सर्जिकल मास्क या फैब्रिक मास्क कौन सा पहने।
TRENDING
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।

कोरोना वायरस का कहर एक बार फिर सम्पूर्ण देश में बहुत तेजी से फैलने लगा है। वायरस से बचाव के लिए देश में वैक्सीनेशन प्रक्रिया की गति को बूस्ट भी किया जा रहा है। बावजूद इसके संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आप कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आप हाथों को बार-बार धोते रहें और सैनिटाइज करें। इसके अलावा घर से बाहर निकलते समय चेहरे पर मास्क का प्रयोग जरूर करें। मास्क की बात करें तो यह काफी हद तक वायरस को आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप एक अच्छा क्वालिटी के मास्क का प्रयोग करें। ऐसे में मन में यह सवाल आना बेहद लाजमी है कि कौन सा मास्क पहनना चाहिए? हाल ही में WHO ने मास्क को लेकर गाइडलाइन जारी की है जिसमे उन्होंने बताया कि सर्जिकल मास्क या फैब्रिक मास्क कब और किसे पहनना चाहिए। आईये जानते हैं कोरोना से बचाव के लिए सर्जिकल मास्क या फैब्रिक मास्क में से कौन सा मास्क किन परिस्थितियों में पहनना चाहिए।

सर्जिकल मास्क या फैब्रिक मास्क
courtesy google

सर्जिकल मास्क या फैब्रिक मास्क कौन सा पहने –

कब पहने सर्जिकल मास्क –

WHO ने वीडियो जारी कर बताया कि ऐसे लोग जो कोविड से संक्रमित हैं उन्हें सर्जिकल मास्क पहनना चाहिए। इसके साथ ही सभी हेल्थ वर्कर्स और मरीज की देखभाल करने वाले लोगों को सर्जिकल या मेडिकल मास्क पहनना चाहिए। इसके अलावा उन सभी लोगों को सर्जिकल मास्क पहनना चाहिए जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो। साथ ही उन सभी जगहों पर जहाँ कोरोना संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा हो वहाँ पर भी मेडिकल या सर्जिकल मास्क पहनना चाहिए।

कब पहने फैब्रिक मास्क –

WHO के मुताबिक जिन लोगों को कोविड संक्रमण नहीं है या जिनमें कोरोना संक्रमण का कोई लक्षण नही है उन्हें फैब्रिक मास्क पहनना चाहिए। साथ ही उन सभी लोगों को जो ऑफिस में जॉब करते हों, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हों, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाते हों, राशन या अन्य कोई वस्तु खरीदने बाजार जाते हों ऐसे सभी लोगों को फैब्रिक मास्क का प्रयोग करना चाहिए।

डबल मास्क पहनने पर क्यों दिया जा रहा है जोर –

हाल ही में अमेरिकी संस्था CDC (सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) ने डबल मास्क प्रोटेक्शन को लेकर एक अध्ययन जारी किया है। जिसमें यह बताया गया है कि यदि सभी लोग डबल मास्क पहनना शुरू कर दें तो कोरोना संक्रमण के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। CDC के अध्ययन के मुताबिक भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाते समय, पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करते समय, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड जैसी जगहों पर जाते समय डबल मास्क का प्रयोग करने से बेहतर सुरक्षा मिलती है। इसके लिए आपको सर्जिकल मास्क के ऊपर कपड़े वाला मास्क पहनना होगा।

WHO ने चेताया गलत तरीके से पहन रहें हैं लोग मास्क, जानें मास्क पहनने का सही तरीका।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES