अब इन आसान तरीकों से करें त्वचा के हिसाब से फेसवॉश का चुनाव।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

क्या आपको पता है आप जिस फेसवॉश का इस्तेमाल कर रहें हैं वो आपकी त्वचा के लिए बिलकुल उपयुक्त फेसवॉश है। दरअसल में अधितकर लोग फेसवॉश खरीदते समय इस बात का पर जरा सा भी ध्यान नहीं देते की उनका फेसवॉश त्वचा के हिसाब से सही है या नहीं। दरअसल बाजार में त्वचा के अनुसार अलग-अलग प्रकार के फेशवॉश उपलब्ध होते हैं। आपको बस जरूरत होती है अपनी त्वचा के हिसाब से फेसवॉश चुनने की।

अब आप सोच रहें होंगे की फेशवॉश चाहे कोई भी हो उसका काम तो सिर्फ मुँह साफ करना होता है। ऐसे में क्या फर्क पड़ता है कि त्वचा के हिसाब से फेसवॉश चुना जाए या नहीं। यहाँ आपको बता दें कि फेसवॉश का काम सिर्फ चेहरे को साफ़ करने तक सीमित नहीं होता। यह हमारी त्वचा को नर्म बनाने और तरोताजा करने का कार्य करता है। इसलिए हमेशा फेशवॉश लेते समय अपनी स्किन टाइप का ध्यान जरूर रखें। आईये जानते हैं त्वचा के हिसाब से फेसवॉश का चुनाव कैसे किया जाए।

 त्वचा के हिसाब से फेसवॉश
courtesy google

त्वचा के हिसाब से फेसवॉश चुनाव – Face wash for your skin type

हम सभी की स्किन अलग-अलग टाइप की होती है। किसी की त्वचा तैलीय, तो किसी की ड्राई और किसी की त्वचा सेंसिटिव होती है। ऐसे में अपनी स्किन के लिए सही फेशवॉश को चुनना बहुत जरूरी होता है। बाजार में आपको हर प्रकार की स्किन टाइप के लिए फेशवॉश बड़ी आसानी से मिल जाता है। बस आपको जरूरत होती है अपनी त्वचा के हिसाब से फेसवॉश चुनने की। सही फेशवॉश का प्रयोग त्वचा के लिए अनुकूल रहता है। इसके ठीक उलट यदि ऐसे ही भेड़ चाल में बिना सही जानकारी जुटाए सिर्फ चेहरा धोने के मकसद से फेशवॉश खरीद लिया गया हो, तो उसका इस्तेमाल चेहरे पर या तो कोई फायदा नहीं करता या फिर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। हम आपको यही सलाह देंगे की हमेशा त्वचा के हिसाब से फेसवॉश का चुनाव करें।

ड्राई स्किन के लिए फेसवॉश –

यदि आपकी स्किन ड्राई है तो इसे अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती है। इसलिए अपना फेशवॉश चुनते समय
ऐसे फेसवॉश का चुनाव करें जिसमें पेट्रोलियम जैली, लैनोलिन और मिनरल ऑयल जैसी चीजें मौजूद हों। ड्राई स्किन वालों को अत्यधिक झाग बनाने वाले फेशवॉश को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इसके अलावा ग्लाइकोलिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड जैसी सामग्री से बनने वाले फेसवॉश का प्रयोग भी ड्राई स्किन वालों को नहीं करना चाहिए।

दमकती और ग्लोइंग स्किन की चाहत रखने लोग अवश्य करें डिटॉक्स वॉटर का सेवन।

ऑयली स्किन के लिए फेसवॉश –

जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है उन्हें त्वचा का अतिरिक्त धयान देना होता है। ऑयली स्किन में पिम्पल आदि की समस्या को हो जाना बहुत साधारण सी बात है। ऑयली स्किन त्वचा में प्राकृतिक रूप से होने वाले सीबम के अत्यधिक उत्पादन के फलस्वरूप बनती है। आपको ऐसे फेसवॉश का प्रयोग करना चाहिए जो अधिक झाग उत्तपन्न करता है। इसके अलावा आपको सैलिसिलिक एसिड से बने फेशवॉश का प्रयोग करना चाहिए।

सेंसिटिव स्किन के लिए फेशवॉश –

सेंसिटिव स्किन वालों को त्वचा पर कुछ भी इस्तेमाकल करने से पहले उसके बारे में बहुत सोचना पड़ता है। किसी भी उत्पाद का प्रयोग चेहरे पर बिना सोचे-समझे करने से आपको एलर्जी या अन्य कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। अपनी त्वचा के लिए आपको ऐसे फेसवॉश का चुनाव करना चाहिए जिसमें अल्कोहल, पैराबिन, हाइपोएलर्जेनिक और किसी तरह की खुशबू मौजूद न हो।

चेहरे से पिम्पल्स हटाने के लिए इन तरीको से करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल, होगा फायदा।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए फेसवॉश –

कॉम्बिनेशन स्किन वालों के लिए भी त्वचा के मुताबिक सही फेसवॉश का चुनाव करना जरूरी होता है। कॉम्बिनेशन स्किन वालों की त्वचा कभी अत्यधिक ड्राई हो जाती है, तो कभी बहुत ज्‍यादा ऑयली हो जाती है। ऐसे लोगों को हमेशा हाइपोएलर्जेनिक, अल्कोहल और सोप फ्री फेसवॉश खरीदना चाहिए।

नार्मल स्किन के लिए फेसवॉश –

नार्मल स्किन के लिए हर तरह का फेशवॉश यूज किया जा सकता है। फिर चाहे वो अत्यधिक झाग बनाने वाला हो या झाग रहती हो। आपको चेहरे पर फेशवॉश का प्रयोग करते समय ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती। लेकिन आपको बहुत अधिक केमिकल युक्त फेशवॉश का उपयोग नहीं करना चाहिए यह त्वचा के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है।

केमिलयुक्त बॉडी वाश को कहें बाय-बाय, इस्तेमाल करें होममेड ग्लिसरीन बॉडी वॉश।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT