मास्क पहनने के दौरान इन गलतियों को दोहराने से बढ़ जाता है संक्रमण का खतरा।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण आज विश्व के लगभग सभी देशों ने वायरस से सुरक्षा हेतू मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। मास्क पहनने को लेकर कई दशों ने अनेक प्रकार के कड़े नियम कानून भी बना डाले हैं। जिनका उल्लंघन करने पर कई देशों में भारी भरकम जुर्माना तो कुछ देशों में आपको जेल की हवा तक खानी पड़ सकती है। मास्क को लेकर इतने कड़े रूल होने के बावजूद कई लोग अभी तक इन नियमों का पालन पूर्ण रूप से करते हुए नजर नहीं आ रहे। एक्पर्ट्स के मुताबिक मास्क आपको एक हद तक वायरस से बचाने में सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन इसके लिए यह भी जरुरी है कि मास्क पहनने के दौरान हमे कुछ गलतियों को दोहराने से बचना होगा। आईये एक नजर डालते हैं ऐसी कुछ गलतियों के ऊपर जो अधिकतर लोगों के द्वारा मास्क पहनने के दौरान अनजाने में हो जाती हैं।

मास्क पहनने के बाद इन गलतियों को दोहराने से बचें –
Avoid repeating these mistakes after wearing a mask

सिर्फ मुँह को ढक लेने का मतलब मास्क पहनना नहीं –

हममें से कई लोग मास्क पहनने के नाम पर सिर्फ मुँह को किसी भी कपड़े या अपने हाथों से ढक लेते हैं जो कि बिलकुल अनसेफ और गलत तरीका है। मास्क पहनने का तातपर्य सिर्फ मुँह ढक लेने से नहीं होता। बल्कि आपका मास्क WHO या आपके देश की सरकार द्वारा बताई गयी गाइडलाइन को फॉलो करने वाला होना चाहिए।

नाक को आधा ढकना है दूसरी सबसे बड़ी गलती –

अत्यधिक गर्मी और दिन भर मास्क पहनने से थोड़ा बहुत उलझन होना बहुत सामान्य बात है लेकिन इसका म