दीवाली (diwali) पर ऐसे करें घर की साफ सफाई, माँ लक्ष्मी का होगा घर में वाश।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

दीवाली (diwali) 2021 बस आने ही वाली है। और दीवाली के आने से पहले ही सभी लोग अपने घर के साफ सफाई के कार्यक्रम में जुट जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि दीवाली के शुभ अवसर पर माँ लक्ष्मी स्वयं हमारे घर में पधारती हैं इस लिए दीवाली के पर्व पर साफ सफाई का महत्व्व कई गुना अधिक बड़ जाता है। दीवाली एक ऐसा त्यौहार है जिसका इंतजार लोगों को साल भर से रहता है और इसके आने की तैयारी लोग खूब जोर शोर से करते हैं।

चाहे घर की सफाई या फिर घर पर रंग रोगन का काम हो दीवाली आने से कुछ हफ्ते पहले से ही लोग इन सब की तैयारी में जुट जाते हैं। अगर आप भी दीवाली पर घर की साफ सफाई का प्लान बना रहें है या फिर साफ सफाई के लिए आने वाले वीकेंड का इंतजार कर रहे हैं तो उस से पहले घर की साफ सफाई को लेकर कुछ अहम बातों को जरूर ध्यान में रखिये जो की आपके साफ सफाई अभियान में मददगार साबित होंगी।

दीवाली (diwali)

courtesy google

दीवाली (diwali) पर घर की साफ सफाई के तरीके –

वास्तु के अनुसार –

#1 घर में यदि कोई टूटी पलंग, चारपाई या खाट रखा है तो इस दीवाली उसे घर से बाहर का रस्ता दिखाएँ अन्यथा ये शादीशुदा जीवन में क्लेश का कारण बनता है।

#2 किसी भी प्रकार की टूटी हुई फोटो और फोटो प्रेम को घर से हटाएँ। अन्यथा वास्तु दोष बने रहने की सम्भवनाएँ रहती हैं

#3 घर के सभी खिड़की दरवाजों के शीशे चैक करें यदि किसी का कांच टूट गया है तो उसे दीवाली से पहले सही करवाएं। अन्यथा मानसिक दोष बने रहने की सम्भवनाएँ रहती हैं

#4 अगर आपके घर में अभी तक कांच के टूटे हुई बर्तन पड़े हैं तो उन्हें तुरंत घर से बाहर फेंक दें।

#5 घर में अगर कोई बंद घड़ी या खराब घड़ी रखी है तो उसे दीवाली से पहले ठीक करा लें या फिर फेंक दें वास्तु के अनुसार खराब या बंद घड़ी आपके बनते हुई काम को भी रोकती है।

इन आसान हैक्स की मदद से चुटकियों में पाएं घर के दाग धब्बों से छुटकारा

दीवाली (diwali) पर साफ सफाई के लिए खुद को करें तैयार –

#1 साफ सफाई के लिए खुद को तैयार करना बेहद जरुरी होता है क्योकिं साफ सफाई का काम थका देने वाला होता है।

#2 साफ सफाई करने से पहले अपने चेहरे पर क्रीम और बालों पर ऑयल लगा लें इससे धूल आपके चेहरे और सिर के अंदर नहीं जा पायेगी।

#3 सफाई करने से पहले नाखून काट लें और हाथों में ग्लव्स पहन लें।

#4 अपने सर और चेहरे को रुमाल, चुन्नी और टोपी से कवर कर लें और आँखों में धूल गिरने से बचने के लिए चश्में का प्रयोग करें।

#5 सफाई करने के लिए हमेसा गंदे और पुराने कपडे पहनें।

दीवाली (diwali) पर किचन सफाई टिप्स –

#1 सबसे पहले किचन से उन सभी चीजों को बहार कर दें जिनका उपयोग पूरे साल किचन में ना के बराबर होता है ये सभी चीजें किचन में बेवजह का स्पेस लेती हैं।

#2 किचन में रखें सभी डिब्बों की सफाई करें अक्सर किचन में स्टीम के कारण डिब्बे चिपचिपे हो जाते हैं और उनमें अनेक प्रकार के बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं इसलिए सिर्फ दीवाली पर ही नहीं बल्कि समय समय पर इनकी सफाई जरूर करें।

#3 किचन की चिमनी और सभी अलमारियों की भी सफाई करें इनको साफ करने के लिए गर्म पानी में सिरका डाल लें और कोई पुराना कपड़ा लेकर सिरके के पानी से सफाई करें।

#4 कांच के बर्तनों को साफ करने के लिए गर्म पानी में नमक डाल कर पुराने कपड़े से साफ करें। पीतल, तांबें के बर्तन साफ करने के लिए निम्बू को आधा काट कर बर्तनों पर घिसें, इनको साफ करने के लिए आप सिरके का भी उपयोग कर सकते हैं। प्लास्टिक के बर्तन साफ करने के लिए गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिला कर इस्तेमाल करें।

#5 किचन की साफ सफाई के बाद बारी आती है कॉकरोच, चीटि और अन्य कीड़े मकोड़े भागने की, इसके लिए आप कपूर, तेजपत्ता, दालचीनी के पत्ते, और लॉन्ग का पावडर बना कर किचन में जगह जगह डाल दीजिये।

फ्रिज की सफाई कैसे करनी चाहिए? क्या है फ्रिज की सफाई करने का आसान तरीका ?

दीवाली (diwali) पर घर के कमरों की साफ सफाई के टिप्स –

#1 दीवाली आने के साथ साथ सर्दियों की भी शुरुवात हो जाती है इसलिए अपने अलमारी, बेड, दीवान में रखें सभी कपड़ों को बाहर निकालें और धुप में सुखाएं।

#2 कमरे में जगह जगह लगे मकड़ियों के जालों को हटाएँ और सभी पंखों, झूमर की सफाई करें।

#3 बेड के गद्दों को धुप दिखाएँ और इनकी धूल निकालने के लिए किसी पतली लम्बी स्टिक की मदद से इन्हें थपथपाएं। घर के सभी पर्दे, चादर, कुशन कवर को वाशिंग मशीन में धुलें।

#4 घर पर लगे सोफे की साफ सफाई के लिए वेक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें ये बड़ी आसानी से सोफे में जमी पुरानी धूल को खींच लेता है।

#5 कमरे में लगे सभी गैजेट्स और अन्य सामान जैसे टीवी, टेबल लेम्प, ड्रेसिंग टेबल आदि की कॉलिन डाल कर से अछि तरह से सफाई करें।

दीवाली (diwali) पर घर की साफ सफाई –

#1 घर की सफाई भी बेहद जरुरी होती है सभी खिड़की, दरवाजों को पेंट करने वाले ब्रश की मदद से साफ करें ये कोने में जमी हुई धूल और गंदी हो गयी जाली की आसनी से सफाई कर देता है।

#2 घर के दरवाजों और खिड़कियों पर लगे शीशों की सफाई के लिए उन पर कॉलिन का स्प्रे करें और फिर पेपर की सहायता से इसे साफ करें।

#3 घर के कोनों में अक्सर मकड़ियां जाला बना देती हैं। इसलिए सभी कॉर्नर्स की अच्छी से जाँच करें और इनको साफ करें।

#4 घर के फर्श की सफाई के लिए इसे पानी से धो लें और वाइपर से पानी को निकाल दें इसके बाद पूरे घर में फिनायल मिला हुआ पोछा लगाएं ये मख्खी, मच्छर, चिटी आदि को घर से दूर रखता है।

#5 अगर घर की दीवारों में जगह जगह दरार पड़ रही हो या शीलन के कारण पेंट निकल रहा हो तो बेहतर यही रहेगा कि इस दीवाली पूरे घर की पुताई करवा लें, इस से घर में मौजूद सभी कीड़े मकोड़े भी खत्म हो जायेंगे साथ ही आपका घर पहले की तरह नया दिखने लगेगा।

दशहरा 2019: जानिए इस साल कब मनाया जायेगा दशहरा? एवं खरीदी के शुभ मुहूर्त।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                          Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT