Cycle Chalane Ke Fayde : जानिए साइकिल चलाने से होने वाले 5 अमेजिंग स्वास्थ्य लाभ।
TRENDING
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।

Cycle chalane ke fayde …जीवन में हेल्दी और फिट रहना भला किसे पसंद नहीं होता। इसके लिए हम एक्सरसाइज, योगा, मॉर्निग वॉक आदि का सहारा भी लेते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने आलस के चलते खुद पर ध्यान नहीं देते। इसका नतीजा यह होता है कि आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है और कई बीमारियाँ आपको घेर लेती हैं। स्वस्थ्य और फिट रहना चाहते हैं तो आपको वर्कआउट या योग आदि करना ही पड़ेगा। यदि आपको ये सब करना पसंद नहीं तो आप साइकिलिंग (Cycle chalane ke fayde) कर सकते हैं। रोजाना 30 से 40 मिनट साइकिलिंग करने से भी शरीर कि अच्छी खासी वर्जिस हो जाती है।

आपने गौर किया होगा पुराने समय में जब यातायात के लिए बस, कार या अन्य कोई सुविधा उपलब्ध नहीं थी। तब व्यक्ति के एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने का सबसे बड़ा साधन बनती थी साईकिल। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उस समय में व्यक्ति कई सौ किलोमीटर का सफर साईकिल से ही पूरी कर देता था। साइकिलिंग करने से व्यक्ति फिट भी रहता था क्योंकि साइकिलिंग करना अपने आप में किसी एक्सरसाइज से कम नहीं होता। यदि आप भी फिट, दुरुस्त और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो साइकिलिंग शुरू कर दें। आईये जानते हैं साइकिल चलाने (Cycle chalane ke fayde) से होने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

Cycle chalane ke fayde
courtesy google

साइकिल चलाने से होने वाले फायदे – Health Benefits of Cycling in hindi

साइकिल चलाने से कम होता है स्ट्रेस – Cycling Relieves Stress And Anxiety

आजकल की व्यस्त जिंदगी, गलत खानपान और एक दूसरे से आगे निकलने की जद्दोजहद लोगों में स्ट्रेस, डिप्रेशन, अवसाद और तनाव जैसी समस्याओं को जन्म दे रहा है। एक्सपर्ट की मानें तो योगा, मेडिटेशन, संगीत और किसी प्रकार का खेल खेलना स्ट्रेस के स्तर को कम कर सकता है। हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया में हुए एक शोध की रिपोर्ट के मुताबिक साइकिल चलाने से (Cycle chalane ke fayde) स्ट्रेस जैसी समस्याओं से एक हद तक बचा जा सकता है।

साइकिलिंग से बढ़ाये ब्रेन पावर &