Dalchini Ke 7 Fayde In Hindi : जानिए दालचीनी के फायदे, जो हैं अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी।
TRENDING
  • 9:36 PM » कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक्सरसाइज एंव योगा : Cholesterol Kam Karne ki Exercise and Yoga.
  • 7:12 PM » गर्मियों में त्वचा को निखारे होममेड मैंगो फेस पैक ऐसे करें इस्तेमाल – Mango Face Pack in hindi.
  • 10:39 PM » कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय। How to reduce cholesterol in hindi.
  • 11:41 PM » गर्मियों में क्या खाएं (Garmiyo me kya khana chahiye) – what to eat in summer in hindi.
  • 11:21 PM » जानिए खाली पेट लौंग खाने के फायदे – Benefits of eating cloves on empty stomach in hindi.

Dalchini ke fayde in hindi…दालचीनी के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे। यह एक प्रकार का मसाला होता है जिसका प्रयोग भारतीय किचन में खाने का स्वाद बढ़ाने और उसे एक अच्छी खुशबू देने के लिए किया जाता है। लेकिन आपको शायद यह जानकर हैरानी हो कि जिस दालचीनी का प्रयोग आप मात्र मसाला समझ के कर रहें हैं उसे खाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। गुणों से भरी दालचीनी के वैसे तो कई प्रकार होते हैं लेकिन खाने में जिनका प्रयोग मुख्य रूप से किया जाता है वो मात्र चार प्रकार की हैं। (dalchini in hindi) दालचीनी ऐसे गुणों से भरी होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। खासकर लिवर से जुडी समस्याओं में दालचीनी का प्रयोग बहुत फायदेमंद रहता है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे (dalchini ke fayde in hindi) दालचीनी के फायदे और इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में।

दालचीनी के फायदे
courtesy google

दालचीनी के फायदे – Dalchini ke fayde in hindi

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ (cinnamon benefits in hindi) की बात करें तो यह अनेक पोषक तत्वों से भरी होती है। दालचीनी में शरीर के लिए जरूरी कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन-ए जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इन सभी तत्वों का सेवन शरीर के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा दालचीनी का सेवन करने से पाचन तंत्र से जुडी समस्याएं, चर्म रोग, पीरियड्स से जुडी समस्याएं, सिर दर्द, दांत दर्द और दस्त आदि की समस्या में लाभ पहुँचता है। दालचीनी से इतने सारे फायदे लेने के लिए दालचीनी को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। आइये जानते हैं दालचीनी से मिलने वाले फायदों के बारे में।

Dalchini ke fayde in hindi : औषधीय गुण का भंडार है दालचीनी –

दालचीनी में स्वास्थ्य के लिए जरूरी सिनेमेल्डिहाइड की पर्यापत मात्रा मौजूद होती है। सिनेमेल्डिहाइड दालचीनी में पाए जाने वाला एक अहम यौगिक होता है। यह मेटाबोलिज्म रेट को दुरुस्त करने का कार्य करता है। हमारे शरीर को दालचीनी के फायदे सिनेमेल्डिहाइड नामक कंपाउंड से ही मिलते हैं। यह दालचीनी को स्वाद और खुशबु के साथ औशधीय गुण भी प्रदान करता है।

Dalchini ke fayde in hindi : एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर दालचीनी –

दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा मौजूद होती हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इनका काम शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल को कम करना होता है। हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल ऐसे रोगजनक तत्व होते हैं जो स्वस्थ्य सेल्स के साथ मिलकर उसे नष्ट करने का काम करते हैं। इसलिए इन फ्री रेडिकल्स पर नियंत्रण पाना बहुत जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप (dalchini in hindi) दालचीनी का सेवन करें।

चिया बीज के फायदे : Chia seeds benefits in hindi

दालचीनी के फायदे : इंफेक्शन से बचाए –

दालचीनी में मौजूद सिनेमेल्डिहाइड नामक यौगिक शरीर की सभी बाह्य वायरस से सुरक्षा करता है। इसके अलावा दालचीनी में एंटी-माइक्रोबियल गुण भी मौजूद होते हैं। जो शरीर को कई प्रकार के इंफेक्शन से बचाने का कार्य करते हैं। (cinnamon benefits in hindi) दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ की बात करें तो यह दांतों की सड़न, सांसों की दुर्गंध और फंगल इंफेक्शन में लाभ पहुँचाता है।

दालचीनी के फायदे कैंसर से करें बचाव –

गुणों से भरपूर दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ (cinnamon benefits in hindi) की बात करें तो यह कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव करने में भी लाभकारी होता है। हालाँकि यह कैंसर से बचाने में कितना कारगर है इस विषय पर अभी शोध जारी है। लेकिन प्राचीन चिकित्सा के अनुसार ऐसा माना जाता है कि दालचीनी का सेवन कैंसर पैदा करने वाली सेल्स को काफी हद तक रोकने का कार्य करते हैं। जानवरों पर हुए रिसर्च में यह देखा गया कि दालचीनी का अर्क कैंसर को रोकने का काम करता है।

अलसी के बीज के फायदे – Flax seed benefits in hindi

Benefits Of Cinnamon In Hindi : दिमाग के लिए –

दिमाग से जुड़ी गंभीर बीमारियों में भी दालचीनी के फायदे देखे जाते हैं। दिमाग से जुड़े न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग ( अल्जाइमर और पार्किंसंस) में भी दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। चूहों पर किये गए शोध में यह देखा गया कि इसके प्रयोग से उनके न्यूरॉन्स और मोटर ने सामान्य की अपेक्षा कई गुना अच्छी तरह से कार्य किया। इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि इसका प्रयोग दिमाग के लिए फायदेमंद साबित होता है। हालाँकि यह शोध अभी इंसानो पर होना बांकी है।

Benefits Of Cinnamon In Hindi : ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करे –

दालचीनी का प्रयोग आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम भी काम करता है। यह कार्बोहाइड्रेट को जल्दी से डायजेस्टिव ट्रेक्ट के द्वारा अब्जॉर्ब नहीं होने देता। जिसका नतीजा यह होता है कि हमारे शरीर में ग्लूकोज की एक नियंत्रित मात्रा पहुँचती है। जो लोग शुगर की समस्या से ग्रसित हो उनके लिए दालचीनी का सेवन फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा दालचीनी इन्सुलिन की मात्रा को भी नियंत्रित करने का कार्य करता है। दालचीनी में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं।

कई रोगों की रामबाण दवा है तेज पत्ता, जानिए तेज पत्ते के फायदे (tej patta benefits in hindi)।

Benefits Of Cinnamon In Hindi : हृदय के लिए –

हार्ट से जुडी समस्याओं के निदान में भी दालचीनी के जबरदस्त फायदे होते हैं। यह आपके हृदय को स्वस्थ्य रखने का कार्य करता है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी नियंत्रित करता है। इसका सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाता है। एक अच्छे हृदय के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का नियंत्रित होना बहुत जरूरी होता है। इसके अन्य लाभों की बात करे तो यह ब्लड प्रेसर को भी नियंत्रित रखने का कार्य करता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES

1 COMMENTS

  1. Pingback: जानिए क्या है जोड़ों के दर्द का अचूक समाधान
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: