मजबूत ,सवस्थ और चमकदार नाखून बनाने के आसान घरेलु टिप्स...
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

मजबूत, सवस्थ और चमकदार नाखून भला किस महिला की चाहत नहीं होती. महिलायें अपनी सुंदरता को लेकर बहुत जागरूक होती हैं इसमें कोई दोराय नहीं. फिर चाहे बात उनके बालों, फेस, परफेक्ट बॉडी शेप, गुलाबी होठों या नाखून की ही क्यों ना हो. इन सब की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलायें अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं. हर महिला की चाहत होती है वो दूसरी महिला से ज्यादा सुन्दर दिखे. और ऐसे में उनको अपने नाखूनों पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है. क्योकि किचन में काम करते वक्त नाखून डेमेज होने का डर बना रहता है. इसलिए ये जरुरी है की आपके नाखून मजबूत हो अब सवाल ये पैदा होता है की कौन से ऐसे टिप्स हैं जिनको अपना कर हम मजबूत, सवस्थ और चमकदार नाखून प्राप्त कर सकते हैं आईये जानते हैं।

नाखून की ही

courtesy google

एप्पल साइडर सिरका –

आप एप्पल साइडर सिरका का प्रयोग मजबूत और स्वस्थ नाखून पाने के लिए कर सकते हैं। इसके आपको बस इतना सा करना है एक बाउल में थोड़े से एप्पल साइडर सिरका को निकाल लें और उसमे अपने नाखून को कुछ समय के लिए डुबोकर रखें और फिर इन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें,ऐसा करने से नाखूनों में मजबूती और चमक दोनों बनी रहती है। आप चाहे तो एक चम्मच पीसे हुए लहसुन में एक चम्मच एप्पल साइडर वेनिगर मिलाएं और 10 मिनट तक नाखून पर लगा कर छोड़ दें, 2 हफ्तों के भीतर इसका असर आपको दिखने लगेगा।

विटामिन B7 –

अगर आप भी चाहते हैं सवस्थ और सुन्दर नाखून तो आज ही अपने आहार में विटामिन B7 शामिल करें। इसके लिए अपने भोजन में दाल और सब्ज़ियों का प्रचुर मात्रा में प्रयोग करें।

नारियल तेल –

नाखून में नित्य नारियल तेल की मालिश करें नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड नाखून को मजबूत करने में सहायक होता है।

ये उपाय अपनाएंगे तो नाख़ून रहेगें हमेसा सवस्थ और सुन्दर-http://pinkstea.com/if-you-adopt-these-measures-then-nails-will-be-healthy-and-beautiful/

अलसी का तेल –

अलसी के तेल में ओमेगा-3, विटामिन-E मौजूद होता है जो की हमारे नाखून मजबूत बनता है।

सलाद का सेवन –

अपने खाने में सलाद का उपयोग करें हरे पत्तों और फलियों के कच्चे सलाद से हमे जिंक मिलता है जो की नाखून को बढ़ाने और मजबूत बनाने में सहायता करता है।

जैतून और बादाम तेल की मालिस –

अगर आपके नाखून के किनारों में दर्द रहता है तो जैतून और बादाम तेल की मालिस अवश्य करें।

सफेद आयोडीन –

थोड़ी सी कॉटन (रुई) में सफेद आयोडीन लीजिये और इसे अपने नाखून में ऊपर व अंदर की तरफ लगा लीजिये इस से भी नाखून मजबूत होते हैं।

सही पोषण प्रदान करें –

अगर नाखून सवस्थ और मजबूत रखना चाहते हैं तो उनको सही पोषण भी प्रदान करें. अपने खाने में मल्टी विटामिन, मल्टी मिनरल वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें.

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                                  Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

 

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT