देश में कोरोना संक्रमण के बीच रेल के बाद केंद्र ने शुरू करी हवाई सेवा की तैयारी।
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

देश में जारी कोरोना संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने 12 मई से ट्रेन संचालन को पुनः शुरू करने का निर्णय लिया था। हालाँकि इसके शुरुवाती चरण में मात्रा 15 ट्रने ही चलाई जा रही हैं। इन सभी ट्रेन में यात्रा करने हेतु आप भारतीय रेलवे की वेबसाइट IRCTC के माध्यम से रिजर्वेशन करवा सकते हैं। खबरों के मुताबिक रेल संचालन के बाद केंद्र सरकार अब 17 मई के बाद से हवाई सेवा भी शुरू करने कि तैयारी कर रहा है। इस संबंध में हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत आने वाले डीजीसीए और सीआईएसएफ की एक संयुक्‍त टीम ने दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 का जायजा लिया।गौरतलब है कि हवाई सेवा शुरू करने हेतु केंद्र सरकार ने जरुरी तैयारी शुरू कर दी है।

मिली खबर के मुताबिक सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक संयुक्त टीम (डीजीसीए, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ऑफिस, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, सीआईएसएफ) ने हवाई सेवा को पुनः शुरू करने से पहले दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया। इस दौरान टीम ने उड़ान तथा उड़ान से जुड़ी सभी तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। मिल रही जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार उड़ान के पहले चरण में 25 फीसदी क्षेत्रों में हवाई सेवा की शुरुआत कर सकती है। इस दौरान छोटी दूरी (2 से 3 घंटे) तय करने वाले यात्रियों के लिए खानपान की व्यस्था न करने का सुझाव सामने आया है। साथ ही इस दौरान यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को अपने फोन में आरोग्य सेतु एप अनिवार्य रूप से डाउनलोड करना होगा।


बता दें कि एयरपोर्ट जैसी जगहों पर कोरोना वायरस के तेजी से फैलने कि सम्भावना अधिक होती हैं। इसलिए इन जगहों पर ज्यादा सावधानी के साथ काम करने की जरूरत होती है। खबरों के मुताबिक एयरपोर्ट अथॉरिटीज द्वारा इस तरह की परेशानियों से निपटने के लिए योजना तैयार कर ली गयी है। प्रवेश के दौरान कॉन्टैक्टलेस सिस्टम तैयार किया गया है जो की यात्रियों को एक-दूसरे के संपर्क में आने से रोकने का कार्य करेगा। एयरपोर्ट पहुंचने के बाद यात्रियों के सामान को डिसइंफेक्ट करने के लिए फोरकोर्ट एरिया में एक कीटाणुनाशक सुरंग तैयार की गई है।
इस दौरान यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंशिंग बनाए रखने के लिए मार्किंग की जाएगी। साथ ही एयरपोर्ट पहुंचने पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। टर्मिनल गेट पर डाक्यूमेंट की जांच कर रहे यात्रियों को सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। टिकट और आईडी प्रूफ की स्कैनिंग बिना छुए की जाएगी। साथ ही उड़ान भरने के लिए यात्रियों की संख्या में कटौती करने की संभावनाएं हैं।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –

वायरल वीडियो: थाईलैंड के चिड़ियाघर में चिंपैंजी से करवाया सैनिटाइजेशन, नाराज हुआ पेटा।

WHO से नाराज अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने रोकी WHO को दी जाने वाली फंडिंग।

लॉकडाउन में पिज्जा खाना पड़ा भारी, पिज्जा डिलीवरी बॉय निकला कोरोना पॉजिटिव।

इजरायल का दावा! बन गयी कोरोना वैक्‍सीन जल्द ही खत्म होगा कोरोना वायरस।

जल्द खत्म हो सकता है कोरोना, इजरायल के बाद इटली ने किया कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का दावा।

अमेरिका में उम्मीद की किरण बनी रेमडेसिवीर (Remdesivir) दवा इलाज के लिए मिली मंजूरी।

कोरोना: आयुष मंत्रालय ने प्रदान की चार दवाईयों को कोरोना संक्रमण के इलाज हेतु ट्रायल की अनुमति।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT