त्वचा को एक दिन में गोरा करने के नुस्खे : Ek Din Me Gora Hone Ka Tarika.
TRENDING
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।
  • 9:15 PM » Banana Peel Benefits For Skin and Hair in Hindi : त्वचा और बालों के लिए केले के छिलके के फायदे।

Ek din me gora hone ka tarika…ऐसे कई लोग हैं जो इंटरनेट में एक दिन में गोरा होने के तरीके ढूढ़ते रहते हैं। ऐसे में कई बार आप कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रोडट्क्स को खरीदते हैं। लेकिन नतीजा जस का तस रहता है। त्वचा को एक दिन में गोरा करने के लिए बने इन सभी प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। लम्बे समय तक त्वचा पर इनका उपोग कई तरह की स्किन डिजीज को जन्म देता है। इसलिए ऐसे उत्पादों का प्रयोग करने से बचें। इन सब उत्पादों की जगह त्वचा को एक दिन में गोरा करने (Ek din me gora hone ka tarika) के लिए आप कुछ चुनिंदा घरेलू नुस्खों को अपनाएं। यह तरीके शत प्रतिशत हर्बल है और इनका किसी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

इसमें दोराय नहीं कि हर कोई चाहता है उसका रंग साफ़ और गोरा दिखे। इसलिए कई लोग अक्सर ऐसे उत्पादों की तरफ आकर्षित हो जाते हैं जो रातों रात गोरा करने का दावा करते हैं। लेकिन क्या वाकई ऐसा कोई तरीका है जो आपकी त्वचा को एक दिन में गोरा कर दे? इसका जवाब है नहीं, एक बात को अच्छी तरह से समझ लेनी चाहिए कि व्यक्ति अपने कर्मो, अपने व्यव्हार से सुंदर बने बनाना चाहिए स्किन कलर से नहीं। इसलिए अपने रंग को लेकर ज्यादा परेशान न होएं। आज हम आपके साथ ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे शेयर करने जा रहे हैं जिनका प्रयोग त्वचा को एक दिन में गोरा करने बनाने (Ek din me gora hone ka tarika) का काम करता है।

एक दिन में गोरा करने
courtesy google

त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.

Ek din me gora hone ka tarika : हल्दी और दूध का प्रयोग –

त्वचा को निखारने और रंग साफ़ करने के लिए हल्दी और दूध का प्रयोग करें। इसके लिए आधे कप दूध में एक चम्मच हल्दी डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। चेहरे में इंस्टेंट चमक लाने के लिए यह नुस्खा अपनाएं।

Ek din me gora hone ka tarika : गुलाब जल का प्रयोग –

इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच गुलाब जल को मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से इसे अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं। अब चेहरे को सूखने दें और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिए। यह चेहरे में जमा धूल, मिट्टी और अन्य इंप्योरिटीज को निकालने का काम करता है। जिससे त्वचा का रंग खिल उठता है।

बस इन चंद टिप्स को अपनाकर गुलाब जल से निखारें अपनी खूबसूरती को।

Ek din me gora hone ka tarika : मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग –

त्वचा का रंग निखारने के लिए मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिटटी पाउडर में एक चम्मच बेसन मिलाएं। अब इसमें एक कप ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

त्वचा को एक दिन में गोरा करने बनाने आइसोप्रोपिल अल्कोहल का प्रयोग –

धूल मट्टी और प्रदूषण के कारण त्वचा में कई तरह की गंदगी बैठ जाती है। जो त्वचा में मौजूद तेल द्वारा सोख ली जाती है। नतीजा यह होता है कि त्वचा का रंग फीका पड़ने लगता है। इसके लिए आइसोप्रोपिल अल्कोहल को कॉटन की मदद से चेहरे पर रगड़ें। यह त्वचा में मौजूद गंदगी को बाहर निकाल देता है। इसका रोजाना इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके बजाय त्वचा का रंग निखारने के लिए हर्बल तरीके अपनाएं।

बालों को स्वस्थ्य और हेल्दी बनाने के लिए बालों में जुरूर लगाएं मुल्तानी मिट्टी।

Gora hone ka tarika : स्टीम टेक्निक का प्रयोग –

त्वचा को एक दिन में गोरा करने का सबसे सस्ता और आसान उपाय है स्टीम लेना। हमारे स्किन में मौजूद डस्ट और डेड सैल्स त्वचा का रंग फीका करती हैं। ऐसे में त्वचा को भाप देकर आपको इस प्रकार की समस्या से छुटकारा मिलता है। भाप लेने के लिए स्टीमर का प्रयोग कर सकते हैं।

Gora hone ka tarika : केले का प्रयोग –

त्वचा का रंग निखारने के लिए केले का प्रयोग भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको केले को अच्छी तरह से मैशना है। फिर उसमे एक चम्मच मलाई मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लीजिए।

ड्राई और डल हेयर्स के लिए केले का हेयर मास्क बनाने की विधि।

Gora hone ka tarika : नींबू और शहद का प्रयोग –

इसके लिए एक नींबू को काटकर उसका रस निकालें और इस रस को एक कटोरी में डालें। इसके बाद इसमें एक
चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। रोजाना सोने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज कुछ देर मसाज करें। 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें, इसके बाद गुनगुने पानी से मुँह और गर्दन धो लें।

FAQs :

काले से गोरा कैसे बनें?

इसके लिए दूध केले से बने फेस पैक का प्रयोग करें।

2 दिन में चेहरे को गोरा कैसे बनाएं?

स्टीम टेक्निक का प्रयोग कर चेहरे को गोरा बनाएं।

रातो रात गोरे कैसे हो?

रोजाना सोने से पहले नींबू और शहद का पेस्ट बना कर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें।

चेहरे पर गोरापन कैसे लाएं?

इसके लिए त्वचा में मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें।

1 दिन में गोरा कैसे होए?

गुलाब जल, हल्दी दूध, स्टीम टेक्निक, नींबू शहद और आइसोप्रोपिल अल्कोहल का प्रयोग करें।


अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest