Dhanteras 2020 : जानिए राशि के अनुसार क्या खरीदें।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

Dhanteras 2020…धनतेरस यानि धन का त्यौहार, इस वर्ष 13 नवंबर 2020 को मनाया जाएगा और भारतीय संस्कृति में इसे सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है। हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इस दिन लोग कोई न कोई नई चीजें अवश्य खरीदते हैं। आमतौर पर धनतेरस के पर्व को सोने और अन्य आभूषणों को खरीदने के लिए जाना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि (Dhanteras 2020) धनतेरस के इस पर्व को व्यापक रूप से धन और स्वास्थ्य की पूजा करने के लिए एक शुभ दिन माना जाता है।
हिन्दू कैलेंडर के अनुसार (Dhanteras 2020) धनतेरस का पर्व हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। प्रचीन कहानियों के अनुसार जब देवताओं और दानवों के बीच समुद्र मंथन चल रहा था, उस दौरान भगवान धन्वंतरि अपने साथ अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है।

इस साल यानि की वर्ष 2020 में धनतेरस का शुभ मुहर्त 12 नवंबर रात्रि 9:30 मिनट से शुरू होकर 13 नवंबर सायं 6 बजे तक रेहगा। इस दौरान आप भी जरूर कुछ न कुछ नया समान जरूर खरीदें। आइये जानते हैं ज्योतिष गणना के अनुसार इस धनतेरस में राशि के अनुसार आपको क्या खरीदना चाहिए।

Dhanteras 2020
courtesy google

धनतेरस 2020 : जानिए राशि के अनुसार क्या खरीदें – Dhanteras 2020 : Things to buy as per your zodiac sign

Aries (मेष) :

21 मार्च से 20 अप्रैल के बीच जन्म लेने वाले लोग मेष राशि के होते हैं। मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल होता है। इस अवधि में पैदा हुए लोग धनतेरस पर इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, उपकरण खरीदने पर लाभ प्राप्त करेंगे।

Taurus (वृषभ) :

21 अप्रैल से 20 मई के बीच जन्म लेने वाले लोग वृषभ राशि के होते हैं। इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। शुक्र एक अस्थिर ग्रह है और चंद्रमा इस चिन्ह का उच्च है। धनतेरस के दौरान इस जातक के लोगों के लिए सौंदर्य उत्पाद, इत्र और चांदी खरीदना सही विकल्प रहेगा।

Gemini (मिथुन) :

21 मई से 20 जून के बीच जन्म लेने वाले लोग मिथुन राशि के होते हैं। इस चिन्ह का स्वामी बुध है। कहा जाता है कि मिथुन राशि के लोगों के लिए (Dhanteras 2020) धनतेरस 2020 के दौरान सोने में निवेश करना फायदेमंद होता है। सोने के अलावा, वे पीतल, कपड़े, पूजा सामग्री, और संगीत वाद्ययंत्र का व्यापार, खरीद या निवेश भी कर सकते हैं जो उनके लिए फायदेमंद होगा।

Cancer (कर्क) :

21 जून से 22 जुलाई के बीच जन्म लेने वाले लोग कर्क राशि के होते हैं। कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है। इस अवधि के दौरान पैदा हुए लोगों को व्यवसाय के साथ-साथ नौकरी में भी सफलता मिलती है। (Dhanteras 2020) धनतेरस 2020 के इस शुभ अवसर पर कर्क राशि वाले लोगों को अपने कैरियर में अधिक वृद्धि पाने के लिए चांदी, आधुनिक उपकरण, बच्चों के खिलौने खरीदने चाहिए। साथ ही वित्त कंपनियों में निवेश करना चाहिए।

Leo (सिंह) :

सूर्य सिंह राशि का स्वामी ग्रह है और जो लोग 23 जुलाई से 22 अगस्त के बीच जन्म लेते हैं उन्हें सिंह राशि का जातक माना जाता है। (Dhanteras 2020) धनतेरस के दौरान इन लोगों के लिए सोने में निवेश करना लाभकारी होगा और इसके अलावा, सिंह राशि के लोगों के लिए कुछ अन्य विकल्प इत्र और इलेक्ट्रॉनिक आइटम हैं। सिंह राशि के लोग इस दिन शेयरों और रियल एस्टेट कारोबार में निवेश करने पर भी लाभ उठा सकते हैं और यह उनके लिए मौद्रिक रूप से फायदेमंद होगा।

Virgo (कन्या) :

23 अगस्त से 22 सितंबर के बीच जन्म लेने वाले लोग कन्या राशि के जातक कहलाते हैं। इस चिन्ह का स्वामी ग्रह बुध है। कन्या राशि के लोगों के लिए इस (Dhanteras 2020) धनतेरस 2020 के दौरान सोने में निवेश करना सबसे फायदेमंद विकल्प होने वाला है।

Libra (तुला) :

23 सितंबर और 22 अक्टूबर के बीच जन्म लेने वाले लोगों को तुला राशि का जातक माना जाता है। वृषभ राशि की तरह, लाइब्रस के लिए सत्तारूढ़ ग्रह शुक्र है। तुला और वृषभ दोनों राशि के लोग धनतेरस के दौरान एक जैसी चीजें खरीद सकते हैं। (Dhanteras 2020) धनतेरस 2020 पर आप सौंदर्य उत्पाद, इत्र और चांदी खरीद सकते हैं क्योंकि ये आपके लिए आदर्श विकल्प हैं।

Scorpio (वृश्चिक) :

जिन लोगों का जन्म 23 अक्टूबर से 22 नवंबर के बीच हुआ है, उन्हें वृश्चिक राशि का जातक माना जाता है। इस राशि का स्वामी ग्रह मेष राशि का ही है जो कि मंगल है। धनतेरस के दौरान जमीन, मकान, दुकान, खेत, सीमेंट, रत्न, खनिज, और चिकित्सा उपकरण का निवेश या खरीदारी करने पर ये लोग भारी लाभ उठा सकते हैं।

Capricorn (मकर):

22 दिसंबर से 19 जनवरी के बीच जन्म लेने वाले लोग मकर राशि के जातक माने जाते हैं। मकर राशि के लिए शासक ग्रह शनि हैं। ये लोग विशेष रूप से धनतेरस के दौरान लोहा, स्टील, केबल, सभी प्रकार के तेल, खाद्य पदार्थ, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, उपकरण और खनिज खरीदने से लाभ प्राप्त करेंगे।

Aquarius (कुंभ) :

जो लोग 20 जनवरी और 19 वीं फरवरी के बीच पैदा होते हैं उन्हें कुंभ राशि का जातक माना जाता है। कुंभ राशि का स्वामी ग्रह शनि है। इस राशि के लोग धनतेरस के दौरान लोहे, स्टील, या केबल, सभी प्रकार के तेल, खाद्य पदार्थ, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, यंत्र, खनिज जैसी चीजों को खरीदने में अपना पैसा लगा सकते हैं।

Pisces (मीन) :

20 फरवरी से 20 मार्च के बीच जन्म लेने वाले लोग मीन राशि के माने जाते हैं। मीन राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति है और जैसा कि ऊपर बताया गया है कि यह ग्रह व्यापारियों को लाभ पहुंचाता है। मीन और धनु राशि के लोग (Dhanteras 2020) धनतेरस 2020 के शुभ दिन के सोने और अन्य सामग्रियों जैसे आभूषण, रत्न, और चांदी की वस्तुओं का निवेश कर सकते हैं।

दीपावली पर घर सजाने के तरीके : Diwali par ghar kaise sajaye

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •