Dhanteras 2020 : जानिए राशि के अनुसार क्या खरीदें।
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

Dhanteras 2020…धनतेरस यानि धन का त्यौहार, इस वर्ष 13 नवंबर 2020 को मनाया जाएगा और भारतीय संस्कृति में इसे सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है। हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इस दिन लोग कोई न कोई नई चीजें अवश्य खरीदते हैं। आमतौर पर धनतेरस के पर्व को सोने और अन्य आभूषणों को खरीदने के लिए जाना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि (Dhanteras 2020) धनतेरस के इस पर्व को व्यापक रूप से धन और स्वास्थ्य की पूजा करने के लिए एक शुभ दिन माना जाता है।
हिन्दू कैलेंडर के अनुसार (Dhanteras 2020) धनतेरस का पर्व हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। प्रचीन कहानियों के अनुसार जब देवताओं और दानवों के बीच समुद्र मंथन चल रहा था, उस दौरान भगवान धन्वंतरि अपने साथ अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है।

इस साल यानि की वर्ष 2020 में धनतेरस का शुभ मुहर्त 12 नवंबर रात्रि 9:30 मिनट से शुरू होकर 13 नवंबर सायं 6 बजे तक रेहगा। इस दौरान आप भी जरूर कुछ न कुछ नया समान जरूर खरीदें। आइये जानते हैं ज्योतिष गणना के अनुसार इस धनतेरस में राशि के अनुसार आपको क्या खरीदना चाहिए।