घर में कीड़े-मकोड़े का आतंक फैला सकती है आपकी ये 5 गलतियाँ।
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

क्या आप भी घर में कीड़े-मकोड़े के आतंक से परेशान रहते हैं? आप में से अधिकतर लोगों का जवाब होगा हाँ। भले ही आप कितना महंगा घर क्यों नहीं बना लें लेकिन यदि घर में कीड़े-मकोड़े प्रवेश कर जाएं तो इनका खात्मा करना आपके लिए बड़ा सर-दर्द बन जाता है। आप कई तरह की दवाइयों का छिड़काव करते है, पेस्ट कंट्रोल करवाते हैं। लेकिन कुछ समय बाद आपके घर में कीड़े-मकोड़े फिर से पनप जाते है। क्या आपने सोचा है आखिर बार-बार घर में कीड़े-मकोड़े क्यों पनप रहें है? इसके पीछे आपके द्वारा की गयी कई ऐसी गलतियाँ हो सकती है जो आपके घर में कीड़े-मकोड़ों को जन्म दे रही हों। आईये जानते है कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जो घर में कीड़े-मकोड़े फैलाने का कार्य कर रही हों।

 घर में कीड़े-मकोड़े

आपकी इन गलतियों के कारण घर में कीड़े-मकोड़े फैलने का खतरा हमेशा बना रहता है : Common Mistakes that Attract Pests to Your Home

घर में साफ-सफाई का न होना –

यदि आप अपने घर की सफाई पर ध्यान नहीं देते तो समझ जाइए की आप खुद अपने घर में कीड़े-मकोड़े फैलाने का कार्य कर रहे है। कीड़े-मकोड़े हमेशा से ऐसी जगज की तलाश में रहते है जहाँ सफाई नहीं की जाती हो। ऐसे में आपका घर उनके लिए परफेक्ट चॉइस बन सकता है। साफ-सफाई का मतलब घर में सिर्फ झाड़ू-पोछा लगाने तक सीमित नहीं होता। आपको घर में मौजूद सामना को भी नियमित रूप से साफ करते रहना चाहिए। खासकर घर के स्टोर रूम की सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। घर की दिवार के कोने में लगे मकड़ी के जालों को समय-समय पर निकालते रहना चाहिए। कुछ लोगों की आदत होती है कि घर साफ करने के लिए वो दीपावली का इन्तजार करते हैं।

घर में मौजूद दरारों और छेद को न भरना –

आप चाहें कितना ही बढ़िया से बढ़िया आलिशान घर क्यों न बनवा लें, लेकिन घर की दीवारों में दरारें और छेद है तो यह आपके घर में कीड़े-मकोड़ों के रहने के लिए एक अच्छा ठिकाना बन सकते हैं। इसलिए सबसे पहले घर में मौजूद सभी दरारों और छेद को भरवाएं। आपको अंतर कुछ ही दिनों में देखने को मिल जाएगा और एकाएक घर में कीड़ों की संख्या कम हो जाएगी।

नियमित रूप से कचरा नहीं फेंकना –

अधिकतर लोग घर से रोजाना कचरा नहीं फेंकते है जो कि सबसे बड़ी गलती होती है। जो कचरा आप डस्टबिन में डालते है उसकी तेज स्मेल कीड़े-मकोड़ों को अपनी और आकर्षित करती हैं और यह आपके घर में कीड़े-मकोड़े प्रवेश करने का एक बड़ा कारण बन सकता है। इसलिए हमेशा चाहे आपका डस्टबिन ऊपर तक कूड़े से भरा हो या नहीं उसमेँ मौजूद कूड़े को रोज के रोज फेंक दें। इसके अलावा हमेशा अपने डस्टबिन में एक पॉलीबैग लगाएं और उसके अंदर ही कूड़ा फेंके। भूलकर भी कूड़ा सीधे डस्टबिन में न फेंके। साथ ही हफ्ते में एक बार गर्म पानी से कूड़े के डब्बे को जरूर धोएं।

लीकेज पर ध्‍यान न देना –

यदि आपके घर में लीकेज की समस्या हो रही हो तो बिना इंतजार किये जितनी जल्दी हो सके उसको ठीक करवाएं। चूहे, कॉकरोच अक्सर इस तरह की जगह पर रहना अधिक पसंद करते है। इसके अलावा लीकेज के चलते घर ने सीलन की समस्या पैदा होने लगती है। जिससे कई बार आपके घर की दीवारों में फफूंद तक लग जाता है। घर की लीकेज बंद करवाएं यदि लीकेज नहीं होने के बावजूद भी सीलन की समस्या बढ़ रही हो तो घर में सीलन ट्रीटमेंट करवाएं।

किचन में खाद्य-पदार्थों को रखें डब्बे में बंद –

किचन में ऐसे कई खाद्य पदार्थ मौजूद होते है जो मक्खी, चूहे, छिपकली, कॉकरोच, चीटियों और अन्य कई प्रकार के कीड़ों को आपके घर की तरह आकर्षित करते है। इसलिए ऐसे सभी खाद्य पदार्थों को उपयोग करने के बाद डब्बे में बंद करके रखें। साथ ही खाना बनाने के बाद किचन की सफाई करें। जिन खाद्य पदार्थ जिनको फ्रिज में स्टोर किया जाता हो उन्हें फ्रिज में रखें। ये सब तरीके अपनाकर आप घर में कीड़े-मकोड़े की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT