करना भी सर्दियों में फायदेमंद साबित होता है। प्रोबायोटिक्स की गिनती उन अच्छे बैक्टीरिया में की जाती है जिनको खाने से इम्युनिटी बढ़ती है और साथ ही साथ पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इसलिए हमे अपने भोजन में दही, योगट, छाछ, मठ्ठा को जरूर शामिल करें।

सर्दियों में इन खाद्य पदार्थों का सेवन रखता है आपके शरीर को अंदर से गर्म।

हर्बल टी –

यूँ तो चाय और काफी का सेवन सर्दियों में हर किसी को भाता है लेकिन शरीर को गर्म रखने के लिए आप सिम्पल चाय काफी के अलावा हर्बल टी का भी प्रयोग कर सकते हैं। इनका सेवन इम्यून सिटम्स को मजबूत करने का काम करता है और सर्दी, जुकाम, खांसी से भी आराम दिलाता है। आप सर्दियों में मसाला टी, ग्रीन टी, स्टार अनिस टी, लेमन टी, और व्हाइट टी का लुप्त उठा सकते हैं।

पानी –

सर्दी हो या गर्मी का सीजन पानी का सेवन हमेशा स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद ही साबित होता है। अधिकतर लोग (winter care tips in hindi) सर्दियों के दिनों में पानी का सेवन कम कर देते हैं इसके पीछे का करण है की सर्दियों में मौसम ठंडा होने की वजन से प्यास का कम लगना। वहीं कुछ लोग सर्दियों में पानी ठंडा होने के कारण भी पानी पीना कम कर देते हैं। पानी का सेवन कम करने से हानिकारक टॉक्सिक शरीर से बाहर नहीं निकल पाता और अनेक प्रकार की बिमारियों की वजह बनता है। इसलिए सर्दियों में पानी का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें अगर आपको ठंडा पानी पीने से परहेज है तो गर्म पानी का सेवन करें।

योग और व्यायाम –

(winter care tips in hindi) सर्दियों के दिनों फिट रहना है तो नित्य योग और व्यायाम जरूर करें। एक्‍सरसाइज करने से बॉडी में फुर्ती आती है और रतक संचार की गति तेजी से होती है। योगा और व्यायाम के माध्यम से आप अपने शरीर को चुस्त, दुरुस्त और तंदुरस्त बना सकते हैं। इससे आपकी सारी कोशिकाएं जो की ठंड के कारण अकड़ जाती हैं फिर से अपने सामान्य रूप में आ जाती हैं और शरीर एक्‍सरसाइज के माध्यम से ऊर्जा का संचार करता है।

सर्दियों के मौसम में रखें खान पान का विशेष ध्यान, करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT