AIIMS के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया के मुताबिक 2021 तक जारी रहेगा कोरोना का प्रकोप।
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के प्रकोप के बीच AIIMS के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि देश में कोरोना संक्रमण 2021 में भी जारी रहेगा। AIIMS के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया का यह बयान ऐसे समय में आया है जब देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बहुत तेजी से आगे बढ़ती दिख रही है। देश में अब तक कोरोना वायरस से 40.23 लाख लोग संक्रमित हुए हैं। तेजी से बढ़ रहे इन मामलों को देख यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले 24 घंटों के अंदर हमारा देश ब्राजील को पछाड़ विश्व का दूसरा सबसे अधिक कोरोना संक्रमित देश बन जाएगा। ऐसे में AIIMS के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया की तरफ से आया यह बयान कि “कोरोना संक्रमण 2021 में भी जारी रहेगा”, आने वाले समय के लिए एक बड़ी चिंता का विषय बन सकता है। डॉ रणदीप गुलेरिया के मुताबिक देश में आने वाले समय में कोरोना का यह ग्राफ और तेजी से बढ़ेगा और 2021 में यह धीरे-धीरे फ्लैट होने लगेगा। उहोंने यह भी माना कि देश में कई जगहों पर लोगों की लापरवाही के कारण कोरोना की दूसरी लहर देखने को मिल रही है।

डॉ रणदीप गुलेरिया
courtesy google

2021 में फ्लैट हो सकता है कोरोना संक्रमण कर्व
हाल ही में इंडिया टुडे को दिए एक इंटरव्यू में कोरोना वायरस टास्क फोर्स के सदस्य डॉ गुलेरिया ने कहा, “हम यह नहीं कह सकते कि कोरोना संक्रमण 2021 तक चलेगा, लेकिन हम यह जरूर कह सकते हैं कि बड़ी तेजी से बढ़ने की बजाय कर्व फ्लैट हो चुका होगा। अगले साल की शुरूआत में हम यह कहने की स्थिति में होने चाहिए कि महामारी खत्म हो रही है।”

देश भर में फैल चूका है संक्रमण
AIIMS के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया के मुताबिक कोरोना संक्रमण इस समय देश के बड़े हिस्से में फैल चुका है। ऐसे में शहरों से लेकर गावं तक अब कोरोना वायरस संकमण की चपेट में आ चुके हैं। उनके मुताबिक चूंकि हमारे देश की आबादी बहुत अधिक है इसलिए वायरस के अभी और अधिक मामले सामने आने की उम्मीद है। हालांकि डॉ रणदीप गुलेरिया के मुताबिक आने वाले समय में कोरोना का यह ग्राफ फ्लैट होता नजर आएगा।

देश में बढ़ रहें हैं कोरोना के मामले
AIIMS के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया की माने तो देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के पीछे का सबसे बड़ा कारण है लोगों द्वारा सरकार की और से जारी किये गए नियमों में लापरवाही बरतना। इसके अलावा उनके मुताबिक देश में लगातार बढ़ती कोरोना टेस्टिंग क्षमता के कारण भी आपको मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है। डॉ रणदीप गुलेरिया के मुताबिक कई जगहों पर नियमों का सही से पालन न होने के कारण देश में कोरोना की दूसरी लहर देखने को मिल रही है। यही करण है की कोरोना संक्रमण 2021 तक जारी रहेगा।

वैक्सीन को लेकर क्या क्या डॉ रणदीप गुलेरिया ने
कोरोना वैक्सीन को लेकर डॉ गुलेरिया ने कहा कि “देश में 3 स्वदेशी वैक्सीन समेत कई अन्य वैक्सीन के ऊपर भी काम चल रहा है। लेकिन किसी भी वैक्सीन के लिए सुरक्षित होना सबसे अहम है। ये कहने से पहले कि हमारे पास कोविड-19 की वैक्सीन है, हमें बड़े स्तर यानि तीसरे चरण के ट्रायल करने की जरूरत है। वैक्सीन बनने में अभी कुछ और महीने लगेंगे। अगर सब कुछ ठीक रहा तो इस साल के अंत तक वैक्सीन तैयार हो जाएगी”।

ब्राजील से आगे निकलने वाला है भारत
देश में कोरोना के लगातार तेजी से बढ़ रहे मामलों को देख अब यह लगने लगा है कि जल्द ही भारत ब्राजील को पिछाड़ विश्व का दूसरा सबसे अधिक संक्रमित देश बन जाएगा। जहाँ ब्राजील में इस समय 40.91 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। वहीं हमारे देश भारत में अब तक 40.23 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की और से जारी हुऐ ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में शुक्रवार को रिकॉर्ड 86,432 नए मामले सामने आए।

देश में कोरोना की रफ्तार बेलगाम, 40.23 लाख लोग संक्रमित, जल्द ही ब्राजील से आगे होगा भारत।

ऐसी महत्पूर्ण खबरों को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

ऐसी महत्पूर्ण खबरों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT