अब चुटकियों में इन आसान टिप्स की मदद से हटाएँ शरीर से बदबू ।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

गर्मिया शुरू होते ही शरीर से बदबू आने की समस्या को काफी आम समस्या माना जाता है और ऐसा होना भी जायज है आंखिर गर्मियों का समय है और ऐसे में शरीर से पसीने की आने वाली बदबू से हर कोई परेशान रहता है। भले ही आप सुबह घर से नहा धो कर निकलते हैं। लेकिन दिन भर की व्यस्त लाइफ और ऊपर से भीषण गर्मी आपके पसीने निकलवा देती है। जिस कारण शरीर से बदबू आने लगती है और कई बार तो ये बदबू इतनी तेज होती है इस कारण आपके साथी मित्र लोग भी आपके पास खड़े होने में असहज महसूस करने लगते हैं और कई बार तो हालत यहाँ तक पहुंच जाते हैं कि आप इस दुर्गंध के कारण खुद में असहज महसूस करने लगते हैं।

शरीर से बदबू

courtesy google

शरीर की दुर्गंध दूर करने के आसान घरेलु उपाय –

शरीर से बदबू

courtesy google

बेकिंग सोडा का उपयोग –

बेकिंग सोडा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर से नमी को सोखने का काम करते हैं। इसके एन्टीबैक्टीरयल गुण हमारे शरीर की बैक्टीरिया से भी रक्षा करते हैं। इसके आलावा यह नेचुरली D.O की तरह भी कार्य करता है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको बस इतना सा करना है कि एक टेबल स्पून बेकिंग सोडा में एक नीबू का रस निचोड़ कर डाल लें और इसे अपनी अंडरआर्म्स और अन्य सभी जगह जहाँ से भी आपको ज्यादा पसीना आने कि शिकायत रहती हो लगा लें और 2 से 3 मिनट तक लगे रहने दें। और समय पूरा होने के पश्च्यात ऐसे पानी से धो लीजिये और नहा लीजिये। अगर इस प्रकिया को आप 10 से 15 दिन लगातार करते हैं तो इस से मिलने वाले परिणाम काफी प्रभावी होते हैं।

तपती गर्मी से बचने के लिए जरूर पियें ये शीतल पेय

शरीर से बदबू

courtesy google

नीबू के रस से दूर करें पसीने की बदबू –

नीबू का रस पसीने कि बदबू दूर करने के काफी कारगर साबित होता है। नीबू का ऐसिडिक नेचर हमारी त्वचा के ph लेवल को कम करने में भी मदद करता है और शरीर से निकलने वाली गंध पर भी नियंत्रण बनाता है। इसका प्रोयग करना काफी आसान है एक नीबू लीजिए और उसे दो बराबर बहगों में काट कर अपने अंडरआर्म्स पे रगड़ लीजिये और दस मिनट तक लगे रहने दीजिये। समय पूरा होने के पश्च्यात ऐसे पानी से धो लीजिये और नहा लीजिये।

पसीने की बदबू

courtesy google

रोजमैरी भी है अत्यंत लाभकारी –

अपनी मधुर खुसबू के लिए प्रशिद्ध रोजमैरी भी शरीर की बदबू दूर करने के काम में आता है। यह प्राकृतिक D.O की तरह कार्य करता है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको बस इतना करना है कि 1 गिलास गर्म पानी में 10 से 12 पत्ते रोजमैरी के दाल कर 10 से 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। फिर इस पानी को नहाने के पानी में दाल दे और फिर इससे नहा लें।

पसीने की बदबू

courtesy google

सेब का सिरका –

नींबू की तरह सेब का सिरका भी शरीर भी स्किन के ph लेवल को सनुलित रखने के साथ साथ शरीर की बैक्टीरिया से भी रक्षा करता है। यह पसीने के कारन आने वाली बदबू को भी कम करने का काम करता है। आपको बस इतना सा करना है थोड़ी सी रुई को सेब के सिरके में अच्छी तरह से डूबा लें और ऐसे अपनी अंडरआर्म्स पर रगड़ लें और 3 से 4 मिनट के लिए छोड़ दें। समय पूरा होने के पश्च्यात ऐसे पानी से धो लीजिये और नहा लीजिये।

पसीने की बदबू