डेंगू की बीमारी में क्या खाना चाहिए : Dengue Me Kya Khana Chahiye?
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Dengue me kya khana chahiye…डेंगू की बीमारी में फ़ास्ट रिकवरी के लिए दवाइयों के साथ-साथ खाना पान का विशेष ध्यान रखना होता है। डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है जिसका मुख्य वाहक ‘एडीज़ एजिप्टी’ प्रजाति का मच्छर है। गर्मियों की शुरुआत और बरसात के सीजन में इस बीमारी के अधिक फैलने की संभावना बनी रहती है। इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप अपने आस-पास के क्षेत्र को साफ़ रखें। घर में कहीं पर भी पानी जमा न होने दें। कूलर के पानी को समय-समय पर बदलते रहें और इसकी सफाई का विशेष ध्यान दें। आपकी थोड़ी सी सतर्कता, डेंगू की बीमारी से आपको दूर रखने में मदद करती है। डेंगू एक ऐसी बीमारी है जिसमे व्यक्ति को मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, सिर दर्द, आंखों में दर्द, उल्टी और बुखार जैसे लक्षण नजर आते हैं। डेंगू से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में प्लेटलेट्स तेजी से कम होने लगती हैं जिस कारण व्यक्ति अत्यधिक कमजोरी का अनुभव करने लगता है। यही कारण है, डेंगू की बीमारी में दवाइयों के साथ-साथ खान पान का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। आईये जानते हैं डेंगू की बीमारी में क्या खाना चाहिए (Dengue me kya khana chahiye) और क्या नहीं।

डेंगू की बीमारी में
courtesy google

डेंगू की बीमारी में क्या खाना चाहिए (Dengue me kya khana chahiye) – dengue diet chart in hindi.

डेंगू में पिएं पपीते के पत्ते और गिलोय का रस –

डेंगू एक ऐसी बीमारी है जिसमे प्लेटलेट्स तेजी से गिरने लगते हैं। ऐसे में आपको प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए पपीते के पत्ते का रस निकाल कर पीना चाहिए। इसके रस में ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो डाइजेशन प्रकिया को बूस्ट करने में सहयोग करते हैं। साथ ही इसकी पत्तियां विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत मानी जाती हैं। पपीते के ताजे पत्तों को गिलोय के साथ पीस कर रस निकालें और डेंगू के दौरान दिन में तीन बार इस रस का सेवन करें। आपकी प्लेटलेट तेजी से बढ़ने लगेंगी।

डेंगू में पिएं वेजिटेबल जूस –

डेंगू की बीमारी के दौरान शरीर को जरूरी ऊर्जा देने और पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए ताजी सब्जियों से बने “वेजिटेबल जूस” का सेवन जरूर करें। इस प्रकार का जूस कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और डाइजेशन को दुरुस्त करने का काम करता है। इस प्रकार के जूस को हमेशा ताजा पीना चाहिए।

निमोनिया में क्या खाना चाहिए (Nimoniya Me Kya Khana Chahiye) – What To Eat In Pneumonia In Hindi.

डेंगू की बीमारी में अनार खाएं –

डेंगू की बीमारी से पीड़ित हैं तो अनार का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अनार में कई प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें आयरन की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसका सेवन प्लेटलेट्स को बढ़ाने में भी सहयोग करता है। साथ ही यह शरीर को जरूरी ऊर्जा भी प्रदान करता है। आप चाहें तो इसका जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

डेंगू में जरूर पिएं नारियल पानी –

डेंगू एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर को हाइड्रेड रखना बहुत जरूरी होता है। यही कारण है कि दौरान हेल्दी एवं तरल चीजों के सेवन पर अधिक जोर दिया जाता है। ऐसे में नारियल पानी एक शानदार विकल्प बनकर सामने आता है। इसका सेवन शरीर को हाइड्रेड रखने के साथ-साथ जरूरी ऊर्जा भी प्रदान करता है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं जो मरीज को तेजी से रिकवर होने में मदद करते हैं।

टाइफाइड में क्या खाएं (Typhoid Me Kya Khana Chahiye) – What To Eat In Typhoid In Hindi.

डेंगू में खाएं कीवी और संतरा –

डेंगू की बीमारी में संतरे का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। संतरे में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। यह इम्युनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। वहीं कीवी की बात करें तो इसमें मौजूद विटामिन ई, विटामिन ए, कॉपर और पोटेशियम जैसे तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, इलेक्ट्रोलाइट के लेवल को संतुलित करने का काम करते हैं।

हरी सब्जियों को करें डाइट में शामिल –

डेंगू की बीमारी में पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों का सेवन करें। इस दौरान हरी सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करें। अपनी डाइट में पालक, मेथी, बोक्रली जैसी सब्जियों को शामिल करें। हरी सब्जियां विटामिन, आयरन एवं कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं।

टीबी की बीमारी में क्या खाना चाहिये और क्या नहीं? Tb Ki Bimari Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nhi.

हर्बल चाय का सेवन –

डेंगू की बीमारी में हर्बल चाय का सेवन करना फायदेमंद रहता है। इसके लिए आप इलायची, तुलसी, दालचीनी और अदरक से बनी औषधीय गुणों से भरपूर हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। इस प्रकार की चाय का सेवन डेंगू बुखार को कम करने में सहयोग कर सकती है। इसके अलावा यूफोरबिया हिरता पौधे की पत्तियों से बनी हर्बल चाय का सेवन भी डेंगू बुखार को कम करता है।

डेंगू में क्या नहीं खाना चाहिए – Dengue me kya nahi khana chahiye?

  • मसाले दार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • ऑयली खाने से परहेज करना चाहिए।
  • कैफीन युक्त पेय से दूरी बनानी चाहिए।
  • गरिष्ठ भोजन नहीं करना चाहिए।

पीलिया में क्या खाएं (Jaundice me kya khana chahiye) – What to eat in jaundice in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT