देश में कोरोना संक्रमण के बीच रेल के बाद केंद्र ने शुरू करी हवाई सेवा की तैयारी।
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

देश में जारी कोरोना संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने 12 मई से ट्रेन संचालन को पुनः शुरू करने का निर्णय लिया था। हालाँकि इसके शुरुवाती चरण में मात्रा 15 ट्रने ही चलाई जा रही हैं। इन सभी ट्रेन में यात्रा करने हेतु आप भारतीय रेलवे की वेबसाइट IRCTC के माध्यम से रिजर्वेशन करवा सकते हैं। खबरों के मुताबिक रेल संचालन के बाद केंद्र सरकार अब 17 मई के बाद से हवाई सेवा भी शुरू करने कि तैयारी कर रहा है। इस संबंध में हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत आने वाले डीजीसीए और सीआईएसएफ की एक संयुक्‍त टीम ने दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 का जायजा लिया।गौरतलब है कि हवाई सेवा शुरू करने हेतु केंद्र सरकार ने जरुरी तैयारी शुरू कर दी है।

मिली खबर के मुताबिक सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक संयुक्त टीम (डीजीसीए, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ऑफिस, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, सीआईएसएफ) ने हवाई सेवा को पुनः शुरू करने से पहले दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया। इस दौरान टीम ने उड़ान तथा उड़ान से जुड़ी सभी तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। मिल रही जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार उड़ान के पहले चरण में 25 फीसदी क्षेत्रों में हवाई सेवा की शुरुआत कर सकती है। इस दौरान छोटी दूरी (2 से 3 घंटे) तय करने वाले यात्रियों के लिए खानपान की व्यस्था न करने का सुझाव सामने आया है। साथ ही इस दौरान यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को अपने फोन में आरोग्य सेतु एप अनिवार्य रूप से डाउनलोड करना होगा।


बता दें कि एयरपोर्ट जैसी जगहों पर कोरोना वायरस के तेजी से फैलने कि सम्भावना अधिक होती हैं। इसलिए इन जगहों पर ज्यादा सावधानी के साथ काम करने की जरूरत होती है। खबरों के मुताबिक एयरपोर्ट अथॉरिटीज द्वारा इस तरह की परेशानियों से निपटने के लिए योजना तैयार कर ली गयी है। प्रवेश के दौरान कॉन्टैक्टलेस सिस्टम तैयार किया गया है जो की यात्रियों को एक-दूसरे के संपर्क में आने से रोकने का कार्य करेगा। एयरपोर्ट पहुंचने के बाद यात्रियों के सामान को डिसइंफेक्ट करने के लिए फोरकोर्ट एरिया में एक कीटाणुनाशक सुरंग तैयार की गई है।
इस दौरान यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंशिंग बनाए रखने के लिए मार्किंग की जाएगी। साथ ही एयरपोर्ट पहुंचने पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। टर्मिनल गेट पर डाक्यूमेंट की जांच कर रहे यात्रियों को सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। टिकट और आईडी प्रूफ की स्कैनिंग बिना छुए की जाएगी। साथ ही उड़ान भरने के लिए यात्रियों की संख्या में कटौती करने की संभावनाएं हैं।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –

वायरल वीडियो: थाईलैंड के चिड़ियाघर में चिंपैंजी से करवाया सैनिटाइजेशन, नाराज हुआ पेटा।

WHO से नाराज अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने रोकी WHO को दी जाने वाली फंडिंग।<