कोरोना सुरक्षा टिप्स: किराने का सामान लेकर घर लौटने पर इन बातों का रखें ध्यान।
TRENDING
  • 5:40 PM » पिम्पल्स हटाने की बेस्ट क्रीम : Pimple ke liye best cream in hindi 2022.
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.

देश में कोरोना वायरस प्रसार इस समय बहुत तेजी से फैलता नजर आने लगा है। ऐसे में जरूरी है कि आप भी जितना ज्यादा हो सके उतनी अधिक सावधानियां बरतें और खुद को वायरस के चंगुल से दूर रखें। मौजूदा समय में कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा घर में बाहर से लाए जाने वाले सामान से है। कोरोना काल में यदि आप भी किराने का सामान लेकर घर वापस लौट रहे हैं तो जरूरी हो जाता है कि संक्रमण के खतरे को टालने के लिए आप कुछ जरूरी नियमों को अपना कर उनका पालन करें। चलिए जानते हैं कोरोना काल में किराने का सामान लेकर घर लौटने पर आपको किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

किराने का सामान लेकर घर लौटने पर इन बातों का रखें ध्यान – Keep these things in mind while returning home with groceries

हाथों को सैनिटाइज करें –

जैसा कि एक्सपर्ट्स शुरुआत से ही वायरस से बचाव के लिए हाथों को बार-बार धोने पर जोर देते आए हैं। इसलिए आप भी खुद की सुरक्षा के लिए हाथों को पानी और साबुन से 20 सेकंड तक जरूर धोएं। खासकर जब कभी आप बाहर से घर वापस आए तो हाथों को सैनिटाइज करना और भी जरूरी हो जाता है। किराने का सामान लेकर घर लौटने पर सीधे घर में प्रवेश न करें। पहले अपने हाथों को सैनिटाइज करें उसके बाद घर में प्रवेश करें।

बाहर से लाए सामान को करें डिसइंफेक्ट –

किराने का सामान लेकर घर लौटने पर सामान को सीधे घर के अंदर न लाएं। कोरोना से सुरक्षा हेतु सामान को गेट पर या बाहर अन्य किसी जगह पर कुछ घंटो के लिए छोड़ दें। सामान अंदर लाने से पहले जिस पॉलीबैग में आपको दुकानदार ने सामान दिया है उसे बाहर ही छोड़ दें। सामान को डिसइंफेक्ट करें और अंदर लाएं। इसके अलावा घर पहुंचने के बाद गाड़ी की चाबी, पर्स और मोबाइल आदि को भी डिसइंफेक्ट करें और अपने हाथों को धुले।

कपड़ो को बदलें और नहाएं –

किराने का सामना खरीद कर घर लौटने के बाद सबसे पहले अपने जूतों को घर के बाहर उतारें और फिर घर में प्रवेश करें। घर में प्रवेश करने के बाद सुरक्षा की दृष्टि से किसी भी सामान को बिना हाथ धुले न छुएं और सोफे या चेयर आदि में न बैठें। बेहतर रहेगा कि सबसे पहले अपने कपड़ों को उतार कर धोने डालें और खुद भी नहा कर साफ कपड़े पहने। कोरोना से सुरक्षित दूरी बनाए रखने में ये छोटे-छोटे कदम अहम रोल निभाते हैं।

फेस मास्क को करें डिसइंफेक्ट –

जब कभी बाहर से घर लौटें तो अपने फेस मास्क को भी डिसइंफेक्ट अवश्य करें। यदि डिस्पोजेबल मास्क है तो उसे नष्ट कर दें इसके आलावा होममेड मास्क का प्रयोग कर रहें हैं तो इसे धोना कोरोना से दूरी बनाए रखने के लिए उठाये जाने वाले सभी जरुरी कदमो में से एक है।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT